जागरण संवाददाता, लोहरदगा। झारखंड के लोहरदगा जिले में लंबे समय के बाद बुधवार को दिन के उजाले में पुलिस और नक्सलियों के बीच आमना-सामना हुआ है। पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ के बाद पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने मुठभेड़ के बाद नक्सली संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। साथ ही, मुठभेड़ की घटना के बाद वहां से पुलिस से लूटी गए दो हथियार बरामद किए हैं। इसमें एक एसएलआर, एक एलएमजी शामिल है।

पुलिस की पकड़ में आए नक्सलियों के पास से 80 हजार रुपये नगद और मुठभेड़ स्थल से दो कारें भी बरामद की गई हैं। मुठभेड़ घटना के बाद नक्सलियों की धरपकड़ को लेकर पुलिस ने अभियान जारी रखा है। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को घेरकर छापेमारी अभियान शुरू कर दिया है। इस पूरे अभियान का नेतृत्व एएसपी अभियान पुरुषोत्तम कर रहे हैं।

जाने, क्या है मामला
बताया जा रहा है कि सेन्हा थाना क्षेत्र के हेसवे तेतरटोली गांव के समीप 2.35 करोड़ रुपये की लागत से सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। इस योजना में लेवी वसूलने की नीयत से जेजेएमपी नक्सली संगठन काम बाधित कर आगजनी और मारपीट की घटना को अंजाम देने वाली थी। इसकी भनक लोहरदगा पुलिस को मिली। इसके बाद एसपी प्रियदर्शी आलोक के निर्देश पर एएसपी अभियान पुरुषोत्तम के नेतृत्व में जिला पुलिस बल के जवानों ने छापेमारी अभियान तेज कर दिया। पुलिस के जवानों ने तेतर टोली के समीप घेराबंदी कर रखी थी। इसी बीच, नक्सलियों का दस्ता मौके पर पहुंच गया। पुलिस को देखकर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने भी नक्सलियों का लक्ष्य साधकर फायरिंग की।

मुठभेड़ की घटना में दोनों और से सैकड़ों राउंड फायरिंग हुई है। पुलिस को भारी पड़ता देखकर नक्सलियों का दस्ता घने जंगल की ओर भाग गया। इसी दौरान हथियार फेंक कर भाग रहे दो नक्सलियों को पुलिस ने खदेड़ कर पकड़ा है। उनके पास से एक एलएमजी और एक एसएलआर बरामद किया गया। तलाशी लेने पर 80 हजार रुपये नगद भी मिले हैं। साथ ही, नक्सलियों द्वारा उपयोग में लाई जा रही दो कारें को भी बरामद किया गया है। पुलिस नक्सलियों की धरपकड़ को लेकर छापेमारी अभियान चला रही है। इस मामले में एसपी प्रियदर्शी आलोक का कहना है कि उन्हें मुठभेड़ की सूचना मिली है। पूरी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। इस बारे में अभी वह ज्यादा कुछ नहीं कह सकते हैं। पुलिस और नक्सलियों के बीच लोहरदगा में मुठभेड़ की लंबे समय के बाद यह घटना हुई है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sachin Mishra