Move to Jagran APP

प्रधान लिपिक का पुत्र जावेद यूपीएससी में सफल

कौन कहता है आसमान में छेद नहीं हो सकता Þएक पत्थर तो तबियत से उछालो यारोÞ इसे सच कर दिखाया है झारखंड राज्य के एक छोटा सा कोडरमा •िाला के प्रधानलिपक का पुत्र मोहम्मद जावेद हुसैन ने। संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। •िाले के जलवाबाद निवासी मो ़कासिम उद्दीन का पुत्र मो जावेद हुसैन ने ओवर ऑल में 2

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 07:44 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 07:44 PM (IST)
प्रधान लिपिक का पुत्र जावेद यूपीएससी में सफल
प्रधान लिपिक का पुत्र जावेद यूपीएससी में सफल

कौन कहता है आसमान में छेद नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो..। इस कहावत को सच साबित कर दिखाया है वन विभाग कोडरमा जिला के प्रधान लिपिक के पुत्र मो. जावेद हुसैन ने। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा का फाइनल परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित हुआ। इसमें जिले के जलवाबाद निवासी मो. कासिम उद्दीन के पुत्र मो. जावेद हुसैन ने 280 वां स्थान प्राप्त कर कोडरमा जिले का मान बढ़ाया है। रिजल्ट की खबर सुनते ही जावेदी की मां फहमीदा खातून, पिता कासिमउद्दीन, परिवार के सदस्यगण, मुहल्ले व जिलेवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। लोगों ने कहा कि कोडरमा के बेटे ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर हम सब का मान बढ़ाया है। ओबीसी श्रेणी में आने वाले जावेद ने भोपाल से बीटेक की पढ़ाई की थी। उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग लिया था। -- बॉक्स --

loksabha election banner

बचपन का सपना हुआ साकार : जावेद यूपीएससी फाइनल परीक्षा में 280 रैंक प्राप्त करने वाले मोहम्मद जावेद हुसैन ने दिल्ली से दूरभाष पर बताया कि बचपन का सपना साकार हुआ है। जावेद ने अपने पांचवें प्रयास में यह सफलता हासिल की है। उसे जिद और मेहनत ने उसे इस मुकाम तक पहुंचाया। उन्होंने कहा कि मेरी इस कामयाबी का श्रेय मेरे माता-पिता, भाई-बहन के साथ मेरे दोस्त और अभिभावक स्वरूप शिक्षकों को जाता है, जिन्होंने हमें समय-समय पर प्रोत्साहित करने का काम किया और मेरे बड़े भाई आबिद हुसैन जो कोलकाता बीएसएनएल में जेई के पद पर हैं, उन्होंने भी मार्गदर्शन के साथ हौसले को परवान दिया। ::::संघर्ष के कुछ पल :::::::::::::

संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी सिविल सेवा में सफलता के झंडे बुलंद करने वाले जावेद की बुनियादी शिक्षा लिटिल फ्लावर एकेडमी जलवाबाद में हुई। जावेद के पिता मो. कासिम जो वन प्रमंडल कार्यालय में प्रधानलिपिक के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि जावेद बचपन से ही पढ़ने लिखने में तेज था। इधर-उधर घूमना फिरना उसे पसंद नहीं था। उन्होंने बताया कि जावेद दिल्ली में रह कर यूपीएससी की तैयारी कर रहा था। शुरुआती शिक्षा लिटिल फ्लावर जलवाबाद में दो साल पढ़कर, डीएवी पब्लिक स्कूल झुमरीतिलैया में हासिल की। जावेद मैट्रिक परीक्षा 2006 में जिले में अव्वल रहा था। जावेद ने प्लस 2 डीपीएस बोकारो से कर भोपाल से बीटेक किया। .और जिद थी कि आइएस बनूं मो जावेद हुसैन ने पांचवें प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल कर अपने सपने को साकार किया। पहली दूसरी दफा इंटरव्यू तक पहुंचने के बाद वह छंट गया था, तीसरी चौथी बार नहीं निकाल सका, पर अपने हौसले को हारने नहीं दिया और पांचवें प्रयास में 280 रैंक हासिल करने में कामयाब रहा। बीटेक की पढ़ाई पूरी कर इंडियन ऑयल कोलकाता में ऊंचे पद पर कार्यरत रहे फिर 6 महीने नौकरी कर छोड़ दिया, क्योंकि उसने ठाना कुछ और रखा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.