कोडरमा: कोडरमा के खनन संस्थान में 5.47 करोड़ की लागत से बने महिला छात्रावास का उद्घाटन सोमवार को शिक्षा मंत्री डा. नीरा यादव ने किया। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस छात्रावास में सोलर लाईट, वाटर प्यूरीफाइड, सीसीटीवी कैमरा, अग्निशमन यंत्र , कॉमन रूम सहित, कंप्यूटर रूम सहित हर तरह की सुविधा है। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने तीन वर्ष पूर्व की स्थिति को याद करते हुए कहा कि पूर्व में इस संस्थान का छात्रावास जानवर रखने लायक भी नहीं था। बावजूद बच्चे यहां रहकर भविष्य संवारते थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री 23 सितंबर को रांची से करमा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे।

पिछली सरकार ने तकनीकी विकास के ऐसे संस्थानों के लिए कुछ भी नहीं किया। विधायक बनने के पूर्व जब वे छात्रों के हाल जानने पहुंची तो वे स्थिति भयावह था। बच्चे रूम के टूटे फर्श पर गंदे बिस्तर में सोते थे। जबकि बारिश के दिनों में भवनों से पानी रिसता था। विद्युत का हाल यह था कि बच्चे जान जोखिम में डालकर लाईट जलाते थे। आज कोडरमा का खनन संस्थान राज्य में सबसे बेहतर है। छात्र-छात्राओं को पूरी तरह आधुनिक सुविधाएं प्रदान की गई है। शिक्षण व्यवस्था से लेकर कौशल क्षमता बढ़ाने के हर तरह के उपाय किये गये है। शारीरिक रूप से दक्ष बनाने के लिए भी खेलकूद, जिम आदि की व्यवस्था की गई है। अब ऐसे संस्थानों में समस्याओं को लेकर आंदोलन नहीं होता है। उन्होंने कहा कि महिला छात्रावास में हर सुविधा बहाल की गई है। छात्राओं की सुरक्षा भी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि कोडरमा सहित राज्य को शिक्षा हब बनाने के दिशा में कई कार्य किये गये है। वहीं इस मौके पर खनन संस्थान के प्रचार्य राजेश कुमार ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में खनन संस्थान में काफी बदलाव आया है। संस्थान में डिजिटल क्लास रूम, स्मार्ट क्लास, लैंग्वेज लैब, कंप्यूटर लैब, क्लब का निर्माण, स्कील डेवलपमेंट, वाटर प्यूरिफाइड के साथ-साथ उन्नत सुविधाओं से लैस नये प्रशिक्षण कक्ष की स्थापना हुई है। छात्र-छात्राओं के लिए साहित्यिक गतिविधियां, खेल कुद, एनसीसी में बढ़ावा देने के लिए भी काफी कार्य किये गये है। मौके पर वरीय व्याख्याता एसएस झा, व्याख्याता लाल कुमार, एसबी मिश्रा, संतोष कुमार, अनुपम राज, के अलावा अवधेश कुमार, बिरेश्वर ¨सह, श्री ¨सह आदि मौजूद थे। ::::::::96 लाख की लागत से बनेगी जिला लाईब्रेरी::::::::

कोडरमा: मंत्री ने कहा कि जिले को एक और सौगात जल्द ही मिलने जा रही है। छात्र-छात्राओं के साथ-साथ आम लोगों को भी लाईब्रेरी की आवश्यकता महसूस हो रही थी। जल्द ही 96 लाख की लागत से लाईब्रेरी का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास होने पर खुशी मनाने को कहा।

Posted By: Jagran