खूंटी : जिले के सभी प्रखंडों में मंगलवार को निर्वाचन साक्षरता क्लब से संबंधित एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान संबंधित मास्टर ट्रेनर्स ने प्रशिक्षण दिया।

कार्यशाला के उद्देश्य के विषय में जानकारी देते हुए प्रशिक्षकों ने बताया कि व्यवहारिक अनुभवों के जरिये लक्ष्य समूह को मतदाता पंजीकरण, चुनावी प्रक्रिया एवं इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं को भावी मतदाताओं एवं आम मतदाता को परिचित कराना है। साथ ही मतदाताओं को उनके वोट की कीमत, उनके मताधिकार के बारे में जानकारी सरल तरीके से क्लबों एवं पाठशालाओं में दिया जाना है। कार्यशाला में बताया गया कि इस कार्य में नोडल एवं संयोजक की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण के प्रत्येक गतिविधि को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया जाना अनिवार्य है। चुनाव पाठशाला के प्रतिभागियों की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही उन्होंने कहा संबंधित बूथों के मतदाताओं को जोड़ा जाए इसके अतिरिक्त स्थानीय जागरूक समूहों से भी मदद् जी जाए। बूथों के नोडल अधिकारी के रूप में बीएलओ को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। निर्वाचन आयोग द्वारा भावी तथा नवीन मतदाताओं को निर्वाचन की प्रक्रिया से जोड़ने तथा देश में लोकतंत्र की सु²ढ़ीकरण में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी स्कूल तथा कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब का गठित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान बताया गया कि निर्वाचन साक्षरता क्लब से मतदाता जागरूक होंगे, जिसका परिणाम भविष्य में मिलेगा। विभिन्न गतिविधियां आयेाजित कर मतदाताओं को जागरूक करेंगे, जिससे मतदान का प्रतिशत बढ़ सके।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस