Move to Jagran APP

तीन महीने के अंदर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन उपलब्ध कराए नगर परिषद

झारखंड विधानसभा की प्रदूषण एवं पर्यावरण नियंत्रण समिति की टीम ने सोमवार को चक्रधरपुर नगर परिषद के कुदलीबाड़ी स्थित डंपिग यार्ड का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:43 PM (IST)
तीन महीने के अंदर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन उपलब्ध कराए नगर परिषद
तीन महीने के अंदर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन उपलब्ध कराए नगर परिषद

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : झारखंड विधानसभा की प्रदूषण एवं पर्यावरण नियंत्रण समिति की टीम ने सोमवार को चक्रधरपुर नगर परिषद के कुदलीबाड़ी स्थित डंपिग यार्ड का निरीक्षण किया। टीम में सभापति सह ईचागढ़ विधायक सविता महतो, विधायक सह सदस्य बंधु तिर्की के अलावे डीडीसी संदीप बख्सी शामिल थे। मौके पर टीम के सदस्यों ने देखा कि समिति की निरीक्षण की खबर से डंपिग यार्ड में कचरे को साइड किया गया है तथा ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव हुआ है। जिसको लेकर सिटी मैनेजर राहुल अभिषेक से समिति ने पूछा। उन्होंने टालमटोल कर जवाब दिया। समिति ने उन्हें झूठ बोलने पर फटकार लगाई। डंपिग यार्ड के आसपास कूड़ा-कचरा के साथ प्रदूषण भी फैला हुआ था। डंपिग यार्ड का निरीक्षण करते हुए समिति ने नगर परिषद चक्रधरपुर को तीन महीने के अंदर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर जमीन व्यवस्था करने का निर्देश दिया। वही डंपिग यार्ड के चहारदीवारी को और ऊंची करते हुए उसमें जाली लगाने का भी निर्देश दिया, ताकि कूड़ा कचरा व प्रदूषण चारदीवारी से बाहर नहीं जा सके। वहीं डंपिग यार्ड में प्रत्येक दिन ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव करना है। ताकि क्षेत्र प्रदूषित नहीं हो और बीमारी नहीं फैले। मौके पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अभय कुमार झा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। कागज में खटाल नहीं, हकीकत में खटाल

loksabha election banner

नगर परिषद चक्रधरपुर की ओर से डंपिग यार्ड के समीप खटाल नहीं होने की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी गई थी। जबकि हकीकत में डंपिग यार्ड के बगल में खटाल है। प्रदूषण एवं पर्यावरण नियंत्रण समिति को डंपिग यार्ड के समीप दर्जनों खटाल दिखे। समिति ने डीडीसी को खटाल वाले मामले को देखने का निर्देश दिया। कहा कि कागजात में खटाल नहीं है और हकीकत में यहां दृश्य अलग दिख रहा है। इसपर नगर परिषद के पदाधिकारी बगले झांकने लगे और जल्द ही खटाल को हटाने की बात कही।

---------------------

ध्यान रहे निर्माण कार्य में कोई समझौता नहीं होगा : बंधु तिर्की

संवाद सूत्र, बंदगांव : झारखंड विधानसभा की पर्यावरण समिति सोमवार को बंदगांव के घाटी नीचे कराईकेला पेयजलापूर्ति योजना के कार्य स्थल नकटी पहुंची। समिति अध्यक्ष ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक सविता महतो एवं सदस्य बंधु तिर्की ने नकटी में कराईकेला पेयजलापूर्ति के जल भंडारण के लिए बन रहे इंटेक वैल का निरीक्षण किया। कहा लोगों को सरकार से उम्मीद है बिजली पानी की समस्या का सुलभ तरीके से समाधान हो। नीति नियम बदलना चाहिए, जबकि सरकार बदली है। क्षेत्र के किसानों को सुख-सुविधा मिले। सदस्य बंधु तिर्की ने सहायक अभियंता समीर डुंगडुंग से पूछा कि कितने गांव में जलापूर्ति होगी और कितने परिवारों में। सहायक अभियंता ने बताया नकटी, कराईकेला, हुडांगदा 3 गांव के 2200 परिवारों को जलापूर्ति होगी। जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। बंधु तिर्की ने कहा कि तीन पंचायत में 22 सौ परिवारों को जलापूर्ति होगी, तो यह अच्छी योजना है। हम पुन: आकर इसकी जांच करेंगे। तिर्की ने एसडीओ से कहा कि निर्माण कार्य पर लगातार नजर रखें। निर्माण कार्य में किसी तरह का समझौता नहीं होगा। मौके पर कार्यपालक अभियंता प्रभु दयाल मंडल, विभाग के प्रेम ठाकुर, कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष रंजन बोयपाई, बबलू रजक, रमेश ठाकुर, बसंत तांती आदि मौजूद रहे।

---------------

कार्यकारी अध्यक्ष ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

संवाद सूत्र, बंदगांव : सोमवार को कराईकेला जलापूर्ति योजना के इंटेक वेल व पंप हाउस निरीक्षण के क्रम में जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रंजन बोयपाई के नेतृत्व में झारखंड विधानसभा की पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण समिति अध्यक्ष सविता महतो एवं सदस्य विधायक बंधु तिर्की को पश्चिम सिंहभूम जिला के खनन प्रभावित एवं गैर खनन प्रभावित क्षेत्र में होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने एवं वैकल्पिक व्यवस्था मुहैया कराने की मांग को लेकर दस सूत्री ज्ञापन सौंपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.