Move to Jagran APP

मंदिरों और घरों में गूंज रहे देवी के जयकारे

मंदिरों और घरों में गूंज रहे देवी के जयकारे संवाद सहयोगी झुमरीतिलैया (कोडरमा) शरदीय नवरात्र के चौथे दिन कुछ मां कुष्मांडा की श्र

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:16 AM (IST)
मंदिरों और घरों में गूंज रहे देवी के जयकारे
मंदिरों और घरों में गूंज रहे देवी के जयकारे

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): शरदीय नवरात्र के चौथे दिन कुछ मां कुष्मांडा की श्रद्धालुओं ने आराधना की। मंगलवार को मंदिरों से घरों तक देवी के भजन और मां दुर्गा सप्तशती पाठ का भी आयोजन किया गया। घरों के अलावा मंदिरों पूजा पंडालों में अध्यात्मिक माहौल देखने को मिल रहा है। दुर्गापूजा में इस वर्ष मेला और भव्य पंडाल नहीं बनने की वजह से नजारा कुछ बदला बदला नजर आ रहा है। मां दुर्गा उत्सव को लेकर 23 अक्टूबर से पट खुलेंगे। इधर शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में बरसात से बचने के लिए छोटे-मोटे पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। वही मूर्तिकार प्रतिमा को जीवंत रूप देने में लगे हैं। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से लोग आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। ऐसे में पूजा कमेटियों को प्रत्येक वर्ष की तरह मिलने वाले चंदे में भी भारी कटौती हुई है। पूजा का उत्सव तो चरम पर है लेकिन रौनक गायब है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इस बार कम संख्या में पहुंचेंगे इसकी मुख्य वजह पैसेंजर ट्रेनों का नहीं चलना एवं बसों और ऑटो का भाड़ा दोगुना से तिगुना होने की वजह से लोग आसपास के एरिया में ही मां दुर्गा का दर्शन करेंगे। इधर, झुमरी तिलैया में विभिन्न खिलौना एवं अन्य सामग्री में 70 से 80 की कटौती हुई है। वहीं कपड़ा व्यवसाय रेडीमेड की बिक्री देखी जा रही है। झुमरीतिलैया में विभिन्न पूजा पंडाल में सुबह शाम भक्त पूजा एवं आरती के लिए जुट रहे हैं। मंगलवार को झुमरीतिलैया के गौरीशंकर मोहल्ला में पूजा अर्चना में लोग नजर आए। कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र प्रसाद बरनवाल, सचिव राजीव भदानी, कोषाध्यक्ष संजय तरवे ने बताया कि कमेटी का यह 48 वां वर्षगांठ है जहां मूर्तिकार बद्री पंडित के द्वारा प्रतिमा का निर्माण किया गया है। जिसमें 20 हजार खर्च आए हैं। टेंट का कार्य सुजीत लोहानी के द्वारा किया गया है जिसमें लगभग 40 हमंदिर के इतिहास के संबंध मेंजार खर्च आने का अनुमान है। वहीं लाइटिग का कार्य सरजू पंडित के द्वारा 25 हजार में किया गया है। इधर पूजा अर्चना में नितेश कुमार निक्की यजमान के रूप में पूजा अर्चना कर रहे हैं जबकि पंडित नारायण पाण्डेय, बमबम पाण्डेय के द्वारा पूजा करवाया जा रहा है। :::::::::::::::ताराटांड़ में मनेगा 41वां वर्षगांठ:::::::::::

loksabha election banner

ताराटांड़ अपना 41 वां वार्षिक उत्सव मना रहा है। कमिटी के अध्यक्ष अजय वर्मा , सचिव विनय लोहानी और कोषाध्यक्ष नरेंद्र प्रसाद आर्य ने बताया कि मूर्तिकार बद्री पंडित के द्वारा प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 20 हजार खर्च होंगे । पंडाल और लाइटिग का कार्य विनोद लाइट के द्वारा किया जा रहा है जिसमें जिसमें 55 हजार खर्च होंगे । वही सप्तमी के दिन माता रानी का पट खुलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.