Move to Jagran APP

रामनवमी जुलूस में नहीं बजेगा डीजे

खूंटी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में सरहुल व रामनवमी को लेकर केंद्रीय रामनवमी महासमिति शांति समिति व सरहुल महासमिति की

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 08:13 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 08:13 PM (IST)
रामनवमी जुलूस में नहीं बजेगा डीजे
रामनवमी जुलूस में नहीं बजेगा डीजे

खूंटी : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में सरहुल व रामनवमी को लेकर केंद्रीय रामनवमी महासमिति, शांति समिति व सरहुल महासमिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी से आपसी भाईचारे के साथ सबकी भावनाओं का आदर करते हुए त्योहार मनाने की अपील की गई। मौके पर उपायुक्त ने आदर्श आचार संहिता का पूर्ण पालन किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रामनवमी से संबंधित बैनर और पोस्टर किसी भी प्रकार के राजनीतिक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि प्रशासन द्वारा निर्धारित रूट पर जुलूस निकाला जाए। साथ ही बताया कि धारा 144 लागू हो चुकी है। इसके अनुसार नियमों का पूर्ण पालन करने की आवश्यकता है। इसमें अखाड़ों व रामनवमी में प्रयोग किए जा रहे आदमी व बाजा की संख्या आदि की पूर्व अनुमति लेने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने केंद्रीय रामनवमी महासमिति व शांति समिति के सदस्यों से अपील की कि सौहार्दपूर्ण ढंग से त्योहार मनाएं और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए रखें, ताकि उन पर तुरंत अकुंश लगाया जा सके।

-------------------

लाउडस्पीकर एक्ट का हो पूर्ण पालन

बैठक में लाउडस्पीकर एक्ट के तहत कार्य करने की बात कही गई। साथ ही रामनवमी के दौरान डीजे का प्रयोग कतई न करने को कहा गया, क्योंकि डीजे को न्यूनतम लिमिट में भी प्रयोग करने में एमसीसी का उल्लंघन माना जाएगा और नियम का पालन न होने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने रामनवमी के पावन पर्व में शांति समिति के सदस्यों को अपने स्तर पर आचार संहिता के अनुसार शांतिपूर्ण रूप से कार्य करने का निर्देश दिया।

-----

सी विजिल एप है सक्रिय, नियम तोड़ा तो मिलेगी जानकारी

मौके पर बताया गया कि सी विजिल एप और जिलास्तरीय एमसीएमसी सक्रिय है। यदि नियम उल्लंघन की कोई जानकारी मिलती है, तो अविलंब इसकी सूचना प्राप्त की जाएगी। सूचना के आधार संबंधित मामले की जांच करते हुए तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही सभी चौक-चौराहे पर दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे।

-----

पेयजल की व्यवस्था करेगा नगर निगम

बैठक में प्रशासन द्वारा रामनवमी के अवसर पर नगर पंचायत द्वारा जगह-जगह पर पेयजल की व्यवस्था के विषय में बताया गया। साथ ही वाहन, जेनरेटर, चिकित्सा आदि व्यवस्था पर चर्चा हुई। मौके पर बताया गया कि रामनवमी के अवसर पर शराब की बिक्री बंद रहेगी। उपायुक्त ने उपस्थित सदस्यों से नियमों को ध्यान में रखते हुए भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की अपील की। बैठक में पुलिस अधीक्षक आलोक, प्रशिक्षु आइएएस उत्कर्ष गुप्ता, एसडीएम प्रणव कुमार पाल सहित केंद्रीय रामनवमी महासमिति, शांति समिति व सरहुल महासमिति के पदाधिकारी व बीडीओ अंचलाधिकारी व पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.