Move to Jagran APP

पूजन सामग्रियों से पटा बाजार, पहला अ‌र्घ्य आज

छठ महापर्व को लेकर जयनगर समेत प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में छठ गीत की धूम मची है। चारों ओर से छठ की महिमा की ही बखान हो रही है। हर गांव हर गली में छठ गीत गीत गूंज रहे हैं। प्रखंड के हर गली में फूल और लाइट से सजाए गए हैं। सभी छठ घाटों की लगभग साफ सफाई हो चुकी है। घाटों में भी लाइट की व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 07:52 PM (IST)
पूजन सामग्रियों से पटा बाजार, पहला अ‌र्घ्य आज
पूजन सामग्रियों से पटा बाजार, पहला अ‌र्घ्य आज

जयनगर (कोडरमा): छठ महापर्व को लेकर जयनगर समेत प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में छठ गीत की धूम मची है। चारों ओर से छठ की महिमा की ही बखान हो रहा है। हर गांव हर गली में छठ गीत गीत गूंज रहे हैं। प्रखंड के हर गली में फूल और लाइट से सजाए गए हैं। सभी छठ घाटों की लगभग साफ सफाई हो चुकी है। घाटों में भी लाइट की व्यवस्था की गई है। प्रखंड के परसाबाद, तेतरोन, जयनगर, पेठियाबागी, हीरोडीह चुटियारो आदि जगहों में फल की दुकानें सज कर तैयार हैं। वहीं दूसरी ओर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार के नेतृत्व में कई छठ घाटों में साफ-सफाई कराई गई। सोमवार को छठ वर्तियों ने दिनभर निर्जला उपवास रखकर संध्या पहर स्नान ध्यान कर खीर बनाया और खरना के साथ मां छठ की पूजा अर्चना की और छठ मैया को भोग लगाने के बाद पूरा परिवार महाप्रसाद का भोग लगाया। खरना के दौरान छठ वर्तियों ने पूरे क्षेत्र में सुख समृद्धि के साथ अपने परिजनों की सलामती मांगी। वहीं दूसरी ओर प्रखंड के डुमरी छठ घाट में समाजसेवी बाबू लाल यादव, प्रेम कुमार यादव के नेतृत्व में दर्जनों नव युवकों ने साफ सफाई की। इधर प्रखंड के सांथ में आदर्श युवा संस्था के द्वारा पूरे गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस मौके पर संतोष भारती, महेंद्र राम, संतोष राणा, विनोद आनंद, शिव शंकर राणा, सोनू कुमार, पंकज कुमार, निलेश कुमार, गौरव कुमार, सुनील कुमार, कैलाश राम सहित कई लोग उपस्थित थे। चलाया जाएगा हस्ताक्षर अभियान:  बीडीओ  

loksabha election banner

जयनगर:  प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कक्ष में सोमवार को एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि इस बार छठ महापर्व में स्वच्छता अभियान पर अधिक फोकस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छठ घाटों पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा ताकि पूरा देश में स्वच्छता अभियान सफलीभूत हो। उन्होंने कहा कि सोमवार को सभी छठ घाटों की साफ-सफाई कराई गई जबकि 13 नवंबर को संध्या पर अ‌र्घ्य देने वाले नागरिकों को स्वच्छता का शपथ दिलाया जाएगा। वही छठ घाटों पर स्वच्छ भारत मिशन को लेकर पंडाल का भी निर्माण कराया जाएगा। वहीं 14 नवंबर की अहले सुबह भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य देने वाले छठवर्तियों तथा आम नागरिकों को भी स्वच्छता का शपथ दिलाया जाएगा साथ ही साथ सभी छठ घाटों पर हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया जाएगा। वहीं पर्यटन के क्षेत्र में भी साफ सफाई की जाएगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि स्थापना दिवस के मौके पर प्रखंड स्तर पर स्वच्छता का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जबकि 16 नवंबर को विभिन्न विद्यालयों के असेंबली के समय छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। वहीं दूसरी ओर विभिन्न विद्यालयों में Xह्नह्वश्रह्ल;मेरा गांव स्वच्छ गांवXह्नह्वश्रह्ल; पर निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता को लेकर प्रखंडों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा उन्होंने आम लोगों से स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की है। ::::::::::आस्था के साथ पवित्रता का संगम ::::::::::::::

