जागरण संवाददाता, लोहरदगा : आगामी विधानसभा आम चुनाव 2019 को लेकर उपायुक्त कार्यालय स्थित सभा कक्ष में बुधवार को स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टीशिपेशन) कैंपस, एंबेसडर और जिले एवं प्रखंड के स्वीप टीम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें आइटीडीए लोहरदगा के परियोजना निदेशक शशि प्रकाश सिंह ने कहा कि मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाना स्वीप का काम है। पिछले बार के लोकसभा चुनाव में हुए मतदान प्रतिशत को इस बार के विधानसभा चुनाव में ज्यादा बढ़ाना है। लोगों को विभिन्न माध्यम से चुनावी महत्ता को समझाते हुए प्रोत्साहित करना है। आइटीडीए के परियोजना निदेशक ने बताया कि स्वीप टीम इस बार के चुनाव में महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के साथ पहली बार मत का प्रयोग करने वाले युवा मतदाताओं पर विशेष ध्यान देगी, ताकि मतदान के दिन परेशानी का सामना न करना पड़े। स्वीप कार्यक्रम के लिए 15 नवंबर तक का कैलेंडर बनाया गया है।

स्वीप कैंपस अंबेसडर से कहा कि मतदान के लिए अपने-अपने कॉलेज में मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं। इंटर लेवल पर फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित व विजयी प्रतियोगी को पुरस्कृत करें। स्वीप कैंपस अंबेसडर उत्कृष्ट कार्य करने वाले को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीप कोषांग की प्रभारी पदाधिकारी सह समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी विभाकर कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, डीआरडीए के परियोजना पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार, महाविद्यालयों के कैंपस अंबेसडर सहित अन्य मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस