Move to Jagran APP

Trade Unions Strike: केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल कल, हजारों कामगार होंगे शामिल

Trade Unions Strike देशव्यापी हड़ताल में पोस्ट ऑफिस बैंक बीमा क्षेत्र बीएसएनएल से जुड़े कर्मचारी पूरी तरह शामिल होंगे और कामकाज ठप रखेंगे।

By Divya KeshriEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 10:31 AM (IST)
Trade Unions Strike: केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल कल, हजारों कामगार होंगे शामिल
Trade Unions Strike: केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की देशव्यापी हड़ताल कल, हजारों कामगार होंगे शामिल

कोडरमा, जेएनएन। Trade Unions Strike कोडरमा में कल 8 जनवरी को होने वाले देशव्यापी हड़ताल को लेकर विभिन्न मजदूर संगठनों की सरगर्मी तेज हो गई है। हड़ताल में पोस्ट ऑफिस, बैंक बीमा क्षेत्र बीएसएनएल से जुड़े कर्मचारी पूरी तरह शामिल होंगे और कामकाज ठप रखेंगे। वहीं केंद्र व राज्य सरकार के अन्य कर्मचारी 2 घंटे का सांकेतिक हड़ताल कर हड़ताल को नैतिक समर्थन देंगे।

prime article banner

कोडरमा जिला सीटू के महासचिव संजय पासवान ने बताया कि हड़ताल में आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत कर्मचारी भी शामिल होंगे और जिले के सभी 749 केंद्र बंद रहेंगे। इससे करीब 20000 बच्चों को पोषाहार नहीं मिल पाएगा। हड़ताल के समर्थन में आज शाम को झुमरीतिलैया शहर में जुलूस निकाली जाएगी। दूसरी ओर आज कोडरमा थर्मल पावर प्लांट से मशाल जुलूस निकाली जाएगी।

इस देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए लगातार प्लांट परिसर में मजदूर यूनियन की अलग-अलग इकाइयों की बैठक हो रही है और आज निकाले जाने वाले मशाल जुलूस के जरिए इस देशव्यापी हड़ताल को सफल बनाने का आवाहन भी लोगों से किया जाएगा। प्लांट परिसर से शुरू होकर यह मशाल जुलूस कई इलाकों का भ्रमण करेगा। 8 जनवरी को होने वाले देशव्यापी हड़ताल को कई दूसरे संगठनों का समर्थन भी मिल रहा है।

रामगढ़ में संयुक्त मोर्चा नेताओं व प्रबंधन के बीच वार्ता

रामगढ़ के अरगड्डा में आठ जनवरी को होने वाले औद्योगिक हड़ताल की पूरी तैयारी कोयलांचल में ट्रेड यूनियन की ओर से की जारी है। संयुक्त मोर्चा ने आठ जनवरी के हड़ताल को पूरी तरह से सफल होने का दावा किया है। इधर मंगलवार को सीसीएल अरगड्डा जीएम ऑफिस में हड़ताल को लेकर संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधि यूनियन नेताओं के साथ अरगडा जीएम अजय कुमार सिंह के बीच वार्ता हुई। वार्ता में प्रबंधन ने अपनी ओर से कहा कि आगामी आठ जनवरी के हड़ताल के कारण अरगड्डा क्षेत्र का पिछड़ा हुआ, कोयला उत्पादन प्रभावित हो सकता है।

वहीं दूसरी ओर सेलेक्ट बॉडी के प्रतिनिधियों ने कहा कि आठ जनवरी की देशव्यापी हड़ताल वरीय नेतृत्व के द्वारा तय की गई है। जो अरगड्डा क्षेत्र में भी प्रभावी होगा। कहा कि अरगड्डा आगे हड़ताल क्षति की पूर्ति आगे के चरणों में करेगी। प्रतिनिधियों ने कहा कि सरकार के निजीकरण, शोषण, दमन, तानाशाही नीति के खिलाफ यह आंदोलन मजदूरों के अस्तित्व को बचाने के लिए और कोलियरी को संभालने के लिए बहुत जरूरी है। इधर सिरका परियोजना में भी हड़ताल को लेकर सोमवार संध्या स्थानीय सिरका कोलियरी प्रबंधन और संयुक्त मोर्चा प्रतिनिधि के बीच बैठक हुई। मौके पर सेलेक्ट बॉडी के मिथिलेश सिंह, कन्हैया सिंह, बैजनाथ मिस्त्री, सुशील कुमार सिंह, अरुण कुमार सिंह, मुस्तफा खान, बिजेंद्र प्रसाद कमरुद्दीन खान, अधिकारियों में सिरका पीओ कृष्ण मुरारी, गिद्दी पीओ एकेबी सिंह वाशरी पीओ मोहन, रेलीगढा पीओ विनोद कुमार, अरगड्डा जीएम ऑफिसर अधिकारी यूसी गुप्ता, विमल कुमार व एसओपी गिरीशचंद्र आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.