Move to Jagran APP

जिले में आयकर दाताओं की 70 फीसद संख्या बढ़ी

इनकम टैक्स दिवस के अवसर पर झुमरी तिलैया स्थित इनकम कार्यालय में इनकम टैक्स कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें आयकर सम्बंधित जानकारी दी गयी के कार्यक्रम में ऑडियो और वीडियो विजुअल के माध्यम से 30 मिनट का वीडियो चलाया गया जिसमे 13 कुल वीडियो चलकर आयकर सम्बंधित इतिहास की जानकारी दि गयी उसके उपयोग और महत्व पर प्रकाश डाला गया

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 06:36 AM (IST)
जिले में आयकर दाताओं की 70 फीसद संख्या बढ़ी
जिले में आयकर दाताओं की 70 फीसद संख्या बढ़ी

संवाद सूत्र, झुमरीतिलैया (कोडरमा): आयकर दिवस के अवसर पर झुमरीतिलैया स्थित आयकर कार्यालय में इनकम टैक्स पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें उपस्थित लोगों को आयकर से सम्बंधित जानकारी दी गई। कार्यक्रम में ऑडियो और वीडियो विजुअल के माध्यम से 30 मिनट का वीडियो चलाया गया और आयकर सम्बंधित इतिहास की जानकारी दी गई। साथ ही इसके महत्व पर प्रकाश डाला गया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के कार्यालय अधीक्षक सुबोध राणा ने आयकर दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि आयकर विभाग आज स्थापना का 159 वां वर्षगांठ मना रहा है। इसकी शुरूआत 1860 में भारत में जेम्स विल्सन ने की थी। वहीं एडवोकेट प्रदीप हिसारिया आयकर विभाग के ऑनलाइन होने के फायदे के बारे में बताया। सुधीर कुमार रिटर्न भरने में सावधानियों के बारे में बताया। आयकर अधिकारी अविनाश कुमार ने कहा पिछले वर्ष की तुलना में आयकर दाताओं की संख्या में कोडरमा में करीब 70 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। आयकर का योगदान दोनों तरफ करदाताओें कर संख्या और आयकर शुल्क में बढ़ोतरी के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इनकम टैक्स इम्फोर्मेशन बेस्ड लेनदेन की जानकारी लेती रहती है और उसी के आधार पर संवीक्षा स्क्रूटनी का चयन किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान स्कूली विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्र निर्माण में आयकर की भूमिका में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। चर्चा में चार स्कूल के छात्रों ने भाग लिया, जिसमें मेरेडियन अकादमी, डीएवी पब्लिक स्कूल, ग्रि•ाली विद्यालय, सेकेर्ड हार्ट स्कूल शामिल थे। प्रतियोगिता में प्रथम ग्रि•ाली की उपासना कृति, द्वितीय अंशिता सिंह सेक्रेड हार्ट स्कूल, तृतीय अर्पिता बर्णवाल डीएवी पब्लिक स्कूल को दिया गया। बतौर जज प्रदीप भरद्वाज, महेश दारूका व रुही अग्रवाल रहीं। कार्यक्रम को सफल बनाने में आनन्द मेहता आयकर निरीक्षक, विनोद कुमार, अभिनाश सेठ, कुमार पुजारा, वंदना अग्रवाल, विजय यादव समेत कई लोग शामिल थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.