Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधा

संवाद सहयोगी कोडरमा दिव्यांग दिवस के अवसर पर उपायुक्त आदित्य रंजन ने सदर अस्पताल कोडरमा

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 07:13 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 07:13 PM (IST)
सदर अस्पताल में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधा
सदर अस्पताल में दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधा

संवाद सहयोगी, कोडरमा : दिव्यांग दिवस के अवसर पर उपायुक्त आदित्य रंजन ने सदर अस्पताल कोडरमा में आने वाले सभी दिव्यांगों विशेषकर 14 वर्ष से कम उम्र के दिव्यांग बच्चों को आवश्यकतानुसार फिजियोथेरेपी की सुविधा प्राथमिकता के आधार पर निश्शुल्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। साथ ही वैसे सभी दिव्यांगजनों के लिए माह के दूसरे एवं चतुर्थ गुरुवार को आयोजित दिव्यांग शिविर में दिव्यांगता के अनुसार प्रमाण पत्र निर्गत करना भी सुनिश्चित करने को कहा गया। वहीं दूसरी ओर दिव्यांग दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल में कार्यरत सभी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक संपन्न हुई। बैठक में अस्पताल में आये दिव्यांग को किसी प्रकार की समस्या न हो इसपर विस्तृत चर्चा की गई। अस्पताल में जहां भी उन्हें जरूरत हो साथ में रह कर इलाज एवं जांच में उनकी सहायता करने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डा. शरद कुमार, डा. अजय कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक महेश कुमार, लिपिक प्रमोद कुमार एवं रूपेश कुमार मौजूद थे। दिव्यांगों को मिलेगी मुफ्त कंप्यूटर प्रशिक्षण :

loksabha election banner

समाहरणालय और कोडरमा ब्लॉक परिसर शुरू की गई डीईजीएस कंप्यूटर प्रशिक्षण सेंटर में अब दिव्यांगजनों को भी मुफ्त ट्रेनिग दी जाएगी। दिव्यांग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा एक नई पहल की गई है। कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दिव्यांगजनों के लिए निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन किया जायेगा और उन्हें कंप्यूटर की कोर्स कराया जायेगा। इच्छुक अभ्यर्थी कंप्यूटर प्रशिक्षण सेंटर में पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर प्रशिक्षण सेंटर के माध्यम से छह हफ्ते का कोर्स कराया जाता है, जिसमें पांच हफ्ते तक बेसिक कंप्यूटर व एक हफ्ते शॉफ्ट स्किल का प्रशिक्षण दिया जाता है।

::::::::::एसडीओ कार्यालय में बहाल की गई सुविधा::::::::::::

अनुमंडल कार्यालय में दिव्यांगों के लिए कई जरूरी सुविधा बहाल की गई। एसडीओ मनीष कुमार ने कहा कि दिव्यांगजनों के सुविधा के लिए कार्यालय में रैंप की व्यवस्था की गयी है। उनके बैठने के लिए उनके सुविधा के अनुसार कुर्सी, शौचालय में दिव्यांगजनों के लिए अलग सुविधा दी गई है। साथ ही कार्यालय में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो इस पर विशेष ख्याल रखने का निर्देश कर्मियों को दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.