Move to Jagran APP

जिले में भाईदूज और गोधन पूजा की रही धूम

पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में शुक्रवार को भाई-बहन के प्रेम का पवित्र पर्व भैयादूज मनाया गया। इस अवसर पर बहनों के भाई के ललाट पर तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। मान्यता है कि इस दिन बहन के घर भोजन करने से भाई की उम्र बढ़ती है। भैयादूज का यह पर्व गोधन के नाम से भी जाना जाता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 08:00 PM (IST)
जिले में भाईदूज और गोधन पूजा की रही धूम
जिले में भाईदूज और गोधन पूजा की रही धूम

झुमरीतिलैया (कोडरमा): पूरे अभ्रकांचल क्षेत्र में शुक्रवार को भाई-बहन के प्रेम का पवित्र पर्व भैयादूज मनाया गया। इस अवसर पर बहनों के भाई के ललाट पर तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। मान्यता है कि इस दिन बहन के घर भोजन करने से भाई की उम्र बढ़ती है। भैयादूज का यह पर्व गोधन के नाम से भी जाना जाता है। झुमरीतिलैया के विभिन्न आवासों में पूजा-अर्चना के लिए महिलाओं एवं युवतियों की भीड़ लगी। मौके पर भाईयों की लंबी उम्र की कामना के लिए बहनों ने उपवास भी रखा। गोधन कूटने के दौरान कई स्थलों पर छठ मइया के गीतों से भी वातावरण भक्तिमय बना रहा। झुमरीतिलैया के अलावा कोडरमा, डोमचांच, सतगावां, जयनगर, चंदवारा इलाकों में भी भैयादूज मनाया गया। यहां भी महिलाएं उपवास रखी एवं गोधन पूजा की। झुमरीतिलैया के डॉक्टर गली स्थित मणिका देवी ¨सह के आवास पर आसपास की महिलाएं व युवतियां पूजा-अर्चना के लिए पहुंची जहां की गोधन भईया चलन आहेरिया.. सभी बहनें बेली आसीश.., साहिल भैया के लाली घोडिया हाटे बाटे दौरल आए.., पान खाइल मुंह बिहुसले.. नारियल फोरी-फोरी खाए.. जैसे गीत के साथ गोधन कुटती नजर आई। इस अवसर पर मुन्नी देवी, अंजली देवी, मुनचुन देवी, सविता देवी, फुलकुमारी देवी, रीता सिन्हा, सुप्रिया जहान्वी, अंकिता कुमारी, सृष्टि ¨सह आदि उपस्थित थीं। इधर, भैयादूज को लेकर कई भाई अपनी बहनों के ससुराल गए। वहीं भोजन के उपरांत बहनों ने तिलक लगाकर एवं आरती उतारकर लंबी उम्र व सुख-शांति की कामना की। भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर रक्षा का संकल्प लिया। ::: भैया दूज व गोधन धूमधाम से सम्पन्न :::

loksabha election banner

मरकच्चो: प्रखंड मुख्यालय मरकच्चो समेत प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में शुक्रवार को भैया दूज व  अन्नकूट का पर्व भक्ति भाव एवं श्रद्धापूर्वक धूमधाम से मनाया गया ।इस पावन मौके पर बहनों ने अपने भाइयों की रक्षा एवं लंबी उम्र की कामना को लेकर उपवास रखी तथा श्रद्धापूर्वक गोधन पूजा स्थल पर गोधन कुटी। इस अवसर पर महिलाओं एवं युवतियों  ने आंगन में गोबर से लिपाई पुताई कर जमीन पर गोधन पूजा स्थल बनाया तथा यम एवं यमी की मूर्ति बनाकर सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की ।पूजा के उपरांत बहनों ने परंपरा के अनुसार पूजा स्थल के पास कुटे गए चना कसेली को मिठाई के साथ खिलाया और आरती उतारी ।इस अवसर पर रतन देवी, सची लता सिन्हा, नीता ¨सहा ,रानी सिन्हा, वीणा सिन्हा, भारती सिन्हा  प्रियंका प्रिया, ¨प्रसी प्ररेणा, सुरभि कुमारी, पीहू पलक, रिचा कुमारी, अर्पणा सहाय, विमला देवी ,रेणुका कुमारी, रानी सिन्हा शिल्पा कुमारी ,पूजा कुमारी, रुचि सिन्हा, मीनू कुमारी यीशु कुमारी आदि उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.