पाकुड़: अमड़ापाड़ा के पानी पंचायत पाडेरकोला की अध्यक्ष सुष्मिता मुर्मू व सचिव शामुएल मुर्मू ने उपायुक्त को आवेदन देकर तालाब जीर्णोद्धार कार्य के 19 लाख 95 हजार रुपये की निकासी धोखाधड़ी से करने की शिकायत की है। आवेदन में जिक्र किया है कि वर्ष 2017-18 में प्लांट संख्या 854 में लाभुक समिति द्वारा करीब 22 लाख रुपये की लागत से भूमि संरक्षण विभाग द्वारा तालाब जीर्णोद्धार कराना था। इसके लिए विभाग को दस प्रतिशत राशि जमा करने के नाम पर उससे चार चेक पर हस्ताक्षर कराकर भूमि संरक्षण पदाधिकारी मदन मोहन जायसवाल, फिल्ड ऑफिसर देवेंद्र कुमार, कनीय अभियंता व उपेंद्र साहा ने लिया। जब तालाब का आधा काम हो गया तब उसने भुगतान लेने के लिए विभाग का चक्कर लगाना शुरू किया। तब उक्त लोगों ने बताया कि कुछ काम बचा है सब पूर्ण होने पर एक बार में भुगतान हो जाएगा। काम पूर्ण होने के बाद जब भुगतान के लिए गया तो फिल्ड ऑफिसर व कनीय अभियंता ने बताया कि तुम्हारा पैसा बैंक में चला गया है। बैंक जाकर पैसे की निकासी कर सकते हो। फिर कनीय अभियंता व उपेंद्र साहा ने अपनी गाड़ी भेज कर उसे बैंक ले गए। इसके बाद इन लोगों ने बैंक के अधिकारियों से गुप्त बातचीत कर कहा कि तुमको जो चेक दिया गया है उसे रद करना होगा। यह कहकर उससे एक आवेदन लिखकर एक पीस चेक मुझे दिया। जिसका क्रम नंबर 565 है। जब यह चेक लेकर बैंक रुपये निकालने गया तो पता चला कि उसका सभी रुपये निकाल लिया गया है। पीड़िता ने इसके संबंधित बैंक के प्रबंधक के संलिप्त होने का भी आरोप लगाया है। पीड़िता ने बैंक का स्टेटमेंट भी उपलब्ध कराया है जिसमें राशि की निकासी उपेंद्र साह के द्वारा बतायी गई है।

इस संबंध में भूमि संरक्षण पदाधिकारी मदन मोहन जायसवाल ने कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोप निराधार है। वे लाभुक समिति के अध्यक्ष सचिव को जानते तक नहीं। कुछ लोग उनसे पैसे की मांग करने आए थे। जब उन्होंने देने से इन्कर कर दिया तो उनके उपर आरोप लगाया गया। वे हर जांच का तैयार हैं।

---

कोट

आवेदन संज्ञान में नहीं आया है। उसमें जो भी आरोप या गड़बड़ी की शिकायत है। उसकी व्यापक जांच कराई जाएगी। जांच में जो भी दोषी होंगे उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कुलदीप चौधरी, उपायुक्त, पाकुड़

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप