Move to Jagran APP

दीपोत्सव पर रोशन हुआ घर-आंगन, बिखरी खुशियां

धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना का पर्व दीपावली बुधवार को घरों से लेकर मंदिरों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भक्तिभाव के साथ मनाया गया। शाम होते ही पूरा शहर रोशनी खासकर दीपों की झिलमिल लाइ¨टग से जगमगा उठा। वहीं शाम 4 बजे से गुरुवार की अहले सुबह तक निवास स्थलों व प्रतिष्ठानों में पूजा-अर्चना होती रही।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 07:54 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 07:54 PM (IST)
दीपोत्सव पर रोशन हुआ घर-आंगन, बिखरी खुशियां
दीपोत्सव पर रोशन हुआ घर-आंगन, बिखरी खुशियां

झुमरीतिलैया (कोडरमा): धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना का पर्व दीपावली बुधवार को घरों से लेकर मंदिरों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भक्तिभाव के साथ मनाया गया। शाम होते ही पूरा शहर रोशनी खासकर दीपों की झिलमिल लाइ¨टग से जगमगा उठा। वहीं शाम 4 बजे से गुरुवार की अहले सुबह तक निवास स्थलों व प्रतिष्ठानों में पूजा-अर्चना होती रही। प्रतिष्ठानों में खाता-बही, कलम तथा भगवान गणेश, लक्ष्मी व कुबेर की पूजा-अर्चना हुई। झुमरीतिलैया शहर के स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर, खुदरा पट्टी, हटिया रोड, विश्रामबाग रोड, देवी मंडप समेत कई इलाकों में मां लक्ष्मी एवं काली पूजा को लेकर पूजा-अर्चना हुई। मंदिरों व घरों में बजती पूजा की घंटियां, शंख ध्वनि और ढाकी की आवाज से पूरा शहर भक्तिमय हो गया। कोडरमा स्टेशन स्थित काली मंदिर, सामंतो काली मंदिर में मंगलवार की रात्रि निशा पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। इसके अलावा सीएच स्कूल रोड, हटिया रोड, देवी मंडप में भी पूजा पंडालों में मां काली की पूजा-अर्चना हुई। दूसरी ओर स्टेशन रोड स्थित शिवशंकर कैंडल वर्क में ढाई ¨क्वटल की मोमबत्ती का उद्घाटन नगर पर्षद अध्यक्ष प्रकाश राम ने किया। मौके पर विजय पोद्दार, आयुष पोद्दार आदि उपस्थित थे। दीपावली को लेकर निवास स्थलों, प्रतिष्ठानों में अनेक रंगों की रंगोली बनाई गई थी। इसमें सौहार्द व समाज के मिश्रित असर देखने को मिला। पूरे स्टेशन रोड को भव्य लाइ¨टग से सजाया गया है। :::::::::::::::: विभिन्न स्थलों पर हुआ मां काली की पूजा ::::::::::::::

loksabha election banner

झुमरीतिलैया: देवी मण्डप रोड काली पूजा  समिति के तत्वावधान मे काली पूजा पुरे  विधि-विधान के साथ हुई। परम्परागत रीति रिवाज से की गई पूजा-अर्चना के बाद महाभोग प्रसाद का वितरण किया गया जो सुबह  तक  चलता रहा। वर्षो से  चले आ रहे  इस पूजा में बड़ी संख्या मे भक्तजनों की भीड़ लगी रही। महिला ,पुरूष, एवं  नौजवानों ने  मां की  पूजा  की। वहीं  बच्चे आकर्षक साज-सज्जा, फव्वारों आदी का जमकर लुत्फ उठाए। समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार भगत एवं सचिव संजय सेठ ने बताया कि माता के प्रतिमा  का विसर्जन  शुक्रवार कि शाम  को  होगा। पूजा को सफल बनाने में संदीप मुखर्जी, सुब्रत राय, डब्लु ¨सह, टोनु कुमार, सपन कुमार,  दीपक अवस्थी, अशोक कुमार शर्मा, राजू शर्मा, रामप्रसाद शर्मा, रजनीश कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, मधुसूदन लाहिड़ी, रिन्टू धारा, गोपाल लाहिड़ी, मनोज ¨सह, सुदीप दत्ता, विमल शर्मा, किशोर चटर्जी, अनिल कुमार, सचिन  ¨सह, सौरभ कुमार, जितेंद्र कुमार आदि आदि लगे थे। वहीं दूसरी ओर प्रखंड मुख्यालय मरकचो समेत प्रखण्ड के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में बुधवार को श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ काली पूजा मनाया  गया। इस अवसर पर मरकचो प्रखंड के श्री नगर स्थित काली मण्डप में मां काली भवानी की प्रतिमा स्थापित कर  पुजारी जागेश्वर ठाकुर के द्वारा श्रद्धा एवं भक्ति भाव से पूजा अर्चना की गई। कई जगहों पर पूजा पंडालों को आकर्षक लाइटों से सजाया गया था। वही कई स्थानों पर  काली पूजा व दीपावली पूजा को लेकर भक्ति जागरण का भी आयोजन किया गया।  पुजारी जागेश्वर ठाकुर ने बताया कि शुक्रवार की संध्या  गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकालकर  नजदीक के जलाशय में मां काली की प्रतिमा का विधि विधान के साथ विसर्जन किया जाएगा। :::::::: धूम-धड़ाके से देर रात्रि तक हुई आतिशबाजी::::::::::::

