Move to Jagran APP

भयमुक्त व ¨हसा मुक्त कराया जाएगा चुनाव: डीआइजी

उतरी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के डीआईजी पंकज कंबोज मंगलवार को •िाला मुख्यालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यलय का वार्षिक निरीक्षण को पहुंचे। इस दौरान श्री कम्बोज को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। श्री कम्बोज कार्यलय का करीब 4 घण्टे निरीक्षण किये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ¨बदुवार संचिका, एसीसीएसटी, आईटी एक्ट आदि की फाइलें देखीं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 07:46 PM (IST)
भयमुक्त व ¨हसा मुक्त कराया जाएगा चुनाव: डीआइजी
भयमुक्त व ¨हसा मुक्त कराया जाएगा चुनाव: डीआइजी

कोडरमा: उतरी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के डीआईजी पंकज कंबोज मंगलवार को •िाला मुख्यालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान डीआईजी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने करीब 4 घंटे तक कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ¨बदुवार संचिका, एसीसीएसटी, आईटी एक्ट आदि की फाइलें देखीं। साथ ही तीन सालों में •िाले के विभिन्न थानों के द्वारा दर्ज मामलों का अनुसंधान की स्थिति सहित कई ¨बदुओं की जानकारी ली। बाद में पत्रकारों से बातचीत में डीआईजी ने कहा कि पिछले तीन माह में •िाले की स्थित बेहतर हुई है। उन्होंने कहा की पुलिस मुख्यालय का निर्देश है कि 5 वर्ष से अधिक के जो लंबित कांड हैं, उसका निष्पादन जल्द से जल्द हो। उन्होंने कहा कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत •िाले के विभिन्न बूथों की वर्तमान स्थिति का जायजा पुलिस पदाधिकारी के द्वारा लिया जा रहा है। इसके तहत सभी बूथों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। संवेदनशील- अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हित, बिजली पानी सहित अन्य समस्याओं को दूर किया जायेगा ताकि चुनाव कर्मी व पुलिस बल को परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि चुनाव भयमुक्त और ¨हसा मुक्त कराया जाएगा। वर्तमान में एससी एसटी एक्ट के 17 केस पें¨डग है, इसके मुआवजे का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। ::::::::::: 9 थानों में ऑनलाइन हो रहे हैं एफआईआर::::::::::::::

loksabha election banner

सीसीटीएनएस योजना के तहत •िाले के 9 थानों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज किये जा रहे हैं, जबकि तकनीक समस्या के कारण डोमचांच व नवलशाही थाना में अभी ऑ़फलाइन एफआईआर कर ऑनलाइन किया जा रहा है। साथ ही अब चार्जशीट भी ऑनलाइन देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि 2017-18 में 120 पदाधिकारी की इसकी ट्रे¨नग दी गई है और सभी पदाधिकारियों को यूजर आईडी व पासवर्ड भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी थानों में आईपी फोन लगाया जा रहा है। ::::::::::डायल 100 का उपयोग में कमी:::::::::::

डीआईजी श्री कम्बोज ने कहा कि लोग आजकल डायल 100 सुविधा का उपयोग नहीं कर रहे हैं। किसी भी मोबाइल से अगर 100 नम्बर पर डायल करते हैं तो ये डायरेक्ट रांची कंट्रोल रूम से बात होगी और फिर आप •िाला का नाम संबधित थाना क्षेत्र के बारे में बताएंगे तो हर •िाले में एक कंट्रोल रूम बना है जहां कॉल रिकॉर्ड होती है। साथ ही थाना द्वारा क्या कार्रवाई की गई इस बाबत भी मॉनिट¨रग की जाती है, ये बहुत लाभकारी है। उन्होंने कहा कि 2018 में डायल 100 में 1300 कॉल किये गये हैं।  :::::::::::::तकनीकी सेल को किया जा रहा मजबूत:::::::::::

डीआईजी ने कहा की सभी •िाले में साइबर थाने अलग से खुल रहे हैं, क्योंकि वर्तमान समय मे साइबर अपराध बढ़े हैं। इसके लिये पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों को अलग से ट्रे¨नग दी जा रही है साथ ही तकनीक सेल को और मजबूत किया जा रहा है।  निरीक्षण के दौरान एसपी डॉ एम तामिल वाणन, एएसपी अजय पाल, एसडीपीओ ओमप्रकाश, डीएसपी हेडक्वार्टर संजीव कुमार ¨सह, कोडरमा थाना प्रभारी आरके तिवारी, तिलैया थाना प्रभारी अजय कुमार ¨सह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.