Move to Jagran APP

जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले के सभी घरों को मिलेगा नल से जल : उपायुक्त

जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराया जाएगा। जल जीवन मिशन उद्देश्य ही समुदाय द्वारा समुदाय के लिए समुदाय तक पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:42 PM (IST)
जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले के सभी घरों को मिलेगा नल से जल : उपायुक्त
जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले के सभी घरों को मिलेगा नल से जल : उपायुक्त

खूंटी : जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराया जाएगा। जल जीवन मिशन उद्देश्य ही समुदाय द्वारा, समुदाय के लिए, समुदाय तक पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। यह महत्वाकांक्षी अभियान ग्राम पंचायत, ग्राम जल सहिया सहित आम लोगों के सहयोग के बगैर सफल नहीं हो सकता है। ये बातें जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने कहीं। वे बुधवार को पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, खूंटी के सौजन्य से नगर भवन में जल जीवन मिशन के तहत आयोजित जिलास्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना के संचालन और रखरखाव के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित कराना समुदाय की जिम्मेदारी होती है। जल संरक्षण के प्रति सजग होना एवं जल स्रोतों के आसपास की सफाई रखना पंचायत के समुदाय को सुनिश्चित करना होगा। जल सहिया की जवाबहेही की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के संदेश को गांव में जन-जन तक पहुंचाना, जल स्रोत और जल की गुणवत्ता की जांच कराने की जिम्मेदारी सहिया की होती है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जलापूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए हर गांव में युवक व युवतियों को मरम्मत कार्य में प्रशिक्षण दिलाकर दक्ष बनाया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं को विद्यालयों में जल स्रोत की स्थापना के लिए पहले करने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

कार्यशाला में उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन की सफलता के लिए सभी संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा। जन प्रतिनिधियों व जल सहियाओं के सहयोग से वर्ष 2024 तक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी परिवारों को टेप नल से पेयजल की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

कार्यशाला में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने जिले में संचालित जल जीवन मिशन की अद्यतन प्रगति के संबंध में बताया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत कि वर्ष 2024 तक जिले के 88 हजार 861 परिवारों को नल से पेयजल की सुविधा मुहैया कराने की योजना है। इस वर्ष के अंत तक जिले के 118 गांवों में नल से जल की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इसके लिए कार्ययोजना बनाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके पूर्व कार्यशाला का उद्घाटन उपायुक्त शशि रंजन, उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, अपर समाहर्ता अरविद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला में मुखिया एवं जल सहिया ने जल जीवन मिशन योजना के कार्यान्वयन में आने वाली समस्याओं को साझा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.