Move to Jagran APP

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया सीएचसी का जायजा

चंदवा : सूबे के स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदवा का ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 04:52 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 04:52 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री ने लिया सीएचसी का जायजा
स्वास्थ्य मंत्री ने लिया सीएचसी का जायजा

चंदवा : सूबे के स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदवा का निरीक्षण किया। उन्होंने जनरल, शिशु व महिला वार्ड, दवाखाना, एमटीसी, ओटी समेत केंद्र में मौजूद सेवाओं का हाल जाना।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री ने सीएचसी में भर्ती रोगियों से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। प्रभारी के अलावा अन्य चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को बेहतर करने का निर्देश दिया। कहा कि लोगों की सेवा में किसी तरह की कोई कमी न हो इसका ख्याल रखें। यह भी कहा कि आगामी महीने में झारखंड सरकार 68 लाख परिवारों में से 59 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेवा के तहत 5,00,000 रुपये का बीमा कर रही है। इसका लाभ उन परिवार के सदस्यों को मिलेगा। शेष नौ लाख परिवारों को लाभ दिलाने के लिए भी योजनाएं बनाई जा रही है।

----------------- सफाई पर दें विशेष ध्यान :

स्वास्थ्य मंत्री निरीक्षण के दौरान मौजूद व्यवस्था से संतुष्टि दिखे लेकिन अस्पताल परिसर को और अधिक साफ-सुथरा रखने बात कही। स्वच्छता और सफाई अस्पताल का आवश्यक पहलू है। प्रभारी द्वारा बरसात के मौसम में परेशानी पर कहा कि अगर फंड नहीं हो तो एक आवेदन दें। फंड मुहैया करा दिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों को प्राइवेट से बेहतर बनाने के लिए वो प्रयासरत हैं।

------------ स्वास्थ्यकर्मियों के साथ की बैठक :

स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय लोगों व चिकित्सकों समेत स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक की। स्थानीय लोगों के साथ बैठक के दौरान चिकित्सा व्यवस्था की बेहतरी का आश्वासन दिया। वहीं स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक के दौरान समस्याओं की जानकारी ली। कहा कि कोई समस्या हो तो उन्हें बताएं। उसके निराकरण का प्रयास किया जाएगा। स्वास्थय व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए सीएचसी प्रभारी को एक माह का समय दिया।

---------------- चिकित्सकों की बढ़ोतरी व विशेषज्ञ चिकित्सकों की मांग :

स्वास्थ्य मंत्री के सीएचसी पहुंचने की सूचना पर वहां पहुंचे रामयश पाठक, असगर खान, सत्येन्द्र प्रसाद यादव, रवि कुमार डे, अयूब खान आदि ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की संख्या में वृद्धि के साथ स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की मांग की।

------------ चंदवा बनेगा अनुमंडल :

स्थानीय कांग्रेसी नेता रामयश पाठक व अन्य द्वारा चंदवा को अनुमंडल बनाए जाने की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि चंदवा अनुमंडल अवश्य बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.