खूंटी, जासं। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाअों का लाभ समाज के हर वर्ग को मिल रहा है। भाजपा सरकार योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। यही कारण है कि किसी भी जाति, धर्म का व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहा है। यह बात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व सांसद लक्ष्मण गिलुवा ने मंगलवार को कही। वे खूंटी में जिला बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति के तत्वावधान में स्थानीय नगर भवन में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमने योजना बनाई थी कि हर जिले में लाभार्थी सम्मेलन का आयोजन किया जाए, ताकि पता चल सके कि केंद्र व राज्य की योजनाओं का लाभ कितने लोगों को मिला है। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने पांच साल में अनेकों विकास कार्य किए हैं। 1914 में जब केंद्र में भाजपा सरकार बनी, तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि हमारी सरकार गांवाें के गरीब नौजवानों काे सम्मानित करेगी और इसका प्रत्यक्ष प्रमाण यह है कि आज देश में 150 से अधिक कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं।

जन-धन योजना के तहत 32 हजार लोगाें के बैंक खाते खोले गए और लाभार्थियों के खाते में सीधे राशि भेजी जा रही है। गिलुवा ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि वर्ष 2022 तक देश के हर गरीब के पास पक्का मकान हो। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना इसी योजना का एक भाग है।

उज्ज्‍वला योजना के तहत देश की आठ करोड़ महिलाओं को गैस चूल्हा देकर उन्हें धुएं से मुक्ति दिलाई जा चुकी है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर निश्शुल्क दिया गया, लेकिन झारखंड सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए निश्शुल्क गैस चूल्हा भी महिलाओं को उपलब्ध करा दिया। आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख तक की निश्शुल्क चिकित्सा का लाभ दिया जा रहा है। अब किसी गरीब की पैसे के अभाव में जान नहीं जाएगी।

विशिष्ट अतिथि स्थानीय सांसद सह ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि पार्टी के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पं. दीनदयाल उपाध्याय की सोच थी कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरणें पहुंचे। पार्टी आज उन्हीं की विचारधारा पर चल रही है। आजादी के 73 साल बाद तक गांवों में रहने वालों को बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं मयस्सर नहीं हुईं।

लेकिन, भाजपा के पांच साल के कार्यकाल में ही तस्वीर बदल गई है। झारखंड राज्य को डबल इंजन सरकार का पूरा लाभ मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि हमारा खूंटी जिला जनसंख्या व आवास के हिसाब से छोटा जिला है। बावजूद इसके जिले के 29 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास मिल चुका है। यदि आप लोग अपने क्षेत्र को विकास के शिखर पर पहुंचाना चाहते हैं तो भाजपा को अपना आशीर्वाद दें।

इससे पूर्व लक्ष्‍मण गिलुवा व नीलकंठ सिंह मुंडा ने दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्‍वलित कर सम्मेलन का उद्घाटन किया। तत्पश्चात स्वागत भाषण देते हुए बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति के जिला उपाध्यक्ष ओपी कश्यप ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्​देश्य यह है कि इसके माध्यम से यह जाना जाए कि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ कितने लोगों को मिल चुका है।

उन्होंने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 135 योजनाओं का क्रियान्वयन हुआ है। ये योजनाएं आम जनता का आर्थिक व सामाजिक विकास करने के उद्​देश्य से चलाई जा रही हैं। सम्मेलन को भाजपा जिलाध्यक्ष काशीनाथ महतो, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष मंजू देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष अर्जुन पाहन व उपाध्यक्ष राखी कश्यप ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन संजय साहू ने किया और धन्यवाद ज्ञापन विनोद नाग ने किया। सम्मेलन में भाजपा जिला उपाध्यक्ष ज्योतिष भगत, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अनूप साहू, कर्रा प्रखंड अध्यक्ष कैलाश राम, खूंटी मंडल अध्यक्ष विकास चौधरी, महावीर राम, शंकर प्रसाद, बीस सूत्री प्रखंड अध्यक्ष लक्ष्मी बाखला एवं वार्ड पार्षद अलका देवी समेत विभिन्न प्रखंडों से आई उज्ज्वला दीदी व भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप