Move to Jagran APP

विकास की गति देख बीडीओ व मुखिया को लगाई फटकार

लातेहार : समाहरणालय के सभागार में सोमवार को उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जि

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 06:05 PM (IST)
विकास की गति देख बीडीओ व मुखिया को लगाई फटकार
विकास की गति देख बीडीओ व मुखिया को लगाई फटकार

लातेहार : समाहरणालय के सभागार में सोमवार को उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जिले में विकास की गति देने को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने जिले में संचालित हो रहे विकास योजनाओं की गति को देखकर विफर पड़ीं। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं मुखिया को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि विकास योजनाओं में गति नहीं देने वाले अधिकारी एवं मुखिया अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उन्होंने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि जिस प्रखंड एवं पंचायत में विकास की गति धीमी होगी वहां के बीडीओ एवं मुखिया पर जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने बीडीओ एवं मुखिया से कहा कि विकास योजनाओं को उतारने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो सीधा मुझसे संपर्क करें न कि बैठक के दिन समस्या बताएं। बैठक में गांव में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने, मनरेगा के तहत कार्य आरंभ कराने,आदिवासी विकास समिति से गांव में विकास कार्य आरंभ करने, चौदहवें वित्त की योजना को गांव में संचालित कर अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने को लेकर निर्देशित किया। मौके पर अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे, सभी प्रखंड के बीडीओ, मुखिया मौजूद थे। ----गर्मी से पूर्व जिले के प्रत्येक गांव एवं टोले में पहुंचे पानी :

loksabha election banner

उपविकास आयुक्त ने बीडीओ एवं मुखिया को गर्मी से पूर्व जिले के प्रत्येक गांव एवं टोले में पानी पहुंचा सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने स्पष्ट कहा कि चौदहवें वित्त की राशि का ज्यादा उपयोग गांव में पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने, गांव में पटवन साधन को विकसित करने में लगाने का निर्देश दिया । ----विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था सुधारने का निर्देश :

उपविकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं मुखिया को विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मुखिया को अपने पंचायत में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र एवं विद्यालय का निरीक्षण करने एवं व्यवस्था सुधारने में आने वाली समस्या समाधान करने की बात कही। ----टीसीबी निर्माण कार्य की गति को देख भड़की डीडीसी :

विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान उपविकास आयुक्त मनरेगा के तहत टीसीबी निर्माण कार्य की गति को देख कर भड़क गई। उन्होंने बीडीओ एवं मुखिया को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रत्येक गांव में टीसीबी चालू करवाएं ताकि ग्रामीणों को रोजगार मुहैया हो सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव से अगर रोजगार के अभाव में पलायन हुआ तो जिम्मेदारी तय करते हुए बीडीओ एवं मुखिया पर सीधी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.