Move to Jagran APP

प्रशासन ने सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं

जिले के अंतिम छोर पर चारों ओर से जंगल व पहाड़ों से घिरे चापुडीह जो बरीगड़ा गांव का एक टोला है वहां गत गुरुवार को उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती एवं अपर समाहर्ता अरविंद कुमार पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 06:40 PM (IST)
प्रशासन ने सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं
प्रशासन ने सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं

खूंटी : जिले के अंतिम छोर पर चारों ओर से जंगल व पहाड़ों से घिरे चापुडीह जो बरीगड़ा गांव का एक टोला है, वहां गत गुरुवार को उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती एवं अपर समाहर्ता अरविंद कुमार पहुंचे। गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने पारंपरिक ढंग से स्वागत करते हुए उन्हें सभा स्थल तक ले गए, जहां अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उसके समाधान के उचित दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

चापुडीह में टाटा ट्रस्ट व बैंक ऑफ अमेरिका के वित्तीय सहयोग एवं प्रदान संस्था के मार्गदर्शन में बने सोलर पॉवर ग्रिड एवं ड्रिकिग वॉटर सिस्टम को अधिकारियों ने देखा और इसकी प्रसंशा की। उन्हें गांव की दीदियों ने बताया कि पहले हमारे यहां बिजली और पानी की व्यवस्था नहीं थी, जिस कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। शाम होते ही चारों तरफ अंधेरा छा जाता था। बहुत मुश्किल से मिट्टी के तेल से ढिबरी जलाकर अपना काम करते थे। पानी के लिए हमारे गांव में एकमात्र चुआं है, उससे हम लोग पीने का पानी लेते थे लेकिन अब प्रदान संस्था के सहयोग से हमारे गांव में सोलर पॉवर ग्रिड एवं साफ पानी के लिए पानी की टंकी का निर्माण हुआ है। इससे हर घर में चौबीसों घंटे बिजली और पानी उपलब्ध है। इस कार्य को देखकर अधिकारियों ने प्रदान संस्था के कार्यों की प्रसंशा की। अधिकारियों ने गांव में बन रही सड़क एवं पुल का भी निरीक्षण किया और उसमें उचित सुधार करने का आदेश दिया 7

इसके उपरांत सभी लोग कोटा गांव पहुंचे और अड़की महिला संघ व प्रदान संस्था के सहयोग से बनाए जा रहे अस्सी नर्सरी बेड को देखा और टमाटर के नर्सरी बेड में बीज डालकर उसकी शुरुआत की। ग्रामीणों ने बताया कि अभी एक सौ नर्सरी बेड और बनाए जाएंगे और लगभग चार सौ किसान एक साथ टमाटर की खेती करेंगे। प्रदान के शंकर ने बताया कि हम लोग अभी लगभग 15 लाख बीज की नर्सरी छह जगहों में कर रहे हैं। ग्रामीणों का उत्साहवर्धन करते हुए अधिकारियों ने कहा कि बहुत ही अच्छा प्रयास है। इससे किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। अधिकारियों ने कोटा गांव में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनको तुरंत दूर करने का निर्देश दिया। मौके पर अड़की प्रखंड प्रमुख सीता नाग, जेएसएलपीएस के डीपीएम शैलेश रंजन, डीआरडीए के मनीष कुमार, मुखिया महाबीर सिंह मुंडा, प्रदान संस्था के विजय वीरू, यश, शंकर, अभिषेक, तृषा, वंदना, गुरजीत, स्वरूप, अशोक एवं अड़की महिला संघ की हर्शमनी देवी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.