लोहरदगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल होने वाली सभा के दौरान अभेद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी के साथ झारखंड पुलिस व जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। विशेष शाखा के अपर पुलिस महानिदेशक अजय कुमार, आइजी नवीन कुमार सिंह, डीआइजी एवी होमकर, विशेष शाखा के डीआइजी अखिलेश झा, लोहरदगा डीसी आकांक्षा रंजन, एसपी प्रियदर्शी आलोक सहित राज्य व जिले के अन्य अधिकारियों ने सोमवार को बलदेव साहू कॉलेज मैदान के चप्पे-चप्पे का निरीक्षण किया। मंच, हेलीपैड व अन्य संरचनाओं की विशेष जांच की गई। एडीजीपी ने कहा कि पीएम की सुरक्षा अभेद होगी। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा इंतजामों की लगातार समीक्षा हो रही है और आवश्यक परिवर्तन किए जा रहे हैं। एसपीजी ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है। आइपीएस और डीएसपी रैंक के अधिकारियों के साथ बड़ी तादाद में केंद्रीय बल और झारखंड पुलिस के जवानों की तैनाती की जा रही है। कार्यक्रम स्थल के निकट बीएस कॉलेज स्टेडियम में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं, यहीं पीएम का हेलीकॉप्टर लैंड करेगा। हेलीपैड निर्माण में प्रयुक्त सामग्री की भी जांच मेटल डिटेक्टर से की जा रही है। वहीं लोहरदगा में ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए भी योजना बनाई जा रही है। एडीजीपी ने कहा कि पीएम की सुरक्षा को लेकर सबसे बेहतर सुरक्षा उपायों को अपनाया गया है।

===================

हेलीकॉप्टर लैंडिंग व टेकऑफ का हुआ ट्रायल

फोटो संख्या-46

लोहरदगा : बुधवार को लोहरदगा आने के पूर्व प्रधानमंत्री मंगलवार को रांची में रोड शो भी करेंगे। प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से 24 अप्रैल को लोहरदगा पहुंचेंगे। हेलीकॉप्टर लैंडिंग को लेकर बीएस कालेज स्टेडियम में तीन हेलीपैड बन चुके हैं। सोमवार को हेलीकॉप्टर लैंडिंग और टेक ऑफ का ट्रायल भी किया गया। इसके पूर्व हेलीपैड का मेटल डिटेकटर और अन्य यंत्रों से जांच की गई। हेलीकॉप्टर के उड़ान भरते और उतरते वक्त समय, मंच व अन्य संरचनाओं से दूरी, सुरक्षा, नियंत्रित क्षेत्र आदि की जांच की गई। इस दौरान पुलिस अधिकारी, एसपीजी के अधिकारी, सुरक्षा बल के जवान व भाजपा के नेता-कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

=================

पीएम के कार्यक्रम को लेकर कई स्कूलों में अवकाश

फोटो संख्या-45

लोहरदगा : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर लगभग चार हजार सुरक्षा बल के जवानों व अधिकारियों के ठहरने के लिए शहर के अलग-अलग स्थानों में व्यवस्था की गई है। पुलिस और अन्य अधिकारियों के लिए शहर के होटलों में व्यवस्था की गई है जबकि जवानों के लिए शहर के कई स्कूलों में व्यवस्था की गई है। इस कारण कई स्कूलों में तीन दिनों का अवकाश घोषित किया गया है। बालिका विद्यालय, सुंदरी देवी, शीला अग्रवाल, मवि लोहरदगा आदि स्कूलों में ठहरने की व्यवस्था दिखाई दे रही है। जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर ने कहा कि हमें जैसे-जैसे आवश्यकता बताई जा रही है, वैसे-वैसे सुरक्षा बलों के लिए स्कूल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्कूलों में साफ-सफाई करा कर सुरक्षा बलों के सुपूर्द किया जा रहा है। ऐसे स्कूलों में सिर्फ पठन-पाठन बंद रहेगा, शेष कार्य संचालित होंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप