Move to Jagran APP

ग्रामीणों के हाथ में है विकास की डोर

लातेहार : कभी वर्दीधारियों के बूटों की आवाज सुनकर बारीबांध के ग्रामीणों के चेहरे पर

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 05:33 PM (IST)
ग्रामीणों के हाथ में है विकास की डोर
ग्रामीणों के हाथ में है विकास की डोर

गारू : कभी वर्दीधारियों के बूटों की आवाज सुनकर बारीबांध के ग्रामीणों के चेहरे पर भय व्याप्त हो जाता था और वे अपने घरों में दुबक जाते थे लेकिन आज बारीबांध गांव का माहौल पूरी तरह से बदला दिख रहा था। सबसे बड़ी बात थी कि गांव में वर्दीधारी भी थे और बूट का आवाज भी सुनाई पड़ रही थी लेकिन ग्रामीणों के चेहरे पर भय नहीं बल्कि विकास की एक नई उम्मीद दिखाई दे रही थी। गांव मे आज पहली बार नक्सलियों के दरबार के स्थान पर सामुदायिक पुलि¨सग कार्यक्रम के तहत लगाए गए जनता दरबार में उपायुक्त राजीव कुमार व एसपी प्रशांत आनंद समेत जिले के तमाम अधिकारी पहुंचे थे।

prime article banner

कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन ने नक्सल क्षेत्र में विकास की किरण को पहुंचाने में आने वाली समस्या को लेकर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। इस दौरान सभी अधिकारियों ने ग्रामीणों को जागरूक होकर विकास योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

----------------- आपकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी :

पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने कहा कि आपसी संवादहीनता विकास की बाधक है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है लेकिन यह तभी संभव है जब ग्रामीण भी हमें पूर्ण सहयोग दें।

------------------ बारीबांध को जिला प्रशासन ने लिया गोद :

विकास से कोसो दूर बारीबांध गांव को उपायुक्त ने गोद लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि गांव को विकास के पथ ले जाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन उठाएगा लेकिन इसके लिए ग्रामीणों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

---------------- 50 क्विंटल बीज का हुआ वितरण :

गारू प्रखंड के बारीबांध गांव में आयोजित जनता दरबार कार्यक्रम में ग्रामीणों के बीच कृषि विभाग की ओर से पचास क्विंटल सब्जी बीज का वितरण किया गया।

----------------- सामुदायिक पुलि¨सग के तहत वितरित की गई सामग्री :

सामुदायिक पुलि¨सग के तहत ग्रामीणों के बीच खेलकूद की सामग्री बांटी गई। सामग्री का वितरण उपायुक्त राजीव कुमार एवं एसपी प्रशांत आनंद ने सयुक्त रूप से किया।

--------------- ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्या :

सामुदायिक पुलि¨सग के तहत गांव में आयोजित सामुदायिक पुलि¨सग कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त एवं एसपी के समक्ष ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्या रखी। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में पटवन सुविधा के लिए बांध मरम्मत, सड़क निर्माण, गांव में बिजली पहुंचाने, राशन दिलाने, पुल निर्माण व नाली निर्माण समेत अन्य समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराया।

जनता दरबार में अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे, एसडीओ सुधीर दास, सीआरपीएफ कमांडेंट अजय ¨सह,अभियान एसपी विपुल पाण्डेय, सीआरपीएपफ के द्वितीय कमाडेंट मनीष भारती, एसडीपीओ महुआडांड एसडीपीओ, सीओ जुल्फिकार अंसारी, तकनीकि सहायक आशीष पाण्डेय, परिचारी प्रवर सुशांत कुमार,राजकुमार लकड़, विधानचंद्र शर्मा,मनोरंजन कुमार ¨सह,संतोष कुमार, जिप सदस्य सुखदेव राम,मुखिया सुनीता देवी समेत जिले के जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.