Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी सेविका के चयन पर ग्रामीणों में आक्रोश

रूपेश कुमार लातेहार आंगनबाड़ी सेविका के चयन को लेकर सरकार ने पारदर्शिता लाने के किया या।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 06:18 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 06:17 AM (IST)
आंगनबाड़ी सेविका के चयन पर ग्रामीणों में आक्रोश
आंगनबाड़ी सेविका के चयन पर ग्रामीणों में आक्रोश

रूपेश कुमार, लातेहार : आंगनबाड़ी सेविका के चयन को लेकर सरकार ने पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से गांव में आम सभा कराने का निर्देश दिया गया है। लेकिन लातेहार जिले के बरवाडीह प्रखंड के चुंगरू पंचायत के होसिर गांव में आंगनबाड़ी सेविका चयन में बिना आमसभा के कर लिया गया है। गुरुवार को आम सभा बैठक को लेकर बरवाडीह सीडीपीओ अनिता कुमारी के अध्यक्षता में बैठक की गई। आमसभा की बैठक में आंगनबाड़ी सेविका के चयन को लेकर आठ महिलाएं ने अपने -अपने नाम का प्रस्ताव दिया। जिसमें सीडीपीओ ने बिना आमसभा के चुनाव किए बगैर मनमाने ढंग से गांव के किरण देवी पति सुनील सिंह का चयन कर लिया गया। इस दौरान गांव ग्रामीण रूबी देवी, चिता देवी, अनीता देवी, पारो देवी, सरिता देवी ,आशा देवी, मनोहर प्रसाद, सविता देवी ,सोना देवी ,प्रतिमा देवी ,रीता देवी, सुषमा देवी, शिवमनी देवी राजएकबाल सिंह ससमेत कई ग्रामीण ने एक स्वर में कहा कि बिना आमसभा के चुनाव के बगैर आंगनबाड़ी सेविका का चयन नहीं किया जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि इसके लिए हमलोगों को डीसी के पास जाना होगा तो हमलोग जाने के लिए भी तैयार है। ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका का चयन पूर्व में राजपति कुंवर का हुआ था। लेकिन इनका सेवानिवृत्त होने के बाद अपना पूतोह को ही चयन करने के लिए पदाधिकारियों को पैसा देकर कराया गया है। ग्रामीणों के विरोध करने के बाद सीडीपीओ अनिता कुमारी व सुपरवाइजर टुन्नी कुमारी ने अपने साथ रजिस्टर लेकर बरवाडीह ले जाने का आरेाप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि आम सभा की रजिस्टर में सीडीपीओ मैडम सुनीता कुमारी व सुपरवाइजर टुन्नी कुमारी के द्वारा हमलोगों चुनाव से पूर्व ही हस्ताक्षर करा लिया गया था। आठ महिलाओं ने की थी दावेदारी: आंगनबाड़ी सेविका चयन के लिए आम सभा की बैठक में गांव की 8 महिलाएं ने आंगनबाड़ी सेविका के लिए दावेदारी की। जिसमें गांव की महिला किरण देवी, श्वेता तिवारी, रूबी देवी, सुमन देवी, सुमंत बिहारी सिंह, किरण देवी ,आशा कुमारी कुलपति देवी का नाम शामिल हैं। जिसमें बिना चुनाव कराएं बगैर सीडीपीओ के द्वारा किरण देवी का चयन कर लिया गया। चयन रद करने के लिए की मांग:

loksabha election banner

आंगनबाड़ी सेविका का चयन होने पर उपायुक्त जिशान कमर व जिला समाज कल्याण पदाधिकारी प्रीति सिन्हा को आवेदन देकर आंगनबाड़ी सेविका चयन रद करने की मांग की है।

कोट::

सरकारी गाइड लाइन के अनुसार ही आंगनबाड़ी सेविका का चयन किया गया है। आमसभा में आठ महिलाएं आंगनबाड़ी सेविका के लिए अपना दावेदारी की थी, परंतु इनलोगों के पास पूरा कागजात नहीं होने के कारण बिना आमसभा किए बगैर किरण देवी का चयन किया गया है।

अनिता कुमारी ,सीडीपीओ बरवाडीह

-----------------------

चुंगरू गांव में आंगनबाड़ी सेविका के गलत तरीके से चयन को लेकर शिकायत मिली है। जांच कर आंगनबाड़ी सेविका का चयन रद्द कर गांव में दुबारा आम सभा बैठक पर आंगनबाड़ी सेविका का चयन कराया जाएगा।

- प्रीति सिन्हा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, लातेहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.