Move to Jagran APP

भोजन से पहले धोएं हाथ, बचेंगे 40 रोगों से: ईई

कोडरमा के बिरसा सांस्कृतिक भवन में विश्व हाथ धुलाई दिवस पर स्वच्छता से पोषण सप्ताह अंतर्गत एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:14 PM (IST)
भोजन से पहले धोएं हाथ, बचेंगे 40 रोगों से: ईई
भोजन से पहले धोएं हाथ, बचेंगे 40 रोगों से: ईई

संवाद सहयोगी, कोडरमा: कोडरमा के बिरसा सांस्कृतिक भवन में विश्व हाथ धुलाई दिवस पर स्वच्छता से पोषण सप्ताह अंतर्गत एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य रूप से पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता सह सदस्य सचिव विनोद कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक नवल किशोर द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यपालक अभियंता ने कहा कि हाथ धुलाई से 40 प्रतिशत से अधिक रोगों से बचा जा सकता है। लिहाजा सभी को खाने से पहले, शौच के बाद, किसी जानवर को छूने पर, माहवारी का कपड़ा बदलने के बाद अवश्य हाथ धोना चाहिए। हमें स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। स्वच्छता से ही सही पोषण संभव है। गंदगी बीमारियों का प्रमुख कारण होता है। जिला अधीक्षक नवल किशोर ने कहा कि 15 से 21 अक्टूबर तक स्वच्छता से पोषण सप्ताह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अवधि में सरकार द्वारा निर्धारित गतिविधियों को स्कूलों में अनुपालन करवाया जाएगा। हर स्कूल के बच्चे स्वच्छ व बीमारियों से दूर हो इसका प्रयास सभी को करने की जरूरत है। बच्चों को हाथ धुलाई को आदतों में शुमार करने की जरूरत है। मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एबी प्रसाद ने भी स्वच्छता को लेकर अहम जानकारी दी। कहा कि गंदगी बीमारियों का प्रमुख कारण है। इससे बचाव को लेकर स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र, घर के आसपास साफ-सफाई रखने, पानी को जमने से रोकने, पेयजल स्त्रोतों के आसपास साफ-सफाई रखने की जरूरत बताया। कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने किया। मौके पर लोगों को खाना खाने से पहले तथा शौच के बाद साबुन से हाथ धोने की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर सीडीपीओ, जिला समन्वयक राजदेव पांडे, सेविका, पोषण सखी आदि मौजूद थीं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.