जागरण संवाददाता, खूंटी : किसान अपने धान को सरकारी लैंपस में ही बेचें। राज्य सरकार 15 दिसंबर से धान की खरीद करने जा रही है। जिन किसानों ने लैंपस में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। खरीदे गए धान का पचास प्रतिशत मूल्य का भुगतान तत्काल किया जाएगा। शेष राशि का भुगतान तीन माह के भीतर कर दिया जाएगा। शुरूआत में छोटे किसानों जिनकी उपज अधिकतम 200 क्विटल तक हो, उसके धान की खरीद की जाएगी। उक्त बातें राज्य के योजना सह वित्त विभाग, वाणिज्यकर विभाग, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री डा रामेश्वर उरांव ने कहीं। मंत्री रामेश्वर उरांव मंगलवार को जिले के मुरहू प्रखंड के कुंजला पंचायत में आयोजित आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल मंत्री ने आमजनों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कृषि ऋण माफी योजना, केसीसी, फूलो झानो आशीर्वाद योजना, जाती प्रमाण पत्र, राजस्व से संबंधित आवश्यक जानकारियां साझा की। जिला के प्रभारी मंत्री डा रामेश्वर उरांव ने कहा कि जिन लोगों के पास अपनी जमीन का पट्टा नहीं है, खतियान नहीं है, वैसे लोगों के बच्चों का भी जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्णय सरकार ने लिया है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हरा राशन कार्ड दिया जा रहा है। राज्य के वृद्धों, विधवा, दिव्यांगों के लिए सर्वजन पेंशन योजना प्रारंभ किया गया है। विद्यालय के सभी वर्ग में बच्चों के लिए राज्य सरकार साइकिल देने पर विचार कर रही है चाहे वह किसी भी वर्ग, जाति व धर्म का हो।

सरकारी योजनाओं का उठाएं लाभ

मंत्री ने लोगों से सभी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। कार्यक्रम के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है कि जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर जरूरतमंदों को हमेशा ही सरकारी दफ्तरों का कई बार चक्कर लगाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस तरह की समस्याएं ना हो। आपकी समस्याओं का समाधान आपके दरवाजे पर हो, इसी उदेश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम को जिले के उपायुक्त शशि रंजन और उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए जिले में चलाई जा रही कल्याणकारी और रोजगारोन्मुखी योजनाओं की जानकारी दी।

---

विभिन्न योजनाओं के तहत बांटी गई परिसंपत्ति

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने लाभुकों के बीच मनरेगा के तहत लोगों के बीच जॉब कार्ड, फुलो-झानों आशीर्वाद योजना के तहत महिलाओं के बीच 10 हजार रूपये की स्वीकृति पत्र, केसीसी ऋण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र, ग्रीन राशन कार्ड और सोना-सोबरन धोती साड़ी योजना व कंबल का वितरण लाभुकों के बीच किया गया। वहीं कार्यक्रम के दौरान सभी पंचायतों मे कोविड टेस्टिग के साथ कोविड का टीका भी दिया गया।

Edited By: Jagran