मरकच्चो: चारदिवसीय छठ महापर्व प्रखंड से लेकर प्रखंड के ग्रामीण इलाकों तक आस्था का अनूठा संगम है। चारों ओर पवित्रता और भक्ति भाव का संगम है ।लोक आस्था का महापर्व छठ की महिमा ने सभी तरह के भेदभाव को भुला दिया है। गरीब से गरीब और अमीर से अमीर सभी वर्तियों के सम्मान में तत्पर हैं। सूर्य उपासना का महापर्व छठ रविवार को नहाय खाय के साथ शुरू हो चुका है। सोमवार को खरना है और मंगलवार को अस्ताचल गामी सूर्य को संध्या कालीन अ‌र्घ्य अर्पित किया जाएगा। नेम निष्ठा के पर्व की महिमा के आगे सभी नतमस्तक हो चुके हैं। मरकच्चो प्रखंड मैं सबसे अधिक भीड़ बुढ़वा आहर छठ घाट ,पंचखेरो नदी स्थित घाट ,फुलवारी आहार घाट, पर होती है। तोरणद्वार एवं लाइ¨टग होगा आकर्षण का केंद्र

मरकच्चो: छठ महापर्व को लेकर प्रखंड मुख्यालय समेत प्रखण्ड के विभिन्न  गांवों के टोले मोहल्लों में आकर्षक तोरण द्वार और लाइटों की सजावट की गई है । नवयुवक संघ कोटवार मोहल्ला   ,छठ पूजा समिति देवगढ़ मोहल्ला ,छठ पूजा समिति अस्पताल रोड छठ, पूजा समिति बड़ा अखाड़ा ,छठ पूजा समिति बाजार मोहल्ला,छठपूजा समिति अम्बेडकर नगर सहित अन्य कई जगहों पर छठ घाटों से लेकर गांव के गली मोहल्लों में साफ सफाई कर लाइ¨टग की व्यवस्था की गई है। नवयुवक संघ कोटवार मोहल्ला के द्वारा बुढ़वा आहार के पास, देवगढ़ मोहल्ला स्थित सरकारी दरगाह के समीप, तथा फुलवारी आहर के समीप सात घोड़ों के रथ पर सवार भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित की गई है।

::::::::चंचाल मंडप परिसर में आरकेस्ट्रा आज::::::::::::::

मरकच्चो: छठ महापर्व के सुअवसर पर मंगलवार की रात नवयुवक संघ कोटवार मुहल्ला के तत्वाधान में बुढ़वा आहर के समीप चंचाल मंडप परिसर में ऑर्केस्ट्रा का आयोजन किया जयगा। यह जानकारी संघ के अध्यक्ष महेन्द्र प्रताप ¨सह व अरुण ¨सह ने संयुक्त रूप से दी। उनलोगों ने बताया कि ऑर्केस्ट्रा की तैयारी की जा रही है। ऑर्केस्ट्रा को सफल बनाने में रवि ¨सह,विनोद ¨सह, बैजनाथ ¨सह,प्रमोद ¨सह, सतेंद्र ¨सह, महानन्द ¨सह, जय कुमार ¨सह,विकास अग्रवाल, पप्पु रवानी, भोला अग्रवाल, दिलीप ¨सह, समेत नवयुवक संघ के सभी सदस्य लगे हुए हैं। ::::::::::::घाटों में उमड़ेगी भीड़::::::::::::

मरकच्चो: लोक आस्था का महान महापर्व छठ को लेकर प्रखंड मुख्यालय मरकच्चो समेत आसपास का बाजार पूजन सामग्रियों से पट गया है। बाजार में नारियल ,सूप, दौरा ,फल , आदि प्रचुर मात्रा में उतर गया है। सोमवार को खरीदारी के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी तथा मंगलवार को भी उमड़ेगी। इसके अलावा खरना का प्रसाद खिलाने के लिए पत्तों के थाली प्लेट कटोरी प्लास्टिक गिलास आदि की भी बिक्री  सोमवार को खूब हुई। ::::::::::::पुलिस ने की छठ घाट की सफाई::::::::::::::::::::::

मरकच्चो: लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर नवलशाही थाना पुलिस, बरियारडीह पुलिस पिकेट तथा नवलशाही छठ समीति के सदस्यों ने सोमवार को थाना प्रभारी शाहिद रजा के नेतृत्व मे लकराही तलाब स्थित छट घाट की साफ सफाई की। साथ ही साथ छठ व्रतियों के लिए छठ घाट के मार्ग को भी दुरुस्त किया । प्रखंड के अन्य जगहों पर भी घाटों के साफ सफाई का काम जोरों पर है। क्लबों द्वारा आकर्षक विद्युत साज सज्जा के साथ कई जगह तोरण द्वार लगाया गया है। मरकच्चो मध्य पंचायत समेत कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। छठ घाट की साफ सफाई मे थाना प्रभारी शाहिद रजा के अलावे एएसआई भोला राम एएसआई हेमलाल यादव शंकर साव किशोर यादव धर्मेन्द्र साव वीरेंद्र यादव ¨टकू यादव आदि लगे हुए थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.