झुमरीतिलैया: तमाम पाबंदियों के बावजूद भी पटाखे शहर के मुख्य बाजारों में बिके। जबकि जिला प्रशासन के द्वारा ब्लॉक मैदान में पटाखा बेचने का आदेश दिया गया था। वहीं स्टेशन रोड, झंडा चौक, रांची-पटना रोड की सड़कों पर बेरोकटोक पटाखे लोगों ने खरीदे। वहीं उच्चतम न्यायालय के द्वारा रात्रि 8 से 10 बजे तक आतिशबाजी करने का निर्देश जारी किया गया था और इसके उपरांत झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने भी इसके अमल की बात कही थी, लेकिन रात्रि 12 बजे तक विभिन्न इलाकों में आतिशबाजी होती रही। हालांकि आतिशबाजी पूर्व के वर्षों की तुलना में इस वर्ष आतिशबाजी कम हुई। ::::::::::52 पत्ती का भी चला दौर :::::::::

झुमरीतिलैया: दीपावली को लेकर 52 पत्तियों का दौर बुधवार की रात्रि चलता रहा। कई लोग अपने हाथ आजमाने के लिए जगह-जगह पर ताश खेलने के पहुंचे। गली-मुहल्लों, निवास स्थलों पर बाजियों का दौर चलता रहा। बहरहाल इस वर्ष पुलिसकर्मी सक्रिय भूमिका में नजर नहीं आये। छठ पूजा तक जुआ का दौर चलता रहेगा।इस दौरान किसी का दिवाला निकलेगा तो किसी का किस्मत चमकेगी। :::::::::::गिफ्ट आइटम व मिठाई की रही बिक्री परवान पर:::::::::::::::

झुमरीतिलैया: दीपावली को लेकर शहर के विभिन्न होटलों एवं प्रतिष्ठानों में मिठाई एवं गिफ्ट आइटम की बिक्री परवान पर रही। कई लोगों के द्वारा सगे-संबंधियों को मिठाई के डब्बे भेजे गए। वहीं दूसरी ओर दीपावली को लेकर गणेश, लक्ष्मी की मूर्तियों के समीप कंप्यूटर, लेपटॉप में हिसाब-किताब की जगह आज भी खाता-बही की पूजा-अर्चना का प्रचलन देखने को मिला। :::दीपो की जगमगाती रौशनी से नहाया मरकच्चो:::

मरकच्चो: धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना का पर्व दीपावली बुधवार को घरों से लेकर मंदिरों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भक्ति भाव के साथ मनाया गया। शाम होते ही धन की देवी माता लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा-अर्चना मरकच्चो प्रखंड मुख्यालय समेत प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में हर्षोल्लास के साथ हुई। दीपावली पर्व पर इस बार अधिकतर घरों व प्रतिष्ठानों में लोगों ने मिट्टी के दीपक ही जलाया और भगवान गणेश व माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर अंधियारे को दूर भगाया। बुधवार सुबह से ही दीपावली की धूम शुरू हो गई थी जो देर रात तक चलता रहा। लोगों ने देर रात तक माता लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा-अर्चना कर सुख शांति व समृद्धि की कामना की। मरकच्चो में दीपावली की छटा देखने लायक थी। प्रखंड मुख्यालय समेत प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में घरों व प्रतिष्ठानों को लाइट व दीपों से सजाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.