Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls 2019: कई योजनाओं से हुआ है लाभ, शिक्षा-रोजगार में काम करने की जरूरत

Lok Sabha Polls 2019. दैनिक जागरण ने पहला मुद्दा पहला वोट अभियान के तहत बिरसा कॉलेज में नए वोटरों से चुनाव के मुद्दे जानने का प्रयास किया। छात्र-छात्राओं ने खुलकर बात की।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 05:40 PM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: कई योजनाओं से हुआ है लाभ, शिक्षा-रोजगार में काम करने की जरूरत
Lok Sabha Polls 2019: कई योजनाओं से हुआ है लाभ, शिक्षा-रोजगार में काम करने की जरूरत

खूंटी, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण ने पहला मुद्दा पहला वोट अभियान के तहत बुधवार को बिरसा कॉलेज में नए वोटरों से चुनाव के मुद्दे जानने का प्रयास किया। इस क्रम में छात्र-छात्राओं ने खुलकर जागरण के साथ इस मुद्दे पर बात की। मतदान को लेकर नए वोटरों में काफी उत्साह देखा गया। नए वोटरों ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने कई क्षेत्रों में बेहतर काम किया है।

prime article banner

सरकार से संचालित आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, किसानों के प्रोत्साहन के लिए योजना काफी लोकप्रिय हुई हैं। साथ ही सुरक्षा एवं विदेश नीति के मामले मेंं सरकार की उपलब्धियों से युवाओं का स्वाभिमान बढ़ा है। लेकिन शिक्षा, रोजगार, ग्रामीण विकास आदि क्षेत्रों में बहुत कुछ करने की जरूरत है। आइए जानते हैं छात्र-छात्राओं ने क्या कहा।

आवास योजना, शिक्षा, सड़क, बिजली के क्षेत्र में बहुत सारे काम हुए हैं। गांव-गांव में बिजली पहुंच चुकी है। सड़कों का भी विकास हुआ है। लेकिन रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार को बहुत काम करना बाकी है। युवाओं को रोजगार के उपलब्ध कराने वाली योजना पर गंभीरता से काम करने की जरूरत है। -केसरी नाग ।

सरकार ने आम लोगों के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। लेकिन ज्यादातर योजनाएं धरातल पर ठीक से नहीं उतर पातीं। इस पर निगरानी रखने की जरूरत है। योजनाओं में बिचौलियागिरी खत्म करने के लिए सरकार के पास दृढ़इच्छा शक्ति होनी चाहिए। इसलिए साहसिक कदम उठानेवाली सरकार का होना जरूरी है। -निक्की कुमारी ।

सरकार को शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि देश का विकास युवा पीढ़ी पर निर्भर है। जबकि युवाओं का उत्थान शिक्षा से ही संभव है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की कमी के कारण ही लोगों को योजनाओं का भरपूर लाभ नहीं मिल पा रहा है। -रंजीता सोरेन। 

स्वच्छता के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम हुए हैं। सरकार की मंशा बहुत अच्छी रही। लेकिन जागरुकता की कमी के कारण इसका अपेक्षित लाभ लोगों को नहीं मिल सका है। सरकार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है। व्यवस्था ऐसी हो कि यहां के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे राज्यों का दरवाजा न खटखटाना पड़े। -रौनक मुशर्रफ। 

ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है। आमतौर पर ग्रामीण इलाका विकास में पिछड़ा रह जाता है। योजनाओं का लाभ ग्रामीण पूरी तरह नहीं ले पाते हैं। इसलिए ग्रामीण विकास के क्षेत्र में अधिक काम करने की जरूरत है। साथ ही युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था जिला स्तर पर भी होना चाहिए। -सिप्रियन होरो।

जरूर करें मतदान : राजकुमार

बिरसा कॉलेज के शिक्षक राजकुमार गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को मतदान करने के प्रति जागरुक किया। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। वोट हमारा सबसे बड़ा हथियार है। मतदाता जागरुकता के लिए दैनिक जागरण ने अच्छी पहल की है। हमें स्वयं तो मतदान करना ही है, दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

मतदान की दिलाई शपथ

बिरसा कॉलेज के शिक्षक डॉ. एके महतो एवं राजकुमार गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को मतदान के लिए शपथ दिलाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.