Move to Jagran APP

Jharkhand: लातेहार में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए तीनों JJMP उग्रवादियों की हुई पहचान; पढ़ें पूरा घटनाक्रम

Latehar Encounter Case झारखंड के लातेहार जिले में बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के महुआ पेड़ के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन JJMP के बीच मुठभेड़ के दौरान मारे गए तीनों उग्रवादियों की शिनाख्त हो गई है। यहां पढ़े पूरा घटनाक्रम।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay KumarPublished: Tue, 22 Nov 2022 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 02:04 PM (IST)
Jharkhand: लातेहार में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए तीनों JJMP उग्रवादियों की हुई पहचान; पढ़ें पूरा घटनाक्रम
Latehar Encounter Case: लातेहार में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए तीनों JJMP उग्रवादियों की हुई पहचान।

लातेहार, जासं। Latehar Encounter Case लातेहार सदर थाना क्षेत्र के बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के महुआ पेड़ के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के बीच मुठभेड़ के दौरान मारे गए तीनों उग्रवादियों की शिनाख्त हो गई है। जिसमें उग्रवादियों की पहचान शिवनाथ लोहरा (पिता भादू लोहरा) बन्दुआ पल्हैया थाना हेरहंज, मनोज राम उर्फ तिवारी जी (पिता स्व रामदास राम) जुन्गुर थाना मनिका और मनिका निवासी सनी राम के रूप में की गई है।

loksabha election banner

तीन उग्रवादी के ढेर होने के बाद फोरेंसिक टीम के जांच पड़ताल करने के बाद पुलिस ने 18 घंटे बाद उग्रवादियों का शव को पोस्टमार्टम के लिए लातेहार सदर अस्पताल भेज दिया। इस दौरान एसडीपीओ संतोष मिश्र समेत अन्य पुलिस अधिकारी रात से ही मुठभेड़ स्थल पर मुस्तैद दिखे। मुठभेड़ के बाद जेजेएमपी के अन्य उग्रवादी जंगल का लाभ उठाते हुए भाग गए। पुलिस मंगलवार की दोपहर तक सर्च अभियान चलाती रही।

मुठभेड़ स्थल पर शाम में पहुंचे एसपी

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के बीच मुठभेड़ के दौरान मार गिराए गए तीनों उग्रवादियों के बाद पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा व पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन घटना स्थल पर पहुंचकर पुलिस जवनों को हौसला बढ़ाया।

पुलिस पदाधिकारी व जवान ने रात भर जंगल में किया कैंप

जेजेएमपी उग्रवादियों के जमावड़े की सूचना पर लातेहार पुलिस के सैट टीम को सघन अभियान चलाने के बाद पुलिस ने तीन उग्रवादियों को मार गिराया। उग्रवादियों के मार गिराने के बाद एसडीपीओ संतोष मिश्र, सदर थानेदार चंद्रशेखर चौधरी, रोहित कुमार धमेंद्र कुमार, दीपक कुमार समेत अन्य पुलिस अधिकारी मुठभेड़ स्थल पर कैंप कर रहे हैं। मालूम हो कि सोमवार को जेजेएमपी उग्रवादियों के जमावड़े की सूचना पर अभियान में निकली सुरक्षा बलों की टीम और उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में तीन उग्रवादी को मार गिराया गया। रांची से फोरेंसिक टीम भी घटनास्थल पहुंच चुकी है। तय प्रोटोकॉल के तहत मारे गये उग्रवादी के शव का पोस्टमार्टम तैयार किया जा रहा था। इसी बीच पुलिस ने सर्च अभियान के दौरान पुलिस से लूटा हुआ राइफल समेत हथियार बरामद किये हैं।

गांवों में पसरा है सन्नाटा

मुठभेड़ के बाद बेंदी एवं आसपास के गांवों में सन्नाटा पसरा हुआ है। गांव में पुरुष सदस्य कम ही दिखाई पड़े। महिलाओं को गाय-मवेशियों को चारा-पानी देते देखा गया। बेंदी गांव में पुलिस भी उग्रवादियों की टोह में गांव में अक्सर आती है। सोमवार को भी पुलिस इसी रास्ते से गई थी। महिलाओं ने बताया कि तकरीबन दस मिनट तक गोलियों की आवाज आ रही थी।

11:30 बजे गांव पहुंची फोरेंसिक टीम

मुठभेड़ स्थल पर रांची मुख्यालय से फोरेंसिक टीम अपराह्न 11: 30 बजे घटनास्थल पर पहुंची। यहां पुलिस के अधिकारी टीम का इंतजार सुबह से ही कर रहे थे। यहां पहुंचते ही टीम के सदस्यों ने मुठभेड़ स्थल से कई सैंपल संग्रह किये। तकरीबन एक घंटे तक फोरेंसिक टीम के द्वारा यहां मुआयना किया गया। टीम के सदस्यों की जांच पूरी हो जाने के बाद उग्रवादी के शव एवं उग्रवादियों के द्वारा छोड़े गये हथियारों को वहां से उठाया गया।

जवानों ने चुड़ा खाकर मिटाई भूख

मुठभेड़ स्थल के आसपास सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने गांव में चुड़ा खाकर अपनी भूख मिटाई। सुरक्षा कर्मी सोमवार की शाम से ही बेंदी आदि गांवों में जमे हुए थे।

दो उग्रवादियों की घायल होने की आशंका

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के महुआ पेड़ के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के बीच मुठभेड़ के दौरान मारे गए तीनों उग्रवादियों के आलवा दो उग्रवादियों की घायल होने की सूचना है। पुलिस जवान नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि दो उग्रवादी को हाथ व पैर में गोली लगी है। जिससे वे घायल हो गए है।

महुआ पेड़ के पास हुआ मुठभेड़

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के महुआ पेड़ के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के बीच मुठभेड़ के दौरान मारे गए तीनों उग्रवादियों का शव महुआ पेड़ के पास से बरामद किया गया। अक्सर उग्रवादी महुआ के पेड़ के पास ही रूकते है। जिससे पुलिस को देखते ही उग्रवादियों ने गोली बारी शुरू कर दी। जिससे पुलिस की और से जबाबी कार्रवाई करते हुए तीन उग्रवादियों को ढेर कर दिया।

पुलिस के जवान समक्षकर कुछ देर तक रूक गया था मुठभेड़

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी के बूढ़ा सखुआ लकरदेगवा डैम के महुआ पेड़ के पास सोमवार को हुई पुलिस व प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी के बीच मुठभेड़ के दौरान पुलिस को देखते ही उग्रवादियों ने गोली बारी शुरू कर दी।पुलिस की और से जबाबी कार्रवाई करते हुए दो टीमों के द्वारा दोनों और से घेरने के बाद पुलिस के वर्दी में पहने उग्रवादियों को देखकर गोली बारी शुरू कर दी। जिससे पुलिस के द्वारा कंफूज होर पुलिस के जवान समक्षकर कुछ देर तक गोली बारी रूक गया। जिसका फायदा उग्रवादियों उठाते हुए भाग गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.