जागरण संवाददाता, लोहरदगा : गणतंत्र दिवस के मौके पर लोहरदगा में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह को लेकर शनिवार को वर्चुअल माध्यम से जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों व अन्य के साथ उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने बैठक की। जिसमें कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए इस वर्ष झांकी प्रदर्शन का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में शहीदों व महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करने एवं बीएस कॉलेज स्टेडियम में निर्धारित समय पर झंडोत्तोलन करने की तैयारी का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित को दिया। बैठक में स्पष्ट किया गया कि उर्सूलाइन उच्च विद्यालय की छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में स्पष्ट रूप से कहा गया कि बीएस कॉलेज स्टेडियम में बिना मास्क के किसी भी आगंतुक के प्रवेश पर पाबंदी होगी। स्टेडियम में प्रवेश से पहले लोगों को सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। मुख्य समारोह में राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय खिलाड़ियों, मेधावी छात्र-छात्राओं और कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में कहा गया कि समाहरणालय में उपायुक्त द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक कार्यालय, उपविकास आयुक्त का कार्यालय, अनुमंडल पदाधिकारी का कार्यालय सहित अन्य सरकारी कार्यालयों में निर्धारित समय पर झंडोत्तोलन होगा। सभी विद्यालयों में भी प्रधानाध्यापकों द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। इस अवसर पर शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा।

गणतंत्र दिवस के मौके पर बीएस कॉलेज में आहूत कार्यक्रम के लिए परेड का पूर्वाभ्यास 20 से 24 जनवरी 2022 तक किया जाएगा। परेड में जिला पुलिस बल (पुरुष एवं महिला) की 1-1 टुकड़ी, सहायक पुलिस की 01 और गृह रक्षा वाहिनी की 01 टुकड़ी समेत कुल 04 टूकड़ियां भाग लेंगी। परेड का पूर्वाभ्यास का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा करेंगे। मुख्य समारोह स्थल बीएस कॉलेज स्थित स्टेडियम लोहरदगा एवं अन्य प्रमुख स्थानों की साफ-सफाई एवं सजावट की व्यवस्था नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार द्वारा की जाएगी। मुख्य समारोह स्थल पर पेयजल की व्यवस्था पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता एवं नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी करेंगे। मुख्य समारोह स्थल पर मंच पर लाइट, माईक, सामियाना, सोफा, कुर्सी, विद्युत व्यवस्था, जेनरेटर, फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी की समुचित व्यवस्था हिडाल्को प्रबंधन करेगी। मुख्य समारोह स्थल पर एंबुलेंस तथा चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति सिविल सर्जन द्वारा की जाएगी। जबकि जिला अग्निशमन पदाधिकारी लोहरदगा अग्निशमन वाहन के साथ मुख्य समारोह स्थल बीएस कॉलेज स्थित स्टेडियम लोहरदगा में उपलब्ध रहेंगे।

26 जनवरी को सुबह के छह बजे से दोपहर के एक बजे तक भारी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। इसे लेकर अनुमंडल पदाधिकारी को आदेश दिया गया है। साथ हीं संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान विधि-व्यवस्था के प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रहेंगे। बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार,उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार लाल, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वीएन सिह, सिविल सर्जन डा. संजय कुमार सुबोध, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पलटू महतो, जिला परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, हिडाल्को इंडस्ट्रीज के सीएसआर हेड नीरज कुमार, वरीय प्रबंधक प्रकाश कुमार के साथ सभी बीडीओ व अन्य वर्चुअली शामिल थे।

Edited By: Jagran