Move to Jagran APP

मांसाहार के कारण विश्व में फैल रहा कोरोना: आचार्य दुर्गेश

मांसाहार के कारण पूरे विश्व में कोरोना जैसी महामारी फैल रही है। उक्त बातें रविवार शाम डांगापाड़ा में आयोजित भागवत कथा के दौरान प्रवचन करते हुए आचार्य दुर्गेश नंदन महाराज ने कही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:17 AM (IST)
मांसाहार के कारण विश्व में फैल रहा कोरोना: आचार्य दुर्गेश
मांसाहार के कारण विश्व में फैल रहा कोरोना: आचार्य दुर्गेश

संवाद सूत्र, हिरणपुर (पाकुड़): प्रकृति के नियम के विपरीत चलने पर प्रलय संभव है। आज कोरोना जैसी त्रासदी सामने आई है। मांसाहार के कारण पूरे विश्व में कोरोना जैसी महामारी फैल रही है। उक्त बातें रविवार शाम डांगापाड़ा में आयोजित भागवत कथा के दौरान प्रवचन करते हुए आचार्य दुर्गेश नंदन महाराज ने कही। कथावाचक ने कहा कि चीन जैसे देशों में कच्चे मांस का भक्षण किया जाता है। इसके दुष्प्रभाव नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत प्राचीन संस्कृति से परिपूर्ण देश है। गलत कार्य का निर्वाह करने पर प्रकृति बदला लेगी। उन्होंने कहा कि दूध-घी में असीम शक्ति है। इससे बेहतर कुछ नहीं।

loksabha election banner

राजा धर्मराज की कथा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि राजा परीक्षित अपने राज्य का हाल जानने के लिए भ्रमण पर निकले। उन्होंने देखा कि जंगल में कलयुग एक बैल व गाय को मारने के लिए पीछा कर रहा है। गाय पृथ्वी व बैल धर्मराज था। यह देखकर परीक्षित राजा ने क्रोध में आकर कलयुग का वध करना चाहा तो कलयुग ने इस कृत्य के लिए क्षमा मांगी। परीक्षित ने आदेश दिया कि राज्य से निकल जाओ। कलयुग ने पूछा कि कहां जाऊं? तब परीक्षित ने बताया कि जुआ, मदिरापान व एक दूसरे की निदा किए जाने वाले स्थल पर ही कलयुग का आश्रय होगा। एक अन्य प्रसंग सुनाते हुए उन्होंने कहा कि इंसान से गलती होती है, लेकिन गलती को सहर्ष स्वीकार भी करना चाहिए। जो गलती को स्वीकार कर लिया, वही श्रेष्ठ कहलाता है। सत्य व धर्म को अंगीकार करके ही हम अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.