Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: हाथ से हाथ जोड़कर लिया लोकतंत्र की मजबूती का संकल्प

Lok Sabha Election 2019. मतदाता जागरूकता को लेकर दैनिक जागरण के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत सोमवार को कोडरमा जिले में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला बनाई गई।

By Edited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 12:19 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 11:39 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: हाथ से हाथ जोड़कर लिया लोकतंत्र की मजबूती का संकल्प
Lok Sabha Election 2019: हाथ से हाथ जोड़कर लिया लोकतंत्र की मजबूती का संकल्प

कोडरमा, जागरण संवाददाता। मतदाता जागरूकता को लेकर दैनिक जागरण के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत सोमवार को कोडरमा जिले में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला बनाई गई। आयोजन में कोडरमा जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा जिले के विभिन्न निजी व सरकारी स्कूलों का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। मानव श्रृंखला झुमरीतिलैया के सुभाष चौक से लेकर महाराणा प्रताप चौक तक बनाई गई।

loksabha election banner

इसमें स्कूली बच्चों के अलावा विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने हाथ से हाथ जोड़कर देश की संसदीय प्रणाली और लोकतंत्र को मजबूत बनाने संकल्प लिया। साथ ही इसके लिए लोगों से शत फीसद मतदान करने का आह्वान किया। वहीं स्कूली बच्चे अपने हाथों में मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन लिखी तख्तियां, वैनर, पोस्टर लेकर लोगों से मतदान अनिवार्य रूप से करने की अपील कर रहे थे।

मानव श्रृंखला में कोडरमा के एसपी डॉ. एम तमिलवानन, डीएफओ सूरज कुमार, डीडीसी आलोक त्रिवेदी, एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनारायण साह, बीडीओ मिथलेश चौधरी, सीओ अशोक कुमार, तिलैया थाना प्रभारी अजय कुमार, सीटी मैनेजर लेमांशु कुमार, डीपीआरओ सुनिल कुमार के अलावा विभिन्न संगठनों के लोग शामिल हुए।

मानव श्रृंखला संपन्न होने के बाद झुमरीतिलैया शहर में करीब 3 किलोमीटर तक वोट यात्रा निकाली गई। यात्रा के आगे आगे झुमरी तिलैया सैक्रेड हार्ट स्कूल के बच्चे बैंड बजाते हुए चल रहे थे, जबकि साथ में कोडरमा के एसपी, डीडीसी, डीएफओ, एसडीपीओ, समेत तमाम अधिकारी व गणमान्य लोग साथ में थे। सभी आगामी छह मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में निश्चित रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग की अपील कर रहे थे।

मौके पर मुख्य रूप से उपस्थित एसपी एम तमिलवाणन ने दैनिक जागरण के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मतदाता 6 मई को बूथों पर पहुंचकर अपना वोट अवश्य डालें। कार्यक्रम में शामिल होनेवाले सभी स्कूलों के बच्चों,स्कूल संचालकों एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों बधाई दी।

वहीं स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी डीएफओ सूरज कुमार ने कहा कि मतदाता जागरुकता को लेकर प्रत्येक दिन हर क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दिशा में दैनिक जागरण का प्रयास काफी सराहनीय है। उन्होंने वोटरों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक होने एवं स्वच्छ सरकार के चयन में भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।

डीडीसी आलोक त्रिवेदी ने भी इस मानव श्रृंखला के आयोजन को ऐतिहासिक बताया। कहा कि दैनिक जागरण परिवार इस कार्यक्रम के लिए बधाई के पात्र हैं। एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद ने कहा लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए सब काम छोड़कर लोगों को बूथ तक पहुंचने की जरूरत है। उन्होंने दैनिक जागरण के इस प्रयास की सराहना की।

जिला शिक्षा पदाधिकारी शिव नारायण शाह ने कहा कि सारे बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। थाना प्रभारी अजय कुमार, बीडीओ मिथिलेश चौधरी, सीओ अशोक राम ने भी कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि इसका सुखद परिणाम सामने आएगा।

इन स्कूलों के बच्चों की रही उत्साहजनक भागीदारी

मानव श्रृंखला के आयोजन में डेढ़ दर्जन स्कूलों के बच्चों की जबरदस्त भागीदारी रही। स्कूलों के शिक्षक भी बच्चों में उत्साह बढ़ाते रहे। बच्चे मतदाता जागरूकता से संबंधित वैनर, पोस्टर, तख्तियां लिये हुए थे। कार्यक्रम में डीएवी पब्लिक स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, सेक्रेड हार्ट स्कूल, ग्रिजली विद्यालय, कैलाश राय सरस्वती विद्या मंदिर, मेरिडियन एकैडमी, आईडियल प्रोग्रेसिव स्कूल डंडाडीह के बच्‍चे शामिल थे।

इसके अलावा सरस्वती पब्लिक उच्च विद्यालय पावर हाउस जयनगर, सीएच हाई स्कूल झुमरीतिलैया, सीडी ग‌र्ल्स स्कूल, आदर्श विद्यालय, एकरा पब्लिक स्कूल, चाईल्ड प्रोग्रेसिव स्कूल, एसबी सेंट्रल पब्लिक स्कूल चाराडीह, बीआर इंटरनेशनल स्कूल चाराडीह, इंडियन पब्लिक स्कूल असनाबाद, विवेकानंद विद्यालय झुमरीतिलैया सहित कई स्कूलों के हजारों बच्चों ने भी भाग लिया।

बैंड-बाजे के साथ निकली वोट यात्रा

मानव श्रृंला के दौरान बैंड-बाजे के साथ वोट यात्रा भी निकाली गई। आगे-आगे जिला संपर्क कार्यालय का मतदता जागरूकता का एलईडी प्रचार वाहन के साथ सेक्रेट हार्ट स्कूल के बच्चे बैंड बजाते कारवां को आगे बढ़ा रहे थे जबकि वोट यात्रा में एसपी, डीएफओ, डीडीसी, एसडीपीओ समेत कई पदाधिकारी व विभिन्न संगठनों के लोग शामिल थे।

इस दौरान लोगों से 6 मई को बूथों पर पहुंचने की अपील की जा रही थी। इस वोट यात्रा शहर में आकर्षण का केंद्र रहा। सड़क के दोनों छोर बड़ी संख्या में लोग लोकतंत्र के इस महापर्व को लेकर उत्साहित थे। लोग दैनिक जागरण के इस प्रयास की सराहना कर रहे थे।

पुलिस व्यवस्था था दुरूस्त

दैनिक जागरण द्वारा आयोजित मानव श्रृंखला को लेकर सोमवार की सुबह 6 बजे से ही पुलिस व्यवस्था दुरूस्त थी। एसपी के निर्देश पर एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद स्वंय व्यवस्था का मॉनिट¨रग कर रहे थे। वहीं थाना प्रभारी अजय कुमार भी जगह-जगह पुलिस अधिकारियों व पैंथर के जवानों की प्रतिनियुक्ति किया था।

वोट यात्रा के आगे भी पुलिस दल व्यवस्था को संभाल रहे थे। पैंथर के कई जवान भी सुबह 6 बजे से ही पूरी सक्रियता से विधि-व्यवस्था संधारण में लगे थे। पुलिस अधिकारियों, कर्मियों व पैंथर के जवानों ने भी जागरण के प्रयास को उत्साहजनक बताया। साथ ही वोटरों को छह मई को शतप्रतिशत वोटरों को मताधिकार के प्रयोग की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.