Move to Jagran APP

स्वच्छता को ले शहर के होटल-रेस्टोरेंट, अस्पताल में होगी प्रतियोगिता

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर रैंकिग हासिल करने के लिए इस बार प्रतियोगिता हो रहीि है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:59 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:59 PM (IST)
स्वच्छता को ले शहर के होटल-रेस्टोरेंट, अस्पताल में होगी प्रतियोगिता
स्वच्छता को ले शहर के होटल-रेस्टोरेंट, अस्पताल में होगी प्रतियोगिता

मुर्तजा , मेदिनीनगर (पलामू) : स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर रैंकिग हासिल करने के लिए इस बार मेदिनीनगर नगर निगम प्रबंधन एड़ी से चोटी तक का जोर लगा रहा है। इस बार होटल, रेस्टोरेंट व अस्पताल में स्वच्छता के आधार पर स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिग दी जानी है। सर्वे करने वाली टीम शहर के होटलों को भी देखेगी। मेदिनीनगर नगर निगम प्रबंधन की होटल, रेस्टोरेंट व अस्पतालों पर विशेष नजर है। स्वच्छ सर्वेक्षण से पहले नगर निगम के जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी स्वयं शहरी क्षेत्र की वस्तुस्थिति व सफाई व्यवस्था का जायजा लेंगे। टीम शहर के होटलों में सफाई और स्वच्छता को देखकर नंबर देगी। स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर के होटल, स्कूल और अस्पताल के लिए 100 अंक रखे गए हैं। अगर शहर के होटल साफ सुथरे और स्वच्छ होंगे तो शहर को इस सर्वे में पूरे अंक मिल जाएंगे। इसे लेकर नगर निगम की ओर से भी होटल, स्कूल व अस्पतालों को निर्देश जारी किए गए। नगर निगम की टीम समय समय पर इनका निरीक्षण करेगी। निरीक्षण के दौरान खामियां मिलने पर संबंधित प्रतिष्ठान को नोटिस दिया जाएगा। सभी प्रतिष्ठानों में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्था करने के लिए नगर निगम की टीमों की ओर से दौरा किया जाता है।

loksabha election banner

---------------------

स्वच्छता प्रतियोगिता में कौन-कौन होटल-रेस्टोरेंट होंगे शामिल

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर होटल और रेस्टोरेंट संचालकों को नोटिस जारी की गई है। इसमें बतौर प्रतिभागी भाग लेने वालों में शहर के होटल क्राउन प्लाजा, होटल जयश्री, होटल शिवाय ब्लू, होटल ग्लैक्सी इन, होटल रिलेक्स इन, होटल ग्रैंड जयश्री, होटल चंद्रा रेसीडेंसी, होटल ज्योतिलोक, होटल निर्वाणा, होटल लजीज व होटल साईं का नाम शामिल है। उक्त होटल व रेस्टोंरेंट संचालकों को नगर आयुक्त ने पूर्व में ही पत्र जारी कर 12 दिसंबर तक स्वच्छता से संबंधित तैयारियां पूर्ण करने की हिदायत दी थी। नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद ने कहा कि स्वच्छता से संबंधित विषयों में मूल्यांकन किया जाएगा।

----------------

प्रतियोगिता में शहर के 15 अस्पताल बनेंगे प्रतिभागी

नगर निगम की ओर से शहर के 15 अस्पताल प्रबंधकों को नोटिस जारी कर 10 दिसंबर के पूर्व ही स्वच्छता सर्वेक्षण से संबंधित तैयारियां पूर्ण करने को कहा था। बताया गया था कि स्वच्छता से संबंधित विषयों में मूल्यांकन किया जाएगा। सर्वेक्षण में शहर के 15 अलग-अलग अस्पताल बतौर प्रतिभागी अपनी भूमिका निभाएंगे। इसमें प्रकाश चंद्र जैन सेवा सदन, लाइफलाइन अस्पताल, विध्याचल अस्पताल, सोना नर्सिंग होम, मईँया बाबू अस्पताल, रजा अस्पताल, लौंग लाइफ केयर अस्पताल, आनंद नर्सिंग होम, एके उपाध्याय मेमोरियल अस्पताल, ब्राम्हणी आरोग्य केंद्र, सूर्या क्लिनिक, डा किरण सिंह अस्पताल, अवध सहोदरी क्लिनिक, संत पोल हेल्थवेल्थ अस्पताल व आशी लाइफ केयर अस्पताल का नाम शामिल है।

-----------------

स्वच्छता को ले सरकारी कार्यालयों में भी होगी प्रतियोगिता

स्वच्छता को लेकर सरकारी कार्यालयों में भी प्रतियोगिता आयोजित की जानी है। इससे संबंधित तैयारियों को लेकर नगर निगम के नगर आयुक्त दिनेश प्रसाद ने उपायुक्त से पत्राचार किया है। कहा है कि जनवरी 2021 में स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम यहां आएगी। सरकारी कार्यालयों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता कराने की योजना है। नगर निगम को उच्चतम रैंक दिलाने के लिए सभी कार्यालयों को स्वच्छ व सुंदर रखना जरूरी है। नगर आयुक्त ने अनुरोध किया है कि सभी कार्यालय प्रधान कार्यालय स्वच्छ रखने के लिए निर्देशित कर दें। ताकि टीम की ओर से कार्यालयों का निरीक्षण किया जा सके।

----

शहर के तमाम होटल-रेस्टोरेंट और अस्पताल संचालकों को पत्र दिया गया है। निर्देशित है कि तमाम लोगों को सरकारी गाइडलाइन के अनुसार स्वच्छता से संबंधित तैयारियां पूर्ण कर लें। नगर निगम के स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान अस्पताल और होटल-रेस्टोरेंटों का भी सर्वेक्षण होगा। सामूहिक सहयोग के बदौलत मेदिनीनगर नगर निगम को बेहतर स्थाल हासिल करना है।

दिनेश प्रसाद, नगर आयुक्त, नगर निगम, मेदिनीनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.