Move to Jagran APP

झारखंड में नक्सलियों ने आठ ट्रक फूंके, बाक्साइट ट्रकों के पहिए थमे

नक्सलियों ने झारखंड के लोहरदगा में बॉक्साइट लदे आठ ट्रकों को आग के हवाले कर दिया गया।

By Edited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 06:23 PM (IST)
झारखंड में नक्सलियों ने आठ ट्रक फूंके, बाक्साइट ट्रकों के पहिए थमे
झारखंड में नक्सलियों ने आठ ट्रक फूंके, बाक्साइट ट्रकों के पहिए थमे

लोहरदगा, जेएनएन। झारखंड में लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र के मसुरियाखाड़-कठुआपानी में भाकपा माओवादियों के हथियारबंद दस्ता द्वारा मंगलवार को आठ ट्रकों को फूंकने की घटना के बाद बुधवार को बाक्साइट ट्रकों के पहिए थम गए। हालांकि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करने के उद्देश्य से पुलिस ने छापेमारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

इधर, आठ ट्रकों को नक्सलियों द्वारा फूंकने की घटना के बाद बुधवार को सदल-बल एसपी प्रियदर्शी आलोक और डीआइज़ी एबी होमकर घटनास्थल पहुंचकर पूरे मामले पर गहन जांच-पड़ताल की। इसके बाद नक्सलियों की टोह में जंगली-पहाड़ी क्षेत्र में पुलिस का छापेमारी अभियान शुरू हो गया। बताया गया कि माओवादी रीजनल कमांडर रविंद्र गंझू के साथ ज़ोनल कमांडर बलराम उरांव के हथियारबंद दस्ते द्वारा लेवी के खातिर घटना को अंजाम दिया गया है। साथ ही, भाकपा माओवादियों ने एक बार फिर से लोहरदगा जिले में अपना पांव फैलाते हुए क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए ट्रक में आगज़नी की घटना को अंजाम दिया है। यह पुलिस प्रशासन के लिए खुली चुनौती है।

इस बीच, डीआइजी श्री होमकर ने कहा कि नक्सली घटना को लेकर पुलिस सजग है। इस घटना में शामिल कोई भी नक्सली नहीं बक्शे जाएंगे। एसपी प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि भाकपा माओवादी के उग्रवादियों को किसी भी सूरत में पनपने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस साथ सीआरपीएफ के जवानों ने नक्सलियों की धर-पकड़ को लेकर अभियान तेज कर दिया है। नक्सलियों को घेरने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

घटना के बाद ट्रक मालिक खौफ में है। कोई भी चालक बॉक्साइट ट्रकों को लेकर माइंस जाना नहीं चाह रहा है। इन्हें नक्सलियों का खौफ सता रहा है कि ट्रकों का परिचालन हुआ तो कहीं फिर से वे नक्सलियों के निशाने पर आ सकते हैं। हालांकि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करने को लेकर पुलिस का अभियान तेज हो चुका है।

गौरतलब है कि भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के कई नक्सली अब भी क्षेत्र में सक्रिय हैं। जिनके ऊपर इनाम भी घोषित है। जिसमें रीजनल कमांडर रविंद्र गंझू और जोनल कमांडर बलराम उरांव का नाम सबसे ऊपर है। इसके अलावे मारकुश नगेशिया, विशुनदयाल नगेशिया, चंद्रभान पाहन, रामजीत नगेशिया, दीनू उरांव उर्फ दिनेश्वर, सूरजनाथ खेरवार उर्फ गुड्डू, दिनेश नगेशिया, उदय उरांव, जतरु खेरवार, आकाश नगेशिया, अनिल तुरी, गोविंद बिरिजिया, मुनेश्वर गंझू शामिल है। पुलिस इन नक्सलियों की धरपकड़ को लेकर अभियान चला रही है। पुलिस ने इनके खिलाफ पोस्टर अभियान भी छेड़ रखा है। साथ ही, इनके करीबी लोगों और परिजनों से संपर्क कर नक्सलियों को आत्मसमर्पण कराने का प्रयास भी किया जा रहा है।

नक्सलियों ने बॉक्साइट लदे आठ ट्रक फूंके
झारखंड के लातेहार में नक्सलियों द्वारा आठ ट्रकों को फूंकने की घटना के बाद बॉक्साइट ढोने वाले ट्रकों के पहिए थम गए हैं। पुलिस क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम करने में जुटी है। नक्सलियों की टोह में जंगली-पहाड़ी क्षेत्र में पुलिस का अभियान चल रहा है। एसपी प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि उग्रवादियों को किसी भी सूरत में पनपने नहीं देंगे।

नक्सलियों द्वारा घोषित दो दिवसीय झारखंड-बिहार बंद के दौरान नक्सली लगातार बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर अपने कमजोर होते संगठन में जान फूंकने के प्रयास में हैं। इसी क्रम में मंगलवार को दिनदहाड़े किस्को-रिचुघुटा मार्ग पर मसुरियाखाड़-कठुआपानी (लोहरदगा, झारखंड) में बॉक्साइट लदे आठ ट्रकों को आग के हवाले कर दिया गया।

सूत्रों की मानें तो भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर रविद्र गंझू और जोनल कमांडर बलराम उरांव के दस्ते ने घटना को अंजाम दिया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। एसपी प्रियदर्शी आलोक के नेतृत्व में पुलिस नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए सक्रिय हो गई है। इसके लिए लातेहार पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है।

रेल ट्रैक पर पांच घंटे बाद परिचालन शुरू
गिरिडीह में नक्सलियों द्वारा सोमवार देर रात करीब 11 बजे दिल्ली-हावड़ा मुख्यमार्ग के धनबाद-गया रेलखंड पर चौधरीबांध व चेगरो हॉल्ट के बीच अप व डाउन ट्रैक को विस्फोट कर उड़ाने के करीब पांच घंटे बाद रेल पटरी को दुरुस्त कर इस रूट पर फिर से परिचालन बहाल किया गया।

पाकुड़ के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार की हत्या के दोषी भाकपा माओवादियों के दो सदस्यों को न्यायालय ने फांसी की सजा सुनाई है। इसके विरोध में नक्सलियों ने झारखंड-बिहार के 13 जिलों में 16-17 अक्टूबर को बंद का एलान किया है। सोमवार रात दुरंतो और धनबाद-लुधियाना एक्सप्रेस ट्रेन के गुजरने के बाद दोनों ट्रैकों को उड़ा दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.