Move to Jagran APP

अपना अधिकार मांगने में न करें संकोच : डीसी

लोहरदगा में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 09:03 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:16 AM (IST)
अपना अधिकार मांगने में न करें संकोच : डीसी
अपना अधिकार मांगने में न करें संकोच : डीसी

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : लोहरदगा जिले के किस्को प्रखंड की देवदरिया पंचायत सचिवालय परिसर में बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने आम लोगों की समस्याएं सुनीं। साथ ही लोगों को समस्याओं का भरोसा दिलाया गया। कार्यक्रम में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया गया। इसके अलावे ऑन स्पॉट कई समस्याओं का समाधान भी किया गया। कार्यक्रम में लोगों ने पेंशन, राशन कार्ड, जमीन संबंधी, बकाया भुगतान आदि से संबंधित अपनी समस्याओं को रखा। उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। मौके पर डीसी ने कहा कि अपने अधिकार मांगने में कोई संकोच न करें जागरूकता के अभाव में ही हम अपने अधिकारों से वंचित हो जाते हैं। सरकार के निर्देश पर इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल हो कर खुल कर अपनी बातों को रखें। अब आपकों समस्याओं और मांगों को लेकर सरकारी कार्यालय में भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि अधिकारी आपकी बात सुनने को लेकर खुद आपके बीच आ रहे हैं। कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्र, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा, अग्रणी बैंक प्रबंधक रविकांत सिन्हा, अवर निबंधक मनोजीत प्रसाद, श्रम अधीक्षक धीरेंद्र महतो, प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप भगत आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

--------------

विभागों ने लगाए थे स्टॉल

लोहरदगा : कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी से संबंधित और समस्याओं के निराकरण व विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के लिए स्टॉल लगाए गए थे। इसमें बैंक, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वास्थ्य विभाग, आपूर्ति विभाग, प्रज्ञा केंद्र, प्रखंड अंचल, कृषि आदि के स्टॉल लगाए गये थे।

-----------

कार्यक्रम में आवास योजना : (पीएमएवाई व बीएसबीएवाई) के 21, गृह प्रवेश कार्यक्रम के लिए 03, भूमि समतलीकरण, सिचाई, कूप आदि से संबंधित 17, नया जॉब कार्ड के लिए 04, नया नाम जोड़ने के लिए 01, जाति, आय प्रमाण पत्र के लिए 10, विधवा पेंशन के लिए 08, वृद्धावस्था पेंशन के लिए 22, विकलांग पेंशन के लिए 02, पारिवारिक लाभ के लिए 03, बाल विकास परियोजना अंतर्गत मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के 04, विकलांग पेंशन के 02, मातृत्व वंदना योजना के 02, केसीसी के लिए 03, नया बैंक अकाउंट खोलने के लिए 01 आवेदन, नया पंप सेट के लिए 01, राशन कार्ड के लिए 16 आवेदन लोगों ने दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गए शिविर में 55 से अधिक लोगों की जांच की गई एवं दवाओं का निश्शुल्क वितरण किया गया। खरचा निवासी आशीष प्रसाद को 50 हजार रूपए का मुद्रा लोन दिया गया। किसानों को दी गई जानकारी

लोहरदगा : कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा किसानों को अपने खेत की मिट्टी के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए कई तरह की जानकारी दी गई। वहीं खेत की उंचाई के अनुसार खेती करने की सलाह कृषि पदाधिकारी द्वारा दी गई। साथ ही किसानों को बताया गया कि कम सिचाई वाले फसलों को लगाएं। जिससे की उन्हें नुकसान का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.