Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls 2019: सीमा से सटे इलाके में चौकसी, वाहन जांच में तेजी

Lok Sabha Polls 2019. बिहार के नवादा गया आदि जिलों में लोकसभा के प्रथम चरण में होने वाले चुनाव को लेकर झारखंड की सीमा से सटे इलाकों को चौकस किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 01:56 PM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: सीमा से सटे इलाके में चौकसी, वाहन जांच में तेजी
Lok Sabha Polls 2019: सीमा से सटे इलाके में चौकसी, वाहन जांच में तेजी

कोडरमा, जेएनएन। बिहार के नवादा, गया आदि जिलों में लोकसभा के प्रथम चरण में होने वाले चुनाव को लेकर झारखंड की सीमा से सटे इलाकों को चौकस किया जा रहा है। शुक्रवार को डीसी भुवनेश प्रताप सिंह ने स्टैटिक सर्विलांस टीम(एसएसटी) एवं एफएसटी (फ्लाईंग स्कॉड टीम) के साथ बैठक कर इस संबंध में कई दिशा-निर्देश दिए। इन दोनों दलों द्वारा की गई अब तक की कार्रवाई की समीक्षा भी की गई।

loksabha election banner

डीसी ने दोनों दलों को 24 घंटे वाहनों की सघन जांच का निर्देश दिया। वहीं जांच के दौरान किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री मिलने पर त्वरित कार्रवाई करने को कहा गया। उन्होंने एसएसटी-एफएसटी टीम को वाहन जांच करने के साथ-साथ राहगीरों को मतदान के प्रति जागरुक करने तथा कोडरमा इलेक्शन मैनेजमेंट एप व अन्य एप डाउनलोड कराने को कहा।

उन्होंने टीम को थाने के 50 मीटर के इर्द-गिर्द जांच अभियान चलाने का निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि बिहार के नवादा, गया जिले में 11 अप्रैल को चुनाव होना है। इसे लेकर बॉर्डर एरिया में वाहनों की सघन जांच जरूरी है। वाणिज्य कर उपायुक्त ने दोनों टीम को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए कंट्रोल रूम को भी सूचना देने को कहा।

सहायक निर्वाची पदाधिकारी एसडीओ ने एफएसटी एवं एसएसटी के कार्यों को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव की घोषणा होने के बाद कई कोषांग एवं टीम का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान तीन टीमों का महत्वपूर्ण दायित्व है, जिसमें एफएसटी का अहम रोल होता है। कोडरमा जिले में सात फ्लाइंग स्क्वायड टीम एवं सात स्टेटिक्स सर्विलांस टीम का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड टीम एवं स्टेटिक्स सर्विलांस टीम के द्वारा चुनाव को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। जांच के दौरान किसी वाहन में 50,000 से ज्यादा की राशि पाई जाती है और उस व्यक्ति के द्वारा स्वयं के कार्य हेतु प्रमाण दिखाया जाता है तो राशि जब्त नहीं की जाएगी। परंतु जांच टीम को शक होने पर राशि को जब्त कर रिटर्निंग ऑफिसर के पास भेज दी जाएगी।

वहीं 50000 या उससे ज्यादा की नकदी के साथ यदि वाहन में हथियार, शराब, पोस्टर, झंडा, कपड़ा पाया जाता है तो तत्काल जब्त करने की कार्रवाई का प्रावधान है। वहीं इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराना भी जरूरी है। किसी व्यक्ति के पास एक लाख या उससे अधिक की राशि मिलती है और स्वयं के कार्य हेतु प्रमाण दिखाया जाता है तो उसे जब्त नहीं किया जाएगा, लेकिन वाणिज्य कर विभाग को इसकी जानकारी देनी होगी।

उन्होंने बताया कि जिले के बॉर्डर या दो राज्यों के बॉर्डर पर स्टेटिक्स सर्विलांस टीम को जांच में लगाया जाता है। सी-विजिल एप में आने वाले मामलों को 100 मिनट के अंदर निष्पादित करना है। इसके लिए टीम को अपने क्षेत्र में तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। सहायक निर्वाची पदाधिकारी ने एफएसटी एवं एसएसटी को शिकायत की जांच करने और समय पर कार्य करने हेतु तत्पर रहने को कहा है।

मतदाता भय मुक्त होकर मतदान कर सकें, ऐसा वातावरण बनाने की जरूरत दोनों टीमों को है। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड टीम या स्टैटिक्स सर्विलांस टीम को रात्रि के समय किसी प्रकार की समस्या होने पर कंट्रोल रूम के नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी टीम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.