Move to Jagran APP

बाजार में हुई धन वर्षा, खनका सिक्का, उमड़े खरीदार

पुरा अभ्रकांचल क्षेत्र में सोमवार को धन वर्षा का दिन रहा। व्यवसाय के हर सेक्टर में देर शाम के बाद खरीदारो की भीड उमड़ी। ऑटोमोबाइल पर सर्राफा कारोबारियों को फुर्सत नहीं थी। इलेक्ट्रॉलिक सामानों के बाजार में पूरे दिन बु¨कग और खरीदारी का दौर चलता रहा। बाइक के बाजार में आलम ये रहा कि कई गाड़ियां आउट ऑफ स्टॉक हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 07:53 PM (IST)
बाजार में हुई धन वर्षा, खनका सिक्का, उमड़े खरीदार
बाजार में हुई धन वर्षा, खनका सिक्का, उमड़े खरीदार

झुमरीतिलैया (कोडरमा): पूरा अभ्रकांचल क्षेत्र में सोमवार को धन वर्षा का दिन रहा। व्यवसाय के हर सेक्टर में देर शाम के बाद खरीदारों की भीड़ उमड़ी। ऑटोमोबाइल पर सर्राफा कारोबारियों को फुर्सत नहीं थी। इलेक्ट्रॉलिक सामानों के बाजार में पूरे दिन बु¨कग और खरीदारी का दौर चलता रहा। बाइक के बाजार में आलम ये रहा कि कई गाड़ियां आउट ऑफ स्टॉक हो गई। लोग पैसा लेकर मनपंसद गाड़ियों एवं सामानों के लिए भटकते दिखे। देर रात तक दुकानें खुली रही और कारोबार होता रहा। पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में धनतेरस के दिन लगभग 50 करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय हुआ। लगभग 150 से अधिक तीन, चार और छहपहिये वाहन की बिक्री हुई। शहर के रांची-पटना रोड में स्थित हुंडई के मोहित राज ने बताया कि 35 गाड़ियों की बिक्री हुई। वहीं महिन्द्रा के डीलर प्रतीक ओटोमोबाइल के कौशल ¨सह ने कहा कि 27 गाड़ियों की बिक्री हुई। वहीं मारूति के स्थानीय वितरण हिन्दुस्तान ऑटोमोबाइल के हिमांशु शर्मा ने बताया कि 28 वाहन बिके। मंजू मोटर्स रिनॉल्ड्स के प्रबंधक शरद चौधरी ने बताया कि 20 वाहन की बिक्री हुई। शहर के विभिन्न एजेंसियों में तीनपहिया ओटो, चार पहिया ट्रैक्टरों की भी बिक्री अच्छी खासी रही। मैसी के संचालक मंतोष कुमार ने बताया कि पांच ट्रैक्टर की बिक्री हुई है। दो पहिया वाहन भी अच्छी खासी संख्या में बिके। रॉयल एनफिल्ड के वितरक सुमीत कुमार ने बताया कि 65 बुलेट की बिक्री हुई है। वहीं होंडा के विक्रेता आनंद सामतों के यहां 370 बाईक और स्कूटी की बिक्री हुई। हीरो के विक्रेता प्रदीप खाटुवाला ने बताया कि 110 मोटर साइकिल और पीचिसिया टीवीएस शोरूम के प्रबंधक सज्जन कुमार पचीसिया ने बताया कि 135 गाड़ियां बिकी हुई। श्रीराम ऑटो मोबाइल्स के प्रबंधक पवन भोजगढि़या ने बताया 18 वाहन की बिक्री हुई। वहीं प्रवीण ऑटो एजेंसी के सह याम्हा के विक्रेता पंकज वर्णवाल ने बताया कि 15 मोटरसाइकिल एवं एआर इंटरप्राइजेज के अभिषेक कुमार ने बताया 67 वाहनों की की बिक्री हुई। वहीं वसुंधरा बजाज शोरूम के बुंदेल कुमार यादव ने बताया बजाज के 115 वाहनों की बिक्री हुई। सभी विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को उपहार भी दिया गया।

prime article banner

वहीं शहर के स्टेशन रोड, झंडा चौक, हटिया गली, रॉची पटना रोड में अवस्थित सोना-चांदी बर्तन के प्रतिष्ठानों और ऑनलाइन शेयर मार्केट से सोना-चांदी की बिक्री 5 करोड़ से ऊपर होने का अनुमान है। धनतेरस पर लगभग 15 लाख की झाडुओं की बिक्री हुई। वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक समानों फ्रीज, टीवी एलईडी, गीजर, मोबाइल भी लगभग 3 करोड़ रूपये का व्यवसाय हुआ है। धनतेरस के मौके पर कई फैक्ट्रियों एवं प्रतिष्ठानों में गणेश जी एवं लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना की गई। ::::: सड़क पर बाजार, ट्रैफिक संभालने में पुलिस लाचार ::::::

झुमरीतिलैया: धनतेरस एवं दिपावली को लेकर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। सजावट की सामान हो या पूजा की समान, आर्टिफिशियल फूल या गणेश लक्ष्मी जी की मूर्ति, आतिशबाजी की दुकान हो सभी फूटपाथ पर भी लगी है। ऐसे में वाहन से आनेवाले लोगों के द्वारा वाहन को ओवरब्रिज सहित अन्य इलाकों पर खड़ा करने से जाम की समस्या बढ़ गई। सड़क पर आम दिनों की तरह ट्रैफिक पुलिस 5 से 6 की संख्या में नजर आयी। ::::मिठाई की बिक्री बूम पर ::::::

दिपावली में दुकानों में सज गई मिठाई

झुमरीतिलैया: दीपावली को लेकर मिठाई का कारोबार बूम पर है ऑर्डर की लम्बी फेहरिस्त है। लगभग 2 करोड़ का अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। काजु बरफी, मेवा लडडू के अलावा अन्य मिठाई की बु¨कग अच्छी है। इसके अलावा गिफ्ट पैक सोनपपाड़ी की भी डिमांड है। जिले में छोटे बड़े मिलाकर लगभग 200 मिठाई की दुकान है। कई दुकानों में शुगर फ्री मिठाई उतारी है। शहर के कई स्थलों पर ठेले लगाकर भी लड्डू बेचे जा रहे हैं। :::::::::::सरकारी विद्यालय 7 से 14 तक रहेंगे बंद:::::::::::::

झुमरीतिलैया: धनतेरस के साथ ही कई निजी विद्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। वहीं कई विद्यालय मंगलवार को पठन-पाठन के बाद बंद होंगे। सरकारी विद्यालय में भी 7 से 14 नवंबर तक छुट्टी दी गई है। निजी विद्यालय बीच-बीच में पठन-पाठन के खुलेंगे। मालूम हो कि 6 को रूप चौदस, 7 को दीपावली, 8 को गोव‌र्द्धन पूजा, 9 को भैया दूज है। इसके बाद छठ पर्व की छुट्टी स्कूलों में दी जाएगी। ::::::::डीवीसी ने की लोडशे¨डग, जनता परेशान:::::::::

झुमरीतिलैया: दुर्गा पूजा के बाद एक बार पुन: डीवीसी लोडशे¨डग शुरू कर दी है। रविवार से ही बिजली संकट से शहरी इलाकों के अलावा ग्रामीण जनता जूझ रही है। धनतेरस के दिन भी सुबह से ही कई बार लोडशे¨डग हुई। शहर के अलग-अलग इलाकों में बिजली नहीं रहने से कोसते नजर आये। कई लोगों का व्यापार भी इस वजह से प्रभावित हो रहा है। रोटेशन के आधार पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.