Move to Jagran APP

पावर ग्रिड से हथियार के बल पर लाखों रुपये के बिजली उपकरण की लूट

जागरण संवाददाता लोहरदगा लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग स्थित पावर ग्रिड में

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:10 PM (IST)
पावर ग्रिड से हथियार के बल पर लाखों रुपये के बिजली उपकरण की लूट
पावर ग्रिड से हथियार के बल पर लाखों रुपये के बिजली उपकरण की लूट

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग स्थित पावर ग्रिड में विगत रात अज्ञात अपराधियों ने हथियार के बल पर पांच लाख रुपये मूल्य के बिजली उपकरण लूट लिए। जबकि 55 लाख रुपये के बिजली उपकरण की क्षति पहुंचाई गई है। इस घटना को दस की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने अंजाम दिया है। जिसमें लगभग पांच लाख रुपये के बिजली उपकरण की लूट और 55 लाख रुपए के सामानों की क्षति समेत कुल 60 लाख रुपये के नुकसान की बात सामने आ रही है। घटना की सूचना मिलने के बाद जोबांग और कुडू थाना पुलिस मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की जांच की है। साथ ही अपराधियों की धर-पकड़ को लेकर छापेमारी अभियान तेज कर दिया गया है। अपराधियों ने पावर ग्रिड से आइसोलेट, पाइप, क्वाइल, कॉपर, पाइप, पीपीआर समेत कई बिजली उपकरण की लूट ले गए। इस घटना से पावर ग्रिड के कर्मचारी दहशत में हैं। लोहरदगा शंख मोड़ से लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र के लुकईया मोड़ पथ में लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग दुकान गांव स्थित पावर ग्रिड में गुरुवार की रात 9:30 बजे से लेकर शुक्रवार की सुबह 3:30 बजे तक अपराधियों ने लूट की घटना को अंजाम दिया। पिकअप वाहन से दस की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने पहले तो पावर ग्रिड में रात्रि विश्राम कर रहे थे। इसी बीच अपराधियों ने स्थानीय गार्ड महेंद्र यादव और रामदास यादव को हथियार के बल पर अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद दोनों के हाथ बांध दिए। हथियार का भय दिखाते हुए अपराधियों ने उन्हें खामोश रहने की चेतावनी दी। इसके बाद अपराधियों ने आराम से पावर ग्रिड में लूट की घटना को अंजाम दिया। शुक्रवार की अहले सुबह जब अपराधी वहां से चले गए तो गार्ड ने किसी प्रकार से अपना हाथ खोलकर शोर मचाया। जिससे आसपास के ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली। साथ ही पावर ग्रिड का निर्माण करने वाले गोपीकृष्ण इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजीनियर अभिमन्यु बहेरा को मामले की सूचना दी गई। साइट इंजीनियर ने तत्काल कंपनी के सीनियर इंजीनियर सुरेश कुमार और मुख्य समन्वयक मुरली मोहन रेड्डी को सूचना दी। पावर ग्रिड के पदाधिकारियों से लूट की घटना की सूचना मिलने के बाद जोबांग और कुडू थाना पुलिस के एएसआइ सिधो मुर्मू दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। साथ ही पुलिस पूरे मामले की जांच और आगे की कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस ने तत्काल दोनों गार्ड का बयान दर्ज किया है। कंपनी के सुरेश कुमार का कहना है कि 33 केवी के 15 कापर आइसोलेट पाइप, 11 केवी के 12 आइसोलेट पाइप, एक पीटीआर, कापर क्वायल की लूट अपराधियों ने की है। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 60 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है। घटना स्थल से अपराधियों द्वारा छोड़ा गया एक प्लास्टिक का थैला, एक लोहे का सब्बल, एक हेक्साब्लैड बरामद किया गया है। पुलिस ने इन सभी उपकरण को जब्त कर लिया है। यही नहीं अपराधियों ने एक गार्ड रामदास यादव का मोबाइल फोन भी लूट लिया है। अपराधी पावर ग्रिड के बाउंड्री का तार काटकर पावर ग्रिड में घुसे थे। जबकि लूट की घटना को अंजाम देने के बाद पावर ग्रिड के मुख्य दरवाजे का ताला तोड़ कर आराम से चलते बने। लूट की इस घटना से स्थानीय लोगों में भी भय देखा जा रहा है। कुडू में पावर ग्रिड में लूट की यह दूसरी घटना है। इससे पहले भी कुडू थाना क्षेत्र में लूट की इस प्रकार की घटना हो चुकी है। इधर इस मामले में कुडू थाना पुलिस जांच-पड़ताल के साथ आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

loksabha election banner

इस पावर ग्रिड को पहले भी अपराधी बना चुके हैं निशाना :

कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग स्थित पावर ग्रिड को पहले भी अपराधी अपना निशाना बचा चुके हैं। बीते वर्ष 19 जनवरी की रात 17 पीस कॉपर पाइप और भारी संख्या में एबी स्विच सहित करीब डेढ़ लाख का सामान चोर खोलकर ले गए थे। इस घटना के सात माह बाद फिर आठ अगस्त को अज्ञात लुटेरों ने थाना क्षेत्र के कुडू टिको स्थित पावर सब स्टेशन के कर्मियों को हथियार के बल पर बंधक बनाकर 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट की थी। बिजली चालू रहती तो नहीं होती घटना : साइट इंजीनियर

पावर ग्रिड का काम करा रही कंपनी गोपी कृष्णा इफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजीनियर अभिमन्यु बेहरा ने बताया कि एक वर्ष पहले ग्रिड बनकर तैयार है, लेकिन बिजली विभाग द्वारा हैंडओवर नही लिया गया है। उनका कहना था कि यदि बिजली चालू रहती तो शायद इस तरह की घटना नहीं होती या इतना ज्यादा नुकसान भी नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.