Move to Jagran APP

खूंटी को बेहतर जिला बनाने में करें सहयोग : नीलकंठ

गत पांच वर्षाें से खूंटी जिले को विकास के क्षेत्र में अग्रसर करने का काम किया जा रहा है। इस जिले को और बेहतर जिला बनाने में जिलावासी सरकार का सहयोग करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 07:57 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:18 AM (IST)
खूंटी को बेहतर जिला बनाने में करें सहयोग : नीलकंठ
खूंटी को बेहतर जिला बनाने में करें सहयोग : नीलकंठ

खूंटी : गत पांच वर्षो से खूंटी जिले को विकास के क्षेत्र में अग्रसर करने का काम किया जा रहा है। इस जिले को और बेहतर जिला बनाने में जिलावासी सरकार का सहयोग करें। यह बात ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कही। वे शुक्रवार को आदर्श उच्च विद्यालय के नवनिर्मित ऑडिटोरियम में आयोजित मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत प्रथम व द्वितीय किस्त वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पांच वर्षों में खूंटी जिले में सड़क व पुल के साथ ही बिजली के क्षेत्र में भी बेहतर काम हुआ है। लगभग 95 प्रतिशत गांवों में बिजली पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि झारखंड में समय से बारिश नहीं होती है। ऐसे में किसानों को कृषि कार्य में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसान कृषि कार्य को ऋणमुक्त होकर बेहतर ढंग से संपन्न कर सकें, इसे ध्यान में रखकर सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को बगैर किसी सूद के 25 हजार रुपये तक की राशि दी जा रही है। सरकार की यह मंशा है कि किसान ऋण लेने वाले न होकर ऋण देने वाले बनें। इसी के मद्देनजर किसानों के हित में अनेक लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। खूंटी सहित राज्य के अधिकांश जिलों में किसान मानसून पर निर्भर रहते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए सिचाई की समुचित व्यवस्था का भी प्रयास किया जा रहा है। उत्कृष्ट कृषि कार्य करने वाले को किसानों को सरकार उन्नत तकनीक की जानकारी हासिल करने के लिए विदेश भेजने का भी काम कर रही है। पिछले वर्ष कर्रा व तोरपा के दो किसानों को इजरायल भेजा गया था, जहां वे कम पानी में बेहतर कृषि उपज कैसे हो, इसकी जानकारी हासिल कर सके। 15 अक्टूबर को पुन: क्षेत्र के किसानों को विदेश भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे किसानों में खेतों में बेहतर उपज पैदा करने की प्रतिस्पर्धा होगी। मुंडा ने कहा कि जल छाजन के क्षेत्र में ग्रामीण विकास विभाग ने खूंटी जिले में पांच प्रोजेक्ट लिए हैं, जिसे रामकृष्ण मिशन के सहयोग से पूरा किया जाएगा। 73 वर्ष में भी जितना काम नहीं हुआ उतना प्रदेश की रघुवर सरकार ने पांच वर्षों में कर दिखाया है। उन्होंने उपस्थित किसानों व ग्रामीणों से आह्वान करते हुए कहा कि जो सरकार उनके हित में काम करे, उसे ही वे अपना आशीर्वाद व सहयोग दें।

जस्मिन, रांची के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि किसानों की आर्थिक समस्या के समाधान के लिए अतिरिक्त 25 हजार रुपये तक की राशि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। इसका एकमात्र उद्देश्य है कि कृषि कार्य में उत्पन्न होने वाली समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि झारखंड देश का पहला प्रदेश है जहां किसानों के हित में व्यापक योजनाएं चलाई जा रही हैं। अधिकांश योजनाओं में 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। किसान इन योजनाओं का लाभ उठाएं और अपने आसपास के किसानों को भी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक करें। कार्यक्रम में स्वागत भाषण अपर समाहर्ता अरविद कुमार और संचालन सुजीत गोस्वामी ने किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि के कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर उनका बाजे-गाजे के साथ स्वागत किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट, अनुमंडल पदाधिकारी प्रणव कुमार पॉल सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान उपस्थित थे।

----

2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

मौके पर जिला उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का जो लक्ष्य केंद्र सरकार ने निर्धारित किया है, उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने किसानों से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मानसून पर निर्भर रहने वाले किसानों को सिचाई की सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जिले में मैपिग करायी गई है। जिले में 10 नदियां हैं, इन नदियों के पानी को खेतों तक पहुंचाने की योजना पर कार्य चल रहा है। उपायुक्त ने किसान जन धन योजना सहित किसानों के लिए चलायी जा रही अन्य लाभकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों से उक्त योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.