लातेहार, जेएनएन । लातेहार पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने एक बार फिर माओवादियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है। तीन मई से नक्सलियों के विरुद्ध पुलिस को पलामू व लातेहार जिले की सीमा पर मिल रही सफलताओं के बीच वीरवार को भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुए। एसपी अनूप बिरथरे को मिली गुप्त सूचना के बाद आठ घंटे चले छापामारी अभियान में हेरहंज थाना क्षेत्र के आबुन एवं बिरबिरा के जंगल में भारी मात्रा में विस्फोटक समेत अन्य सामान बरामद किया गया। शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में बिरथरे ने बताया कि वीरवार सुबह 9 बजे से जंगल में सीआरपीएफ व जिला पुलिस की संयुक्त टीम ने छापामारी अभियान की शुरुआत की थी। शाम पांच बजे तक चले अभियान में नक्सलियों के द्वारा छिपाकर रखे गए विस्फोटक व अन्य सामान जब्त किए गए। बरामद सामानों को एसपी के निर्देश पर हेरहंज थाने लाया गया। इससे पहले सेरनदाग और डोरी पुनवां के जंगल में पुलिस को बड़ी सफलता मिल चुकी है।

ये विस्फोटक हुआ बरामद

जंगल में एक सिनटेेक्स की टंकी को जमीन के अंदर गाड़कर रखा गया था, इसमें 263 हैंडग्रेनेड थे। इसके अलावा एक स्टील के कंटेनर में रखे गए 303 एमएम के 183 कारतूस, 577 आयरन पाइप बरामद किए गए। कई अन्य छोटा सामान भी बरामद किया गया है। बरामद सामान को ट्रैक्टर पर लादकर हेरहंज थाना ले जाया गया।

तीन जिलों की सीमा से सटा है जंगल

आबुन एवं बिरबिरा का जंगल चारों ओर से दुर्गम पहाडिय़ों से घिरा हुआ है। एक ओर पलामू जिले की सीमा है तो दूसरी और तीसरी ओर चतरा एवं लोहरदगा जिले की सीमा है। इलाके में लंबे समय तक माओवादियों का प्रभुत्व रहा है। हेरहंज से लेकर बालूमाथ और चतरा जिले तक माओवादियों की हुकूमत का संचालन इसी क्षेत्र से होता था। हालांकि हाल के दस वर्षों में तेज हुई पुलिस की दबिश के बीच माओवादी कमजोर पड़े थे और शायद उन्होंने सेरनदागग, आबुन एवं बिरबिरा के जंगलों में भारी मात्रा में अपने सामान छिपाकर दूसरे स्थानों की रूख कर लिया था।

अभियान में ये थे शामिल

एसपी अनूप बिरथरे के नेतृत्व में चलाए जा रहे अभियान में एएसपी मनीष भारती, सीआरपीएफ 11वीं बटालियन के कमांडेंट पंकज कुमार, सहायक कमांडेंट अमित सचान, एसएन मिश्रा, थाना प्रभारी योगेंद्र पासवान समेत बड़ी संख्या में जिला पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवान शामिल थे।

टीम वर्क से मिली सफलता

एसपी लातेहार अनूप बिरथरे ने कहा कि टीम वर्क और ग्रामीणों की ओर से सहयोग मिलने के कारण हमें निरंतर सफलताएं मिल रही हैं। पूरी पुलिस टीम को सफलता का श्रेय जाता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस