Move to Jagran APP

पत्थलगड़ी का मास्टरमाइंड यूसुफ बैंक का झांसा दे ग्रामीणों के लाखों रुपये लेकर फरार

यूसुफ पूर्ति ने कई ग्रामीणों को ग्रामसभा बैंक में पैसा जमा करने पर पैसा डबल करने का सपना दिखाया था। इसके साथ ही लोन देने की बात भी कही गई थी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 02:05 PM (IST)
पत्थलगड़ी का मास्टरमाइंड यूसुफ बैंक का झांसा दे ग्रामीणों के लाखों रुपये लेकर फरार
पत्थलगड़ी का मास्टरमाइंड यूसुफ बैंक का झांसा दे ग्रामीणों के लाखों रुपये लेकर फरार

जागरण संवाददाता, खूंटी। बैंक ऑफ ग्रामसभा खोलने वाला पत्थलगड़ी का मास्टरमाइंड स्वयंभू नेता यूसुफ पूर्ति आदिवासियों का लाखों रुपये लेकर फरार है। झारखंड में खूंटी के उदबुरू में पिछले माह यूसुफ पूर्ति ने बैंक ऑफ ग्रामसभा भवन का शिलान्यास किया था। उनके वोलेंटियर द्वारा बैंक ऑफ ग्रामसभा में खाता खुलवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। एक महीने में करीब पांच हजार खाते खोले गए। खाता खोलने में प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 100 रुपये जमा करना होता था।

prime article banner

इसके अलावा कई लोगों ने अधिक ब्याज के लालच में मोटी रकम भी जमा की थी। सौको के कमल मुंडू ने बैंक ऑफ ग्रामसभा में अधिक ब्याज के लालच में दो लाख रुपये जमा किया था। उसकी रसीद उसे दी गई थी। उस रसीद पर स्वयंभू नेता यूसुफ पूर्ति का हस्ताक्षर है। पूर्ति ने ग्रामीणों को सरकारी बैंकों में जमा पैसे को निकालकर बैंक ऑफ ग्रामसभा में जमा करने का फरमान भी सुनाया था। इस फरमान के बाद कई ग्रामीणों ने सरकारी बैंकों में अपने खाते से रुपये निकालकर बैंक ऑफ ग्रामसभा में जमा किया था और कई ग्रामीण तैयारी में थे।

पैसा डबल करने का भी दिया था आश्वासन
यूसुफ पूर्ति ने कई ग्रामीणों को ग्रामसभा बैंक में पैसा जमा करने पर पैसा डबल करने का सपना दिखाया था। इसके साथ ही लोन देने की बात भी कही गई थी। उदबुरू स्थित यूसुफ पूर्ति के घर पर जब पुलिस की छापामारी हुई तो बैंक ऑफ ग्रामसभा का पासबुक और रजिस्टर बरामद हुआ।

भोले-भाले आदिवासियों को ठगा: एसपी
इस संबंध में एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने कहा कि यूसुफ पूर्ति के घर में छापामारी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं। वह कई लोगों से ली गई जमा राशि को डकार गया है। उसने भोले-भाले आदिवासियों को अपना देश और राज्य का सपना दिखाकर उनके जीवनभर की कमाई ग्रामसभा बैंक में जमा करवाई थी। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।

इस बीच सीएम रघुवर दास ने आज ट्वीट किया है, पत्थलगड़ी की आड़ में कुछ लोग जनता को बहकाने और ठगने का काम कर रहे हैं। भोले- भाले आदिवासियों को झांसा देकर लाखों रुपये ठगने वाले युसूफ पूर्ति को समर्थन देने वालों पर भी कानून का शिकंजा कसेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.