Move to Jagran APP

शिक्षक की तैनाती झारखंड में, उपस्थिति दर्ज करा रहे बिहार में

शिक्षक की तैनाती झारखंड में उपस्थिति दर्ज करा रहे बिहार में

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2022 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2022 06:57 PM (IST)
शिक्षक की तैनाती झारखंड में, उपस्थिति दर्ज करा रहे बिहार में
शिक्षक की तैनाती झारखंड में, उपस्थिति दर्ज करा रहे बिहार में

शिक्षक की तैनाती झारखंड में, उपस्थिति दर्ज करा रहे बिहार में

loksabha election banner

लीड----------

स्कूल से आधे किमी से अधिक दूरी पर 532 शिक्षकों ने दर्ज कराई उपस्थिति

जांच में कई शिक्षक अनुपस्थित मिले

रविंद्र नाथ, कोडरमा

सरकारी स्कूलों में उपस्थिति दर्ज कराने में शिक्षकों द्वारा फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। जांच में 500 से अधिक शिक्षक ऐसे मिले, जिन्होंने स्कूल से आधे किलोमीटर से अधिक दूरी से उपस्थिति दर्ज कराई है। इनमें ऐसे भी शिक्षक शामिल हैं, जो यहां कार्यरत हैं, लेकिन उपस्थिति दर्ज कराते समय उनका लोकेशन बिहार में था। रिपोर्ट निकलवाने के बाद उपायुक्त ने सभी प्रखंडों के बीडीओ से जांच कराई, जिसमें कई शिक्षक अनुपस्थित मिले।

पहले सरकारी विभागों में कर्मचारियों के नहीं होने की शिकायतें अक्सर मिलती थीं। ऐसे में सभी विभागों में बायोमीट्रिक उपस्थिति अनिवार्य किया गया। इससे कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति में काफी सुधार हुआ। वहीं सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। अब वह बिना स्कूल गए ही उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। उपायुक्त आदित्य रंजन द्वारा कराई गई जांच में इसका पर्दाफाश हुआ है।

मोबाइल एप पर दर्ज होती है उपस्थित शिक्षकों को उपस्थिति दर्ज कराने के लिए यूनिक आइडी दिया गया है। शिक्षक को मंत्रा एप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होता है। इसके बाद उस पर अपनी आइडी दर्ज करना होता है। इसके बाद स्कूल में लगे बायोमीट्रिक मशीन से जोड़कर थंब इंप्रेशन लगाते हैं। इससे उपस्थिति दर्ज हो जाती है। शिक्षक को स्कूल में प्रवेश करते समय और बाहर जाते समय दोनों बार उपस्थिति दर्ज करानी होती है। हालांकि, महीने में एक से दो बार आफलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की छूट भी मिलती है।

ऐसे होता है फर्जीवाड़ा

अगर आपके पास थंब इंप्रेशन वाली मशीन है तो उसे अपने मोबाइल से कनेक्ट कर कहीं से भी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए स्कूल या उसके आसपास रहने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही उसमें लोकेशन भी सेव हो जाता है। इसलिए कुछ शिक्षक स्कूल में नहीं रहने पर भी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।

:::::::::::::::::::::

सोमवार को जांच में सामने आया कि 532 शिक्षकों ने स्कूल से आधे किलोमीटर से अधिक दूरी से उपस्थिति दर्ज कराई है। वहीं 400 से अधिक शिक्षक ऐसे थे, जो एक किलोमीटर से अधिक दूरी पर थे। करीब सौ शिक्षक स्कूल से दस किमी से अधिक दूर पाए गए। बीडीओ स्तर पर जांच में कई शिक्षक स्कूल में नहीं मिले। कुछ शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर गए थे, वहीं कुछ घर में हाजिरी बनाने के बाद स्कूल आए थे। शिक्षकों की उपस्थिति नियमित रूप से जांच कराई जाएगी। हाजिरी बनाने के बाद भी अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आदित्य रंजन, उपायुक्त, कोडरमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.