संवाद सहयोगी, कोडरमा : सड़क हादसों का बड़ा कारण यातायात नियमों की अनदेखी है। इन पर नियंत्रण को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कई अभियान चलाए जाएंगे। उपायुक्त आदित्य रंजन ने अधिकारियों के साथ बैठक कर इस संबंध में कई निर्देश दिए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर रोकथाम के लिए सभी थानों को सघन वाहन जांच अभियान चलाने को कहा। जिले में चिह्नित ब्लैक स्पॉट पर मृत व्यक्तियों का फोटो बैनर-पोस्टर के माध्यम से लगाए जाएंगे ताकि लोग सचेत हो।

डीसी ने कोडरमा बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए सदर अस्पताल एवं महावीर मंदिर के पास रंबल स्ट्रीप लगाने का निर्देश दिया। साथ ही नीरू पहाड़ी, महेशपुर चौक व बागीटांड चेकपोस्ट पर सघन वाहन जांच अभियान चलाते हुए नियम तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। सभी पेट्रोल पंप संचालकों को पेट्रोल पंप परिसर में नो पार्किंग, नो हेलमेट नो पेट्रोल का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया। हिट एंड रन से हुए सड़क दुर्घटना से संबंधित आश्रित परिवार को जल्द मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में एसपी कुमार गौरव, एसी अनिल तिर्की, एसडीओ मनीष कुमार, डीटीओ भागीरथ प्रसाद, सीएस डा. डीपी सक्सेना, एमओ दरोगा राय, अधीक्षक उत्पाद प्रदीप कुमार, थाना प्रभारी एवं विभिन्न एसोसिएशन के प्रतिनिधि मौजूद थे। चालक व उपचालक के लिए ड्रेस कोड जरूरी :

उपायुक्त ने सभी व्यावसायिक वाहन के चालक एवं उपचालक का ड्रेस कोड एवं आइडी कार्ड की जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिना ड्रेस कोड व आइडी वाले चालकों एवं उपचालकों पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में लोग ड्राइविग लाइसेंस के लिए लोग आवेदन करें। वहीं डीटीओ को सभी वाहनों के चालक लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन जांच करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि झुमरीतिलैया ओवरब्रिज के नीचे वनवे किया गया है, फिर भी इसका पालन नहीं किया जा रहा है। इसे लेकर डीसी ने सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। कोडरमा साइलेंस जोन घोषित :

कोडरमा बाजार अंतर्गत गांधी चौक से वन प्रमंडल कार्यालय तक साइलेंस जोन घोषित किया गया। इस क्षेत्र में तीखा हार्न बचाने पर कड़ी कार्रवाई होगी। डीसी ने संबंधित क्षेत्र में जगह-जगह पर साइसेंस जोन का बोर्ड लगाने का निर्देश प्रशासक को दिया। वहीं सड़क पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को चिन्हित कर कार्रवाई करने को कहा गया। बागीटांड़ चेकनाका के समीप अतिक्रमण पर त्वरित एक्शन का निर्देश दिया गया। शहर में चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे :

शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इससे अपराध पर भी नजर रखा जा सकेगा। डीसी ने कार्यपालक पदाधिकारी को इसके लिए निर्देश दिया है। वहीं झुमरीतिलैया झंडा चौक से रेलवे स्टेशन जाने के रास्ते में डिवाइडर का रंग-रोगन करने को कहा गया। साथ ही लावारिस पशुओं के सिग में लाल रंग का रेडियम स्टीकर लगाने की बात कही। विभिन्न ब्लाक परिसर में पार्किग स्थल चिन्हित करते हुए बोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया।

Edited By: Jagran