Move to Jagran APP

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मना ईद-उल-अजहा का त्योहार

जागरण संवाददाता लोहरदगा जिले में बुधवार को ईद-उल-अजहा का त्योहार सौहार्दपूर्ण रूप से मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 08:45 PM (IST)
सौहार्दपूर्ण वातावरण में मना ईद-उल-अजहा का त्योहार
सौहार्दपूर्ण वातावरण में मना ईद-उल-अजहा का त्योहार

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : जिले में बुधवार को ईद-उल-अजहा का त्योहार सौहार्दपूर्ण रूप से मनाया गया। इस क्रम में जिले के अलग-अलग मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा की। कुछ एक ईदगाह में भी नमाज अदा की गई। हालांकि शहरी क्षेत्र के ईदगाह में इस बार कोविड-19 को लेकर सरकार के दिशा-निर्देश को लेकर ईद-उल-अजहा की नमाज अदा नहीं की गई। ईद-उल-अजहा के त्योहार को लेकर जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड मुख्यालय और ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्साह का माहौल था। नमाज को लेकर सरकार के निर्देशों के अनुपालन और किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने, सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए थे। लोहरदगा ने गले मिल कर ईद-उल-अजहा की बधाई दी। विशेष रूप से ईद-उल-अजहा को लेकर बच्चों ने एक-दूसरे से गला मिलकर मुबारकबाद दी। लोहरदगा जाम मस्जिद में सुरक्षा इंतजाम को लेकर सदर अंचलाधिकारी दंडाधिकारी पुलिस बल के साथ मौजूद थे। वहीं शहर के पावरगंज चौक पर पुलिस बल के साथ एसडीपीओ बीएन प्रसाद, इंस्पेक्टर सह सदर थानेदार मंटू कुमार व अन्य पदाधिकारी डयूटी पर तैनात रहे। इसके अलावे जिले के जिले के शहरी क्षेत्र के अलावे प्रखंड मुख्यालय और ग्रामीण क्षेत्र के मस्जिदों में भी ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। ईद-उल-अजहा को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों में काफी उत्साह था। सुबह से ही सभी तैयार हो कर मस्जिद और अपने-अपने घरों में नमाज के लिए पहुंच चुके थे। पुलिस-प्रशासन की टीम भी नजर बनाए हुए थी। विशेष कर अफवाह फैलाने वालों और इंटनरेट मीडिया के माध्यम से भ्रामक बातें फैलाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही थी। सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई थी। बकरीद में घरों से नहीं निकले लोग, सड़कों पर सन्नाटा :

loksabha election banner

बकरीद के मौके पर घरों से लोग नहीं निकले, जिसके कारण शहर की सड़कों पर सन्नाटा रहा। जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया था। सुबह से ही हर चौक-चौराहों पर दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बल तैनात रहे। एसडीओ अरविद कुमार लाल, एसडीपीओ बीएन सिंह, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेन्द्र कुमार, अंचलाधिकारी अरूण तिर्की, इंस्पेक्टर सह सदर थाना प्रभारी मन्टू कुमार आदि अधिकारी घूम-घूमकर लगातार मॉनेटरिग करते नजर आए। साथ ही लोगों को कोविड-19 के गाइडलाइंस का पालन करने की हिदायतें भी देते रहे। बकरीद के अवसर पर घरों से निकले लोगों को भी पुलिस ने समझाया, जिसका असर हुआ है।

-------------

अंजुमन व मुस्लिम धर्मगुरुओं के अपील का दिखा असर :

कोरोना संकट को देखते हुए अंजुमन इस्लामिया के अध्यक्ष और समाज के धर्मगुरूओं ने मुस्लिम समाज के लोगों को बकरीद की मुबारकबाद देते हुए सुरक्षित तरीके से त्योहार मनाने की अपील की थी। इन्होंने कहा था कि सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए बकरीद का नमाज घरों में पढ़ेगे। जिसका असर आज देखने को स्पष्ट रूप से मिला। मस्जिदों में सीमित संख्या में लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नमाज पढ़ा। पर्व-त्योहरों पर पड़ा कोरोना का असर, घरों में ही लोगों ने पढ़े नमाज :

लोहरदगा जिला अब भी कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने कुछ छूट के साथ गाइडलाइन जारी की है। इसके लिए शारीरिक दूरी का पालन करना बेहद जरूरी है। इसका असर पर्व-त्योहार पर भी पड़ा है। संकटकाल में त्योहार की धूमधाम खत्म हो गई है। इस बकरीद के अवसर भी ऐसा देखने को मिल रहा है। ईदगाह में नमाज अदा नहीं की गई और न हीं मेला का आयोजन हुआ, जिससे बच्चे और बुजुर्गों में मायूसी दिखाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.