Move to Jagran APP

बैंक योजना का लाभ आम लोगों तक पहुंचाएं : डीसी

जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक बुधवार को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि लोहरदगा में ग्राम स्वराज अभियान के तहत विकास योजना के लक्ष्य से ज्यादा कोई काम नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 10:17 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 10:17 PM (IST)
बैंक योजना का लाभ आम लोगों तक पहुंचाएं : डीसी
बैंक योजना का लाभ आम लोगों तक पहुंचाएं : डीसी

लोहरदगा : जिलास्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक बुधवार को समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि लोहरदगा में ग्राम स्वराज अभियान के तहत विकास योजना के लक्ष्य से ज्यादा कोई काम नहीं है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए सभी बैंक सहयोग प्रदान करें। इसके लिए महिला मंडल पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके बाद सीडी रेसियो को बेहतर कैसे किया जाए इसपर चर्चा की गई। जिले की जमा-ऋण अनुपात, विभिन्न ऋण योजनाओं, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना व विभिन्न ऋण योजना की उपलब्धियों के साथ लक्ष्य प्राप्ति के लिए बैंकर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। सभी बैंकर्स को डीसी ने वर्ष एवं माहवार कार्याें में वृद्धि करने की बात कही। ऋण-जमा अनुपात व सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न ऋण योजनाओं की वर्तमान वित्तीय वर्ष की उपलब्धियों की समीक्षा के बाद डीसी ने कहा कि जिले में ऋण जमा अनुपात 43/71 है जो बेंच मार्क 60 प्रतिशत से काफी कम है, जो चिंता का विषय है। उपायुक्त कुमार ने कहा कि बैंक योजना का लाभ आम लोगों तक पहुंचाएं। सभी बैंकर्स को निर्देश दिया कि ऋण जमा राशि का अनुपात मात्रा अगले तिमाही में कम से कम 50 प्रतिशत से कम न हो इसके लिए सभी बैंक मुद्रा लोन, महिला मंडल, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एमएसएमई के तहत ऋण देने में वृद्धि करें। जिला के बैंकों में स्वयं सहायता समूह का ऋण के लिए विभिन्न बैंकों में दिए गए आवेदन लंबित है, उनका निष्पादन शीघ्र सुनिश्चित करें। सभी बैंकों को 15 नवंबर 2018 को ऑन स्पॉट गवर्मेंन्ट स्कीम के तहत ऋण कैंप के माध्यम से दिया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसानों को ज्यादा से ज्यादा केसीसी ऋण, मुद्रा ऋण, महिला मंडल, बेरोजगार लोगों को पीएमईजीपी इत्यादि ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैंक से केसीसी ऋण के साथ-साथ डेयरी, पोल्ट्री जैसे क्षेत्रों में भी समूचित ऋण मुहैया किया जाए। मुद्रा ऋण सभी योग्य आवेदकों को तुरन्त देने का निर्देश दिया गया। जो किसान नाबार्ड योजना से लाभ लेने का इच्छुक है वैसे किसान का तुरन्त आवेदन देकर इसका लाभ लें। उन्होंने बैंकर्स से ग्राम स्वराज अभियान, वित्तीय समावेशन के अंतर्गत बैंक खाता खोलने, बैंक खातों में जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, कृषि ऋण, एमएसएमई ऋण, मुद्रा ऋण, पीएमईजीपी ऋण और सरकार द्वारा प्रायोजित अन्य ऋण योजना कार्याें में तेजी लाने का कार्य करें और प्रत्येक गुरुवार को सभी प्रकार के पेंशनधारियों का आधार सी¨डग एवं ई-केवाईसी का कार्य पूरा करें। बैठक में उपविकास आयुक्त श्रीमति आर रोनिटा, भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक ऋषि रंजन, अग्रणी जिला प्रबन्धक रविकांत सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि चन्द्रशेखर अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि आलोक कुमार साहु, नगर परिषद से ¨पकी सिन्हा, एसबीआई लोहरदगा से उप-प्रबंधक बिपिन केशरी, झारखंड खादी बोर्ड रांची के सूबेदार पाण्डे, झारखंड रांची खादी ग्राम उद्योग के श्याम चौधरी एवं विभिन्न बैंक के शाखा प्रबंधक मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.