Move to Jagran APP

एक माह बाद सुधरेगी बिजली व्यवस्था : जीएम

झुमरीतिलैया: विद्युत की गंभीर समस्या झेल रहे लोगों को राहत मिलने में अभी कुछ माह और लगेगा। विभाग समस्या का पूरी तरह निदान के लिए 274 करोड़ की कई योजनाओं पर कार्य कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 07:26 PM (IST)
एक माह बाद सुधरेगी बिजली व्यवस्था : जीएम
एक माह बाद सुधरेगी बिजली व्यवस्था : जीएम

झुमरीतिलैया: विद्युत की गंभीर समस्या झेल रहे लोगों को राहत मिलने में अभी कुछ माह और लगेगा। विभाग समस्या का पूरी तरह निदान के लिए 274 करोड़ की कई योजनाओं पर कार्य कर रहा है। खास तौर पर जर्जर विद्युत तार, कम क्षमता के ट्रांसफॉर्मर, खपत के विरुद्ध डीवीसी से कम विद्युत आपूर्ति होने के कारण समस्या गंभीर हो गई है। लिहाजा सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए कई योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाकों में अगले 6 माह में समस्या दूर करने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि दीपावली में हर घर को रौशन किया जा सके।

loksabha election banner

इसे लेकर मंगलवार को झुमरीतिलैया में विद्युत विभाग के जीएम सह मुख्य अभियंता राकेश प्रसाद ने विभिन्न एजेंसियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सबस्टेशनों के कार्यों को ससमय पूरा करने तथा पावर ट्रांसफॉर्मर लगाने का काम जल्द पूरा करने का दिशा-निर्देश दिया।

जानकारी हो कि सतगावां के पारो व खाब, जयगनर के परसाबाद व बाघमारा, जयनगर, मरकच्चो के देवीपुर में सब स्टेशन का निर्माण हो रहा है। अगली माह तक इन सब स्टेशनों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद यहां से विद्युत आपूर्ति संबंधित क्षेत्रों में निर्बाध रूप से शुरू हो जाएगी।

झुमरीतिलैया के गोशाला रोड सब स्टेशन, साईं फीडर सबस्टेशन व डोइयांडीह में 10 एमवीए के पावर ट्रांसफॉर्मर लगाए जा रहे हैं। इससे शहरी विद्युत व्यवस्था पूरी तरह दुरूस्त हो जाएगी।

बैठक के दौरान जनता की समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को सक्रिय रहने एवं त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है।

जीएम ंने बताया कि जिले में अगले 25 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर योजना तैयार की गई है। अगले कुछ माह में व्यवस्था में काफी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जिले में सभी घरों को विद्युत उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार की तीन योजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि केटीपीएस से अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति में एक माह का और समय लग सकता है। इसके बाद आवश्यता के अनुरूप विद्युत सभी इलाकों में उपलब्ध कराई जा सकेगी।

बैठक में एसई दिनेश कुमार ¨सह, ईई अमित खलको, एई विजय कुमार महतो, विभिन्न कार्य एजेंसी के प्रतिनिधि मौजूद थे। ::::::: 140 किलोमीटर बदला जाएगा जर्जर तार :::::::::::::::::

झुमरीतिलैया:: झुमरीतिलैया व कोडरमा शहरी क्षेत्र में व्यवस्था सुधार के लिए इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत 140 किलोमीटर मुख्य तार को बदलने का काम शुरू हो गया है। इन जर्जर तारों के कारण भी हल्की हवा की झोंका से विद्युत समस्याएं उत्पन्न होती है। लिहाजा इस कार्य को पूरा करने में दिसबंर तक का समय लगेगा। :::::::::::: सभी घरों को मिलेगा निश्शुल्क मीटर :::::::::::::::

झुमरीतिलैया:: जीएम ने कहा कि सभी घरों को निश्शुल्क मीटर उपलब्ध कराने का काम भी चल रहा है। इससे व्यवस्था पारदर्शी बनने के साथ-साथ सभी को विद्युत का लाभ भी मिल सकेगा। यदि इस कार्य में किसी से राशि की मांग की जाती है तो तुरंत इसकी शिकायत लोग वरीय पदाधिकारियों के समक्ष कर सकते हैं। ::::::::::: कृषि कार्य के लिए होगा अलग लाईन:::::::::::::::::

झुमरीतिलैया::जिले में कृषि कार्य व किसानों के खेतों तक ¨सचाई के लिए भी विद्युत पहुंचाने का कार्य चल रहा है। जीएम ने कहा कि जिले के सतगांवां, मरकच्चो, जयनगर व चंदवारा प्रखंड में कृषि कार्य के लिए 16 अलग फीडर बनाये जा रहे है। जो कृषि व्यवस्था में ¨सचाई की समस्या को दूर करने में कारगर होगा। स्थानीय प्रतिनिधियों से भी इस कार्य को पूरा करने में सहयोग लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.