Move to Jagran APP

़मतदान में भाग लेने के लिए चलाए गए जागरूकता अभियान

शहरी क्षेत्र के नागरिकों से मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने को लेकर शहर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठन सामाजिक संगठन स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं 12 दिसंबर को मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान करें इसके लिए शनिवार को शहर के विभिन्न इलाकों में स्कूली बच्चों के साथ-साथ अन्य संगठनों ने जागरूकता अभियान चलाया। झुमरीतिलैया के पानी टंकी रोड स्थित सीडी बालिका विद्यालय से स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 10:41 PM (IST)
़मतदान में भाग लेने के लिए चलाए गए जागरूकता अभियान
़मतदान में भाग लेने के लिए चलाए गए जागरूकता अभियान

झुमरीतिलैया (कोडरमा): शहरी क्षेत्र के नागरिकों से मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने को लेकर शहर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठन, सामाजिक संगठन, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं 12 दिसंबर को मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान करें इसके लिए शनिवार को शहर के विभिन्न इलाकों में स्कूली बच्चों के साथ-साथ अन्य संगठनों ने जागरूकता अभियान चलाया। झुमरीतिलैया के पानी टंकी रोड स्थित सीडी बालिका विद्यालय से स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में वर्ग नवम एवं दशम की छात्र-छात्राएं अपने पोषण क्षेत्र का भ्रमण करते हुए झुमरीतिलैया के ओवरब्रिज, झंडा चौक एवं अन्य में गए। बाद में जागरूकता रैली विद्यालय पहुंचकर संपन्न हुई। मौके पर छात्राओं ने'सोने का नहीं जागने का समय आया है','पांच साल के बाद यह पर्व आता है','मतदाता अपने मत का उपयोग सोच-समझ करें, एक-एक वोट कीमती है','जिम्मेवार नागरिक बनें, मतदान जरूर करें'आदि स्लोगन लिखे तख्तियां लेकर चल रही थीं। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नूतन सिन्हा, ईएलसी समन्वयक सह शिक्षक सुनील कुमार सिन्हा, अभय कुमार दास ने कहा कि शहरी क्षेत्र के नागरिक मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। शहरी क्षेत्र में मतदान के प्रति मतदाता उदासीन रहते हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत आम मतदाताओं के हाथों में होती है। भारत में इस तरह का सही इस्तेमाल शहरी मतदाताओं से अधिक ग्रामीण मतदाता करते हैं। जागरूकता रैली में शिक्षिका रीना सिंह, कृष्णा कुमारी, कुमार शशिभूषण सिंह, रोकसाना खातून, शिल्पा बरहपुरिया, कुमारी निभा, प्रतिमा शर्मा, निधि कुमारी, राजेश कुमार समेत बीएड महाविद्यालयों के प्रशिक्षु शिक्षक एवं छात्राएं शामिल थीं। वहीं पतंजलि योग प्रचारक प्रकल्प एवं युवा भारत के संयुक्त तत्वावधान में जयनगर प्रखंड में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें 15 गांवों के लोगों को जागरूक किया गया। मौके पर योगी सुषमा सुमन व योगी प्रदीप कुमार सुमन ने कहा कि मतदान आपका अधिकार है। युवा राष्ट्र के निर्माण में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। यह निर्माण सभी संभव हो पाएगा जब निष्पक्ष होकर मतदान करेंगे। जाति या धर्म के आधार पर नहीं उम्मीदवार के कर्म पर मतदान करें तभी लोकतंत्र सफल होगा। वक्ता द्वय ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, स्वच्छ भारत अभियान एवं अन्य मुद्दों को लेकर मतदान करने की जरूरत है। मौके पर ग्रामीणों को योगी सुषमा सुमन व प्रदीप कुमार सुमन में मतदान को लेकर शपथ दिलाया। इस अवसर पर शिवशंकर स्वर्णकार, रामनारायण यादव, सहदेव राणा, दिवाकर पंडित, संतोष वर्णवाल, राजकुमार यादव, आजाद राय, प्रियांशु मोदी, नीशू देवी, प्रियंका भारती, नीतू देवी, विनीता देवी, रोशनी कुमारी आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

वहीं इनरव्हील क्लब के तत्वावधान में शहर के विभिन्न सब्जि मंडियों में जागरूकता अभियान चलाया गया और लोगों से लोकतंत्र के महापर्व पर 12 दिसंबर को मतदान करने की अपील की गई। क्लब की अध्यक्ष रंजीता सेठ, पूर्व सचिव दीपाली भदानी, कविता दारूका ने कहा कि 12 दिसंबर को मतदान कर राज्य नहीं राष्ट्र गढ़ने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसके लिए सभी को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर को सब काम छोड़कर पहले मतदान करें, खुद मतदान करने के साथ-साथ अपने माता-पिता, रिश्तेदारों को मतदान के लिए जागरूक करें। इसके तहत सब्जी विक्रेताओं व आमलोगों को पंप्लेट भी बांटा गया और मतदान में हिस्सा लेने की अपील की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.