Move to Jagran APP

चार साल में 24 लाख किसानों को बनाएंगे समृद्ध : मंत्री

जागरण संवाददाता लातेहार झारखंड सरकार के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रल

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 06:20 PM (IST)
चार साल में 24 लाख किसानों को बनाएंगे समृद्ध : मंत्री
चार साल में 24 लाख किसानों को बनाएंगे समृद्ध : मंत्री

जागरण संवाददाता, लातेहार : झारखंड सरकार के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि सरकार चार वर्ष में राज्य के 24 लाख किसानों को समृद्ध बनाने के लिए कार्य करेगी। राज्य के किसानों की आत्मनिर्भर एवं समृद्ध बनाना सरकार की प्राथमिकता है। हमारी सरकार जमीन से जुड़ी हुई है और किसानों के दुख दर्द को समझती है। सरकार इस वर्ष चार हजार 64 करोड़ का कृषि बजट बनाया है ताकि किसानों के विकास को नया आयाम दिया जा सके। वे शनिवार को जिला खेल स्टेडियम के समीप कृषि विभाग की ओर से आयोजित कृषि मेले सह प्रदर्शनी को संबोधित कर रहे थे। कहा कि सरकार राज्य के किसानों के विकास के लिए चेंबर ऑफ कॉमर्स का गठन करेगी। वही सरकार प्रत्येक एक लीटर दूध पर एक रुपये अतरिक्त दुग्ध उत्पादकों को देगी। छोटे एवं गरीब किसानों को एक जोड़ा बैल दिया जाएगा।

loksabha election banner

एक-एक लाख देने की घोषणा :

पत्रलेख ने नेतरहाट विद्यालय के छात्रों को दूध उपलब्ध कराने के लिए गाय की खरीददारी के लिए एक लाख रुपये एवं सेना में बहाली के लिए तैयारी कर रहे नौजवानों के पोशाक एवं अन्य सामग्री उपलबध करवाने के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की गई। टाना भगतों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

कहा कि पलामू प्रमंडल को विशेष पैकेज देगी ताकि पलामू प्रमंडल के किसानों के जीवन में नया सबेरा हो सके। कृषि हेतु आधारभूत संरचना को विकसित करने के लिए लातेहार जिले को लगभग 150 करोड़ की राशि मुहैया कराई जाएगी। मील का पत्थर साबित होगा कार्यक्रम :

जिला खेल स्टेडियम के समीप लगे कृषि मेला सह प्रदर्शनी कार्यक्रम में लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि किसानों के विकास के लिए सरकार पूरी तरह से संवेदनशील होकर कार्य कर रही है। किसान, खेती के अलावा पशुपालन कर भी अपनी आय बढ़ा सकते हैं। मनिका विधायक रामंचद्र सिंह ने कहा कि जिले के विकास को नया आयाम मिलेगा।

उपायुक्त अबू इमरान ने कहा कि जिला प्रशासन सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कृतसंल्पित है। उन्होंने किसानों से योजना का लाभ उठाने की अपील की। कहा कि लातेहार स्टेशन में ट्रेन का ठहराव होने पर लातेहार के किसानों के उत्पादों को कोलकाता, रांची जैसे शहरों में भेजा जा सकेगा।

इनकी रही उपस्थिति

उपविकास आयुक्त सुरेंद्र कुमार वर्मा, आइटीडीए निदेशक विदेश्वरी ततमा, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप, एसडीएम शेखर कुमार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव, जिला कृषि पदाधिकारी राम शंकर प्रसाद, डीटीओ संतोष सिंह, उपनिर्वाचन पदाधिकारी बंधन लांग, जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. राधेश्याम कुंवर, जिला मत्स्य पदाधिकारी सीमा कुमारी मौजूद थे। संचालन आत्मा के उपनिदेशक सप्तमी झा ने किया। स्वागत जिला कृषि पदाधिकारी रामशंकर प्रसाद ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.