Move to Jagran APP

हार्डकोर माओवादी लक्ष्मण मुंडा व मनय मुंडा गिरफ्तार

खूंटी : भाकपा माओवादी के हार्डकोर सदस्य लक्ष्मण मुंडा और मनय मुंडा को पुलिस ने मंगलवार को

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 06:00 PM (IST)
हार्डकोर माओवादी लक्ष्मण मुंडा व मनय मुंडा गिरफ्तार
हार्डकोर माओवादी लक्ष्मण मुंडा व मनय मुंडा गिरफ्तार

खूंटी : भाकपा माओवादी के हार्डकोर सदस्य लक्ष्मण मुंडा और मनय मुंडा को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। दोनों ने पूछताछ के क्रम में पंजाब के ट्रेलर चालक जोगा ¨सह, दवा व्यवसायी मुन्ना कुमार एवं मुंशी अनिल कुमार यादव की हत्या में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक अश्रि्वनी कुमार सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि गत सोमवार को गुप्त सूचना मिली थी कि सायको थानांतर्गत खूंटी-तमाड़ मुख्य सड़क पर आड़ा घाटी में पंजाब के ट्रेलर चालक जोगा ¨सह की हत्या करने एवं ट्रेलर जलाने में शामिल भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर बोयदा पाहन दस्ते के हार्डकोर नक्सली लक्ष्मण मुंडा एवं एतवा मुंडा को मोटरसाइकिल से खूंटी की ओर से सायको की ओर जाते हुए देखा गया है। इस सूचना के बाद थानाप्रभारी सायको के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। उक्त टीम ने खूंटी-सायको मुख्य सड़क पर ग्राम बाड़ी के निकट अपाची मोटरसाइकिल पर सवार दो लड़कों को रोका। पुलिस को देखकर वे भागने लगे, तो उन्हें खदेड़कर दबोच लिया गया। पूछताछ में एक ने अपना नाम लक्ष्मण मुंडा (पिता बंगाली मुंडा, निवासी ग्राम किताहातु, थाना सायको) एवं दूसरे ने अपना नाम मनय मुंडा उर्फ एतवा मुंडा (पिता स्व. लाल मुंडा उर्फ बिरसा मुंडा, निवासी ग्राम बचुडीह, थाना मारंगहादा) बताया। पूछताछ के क्रम में दोनों ने बताया कि वे भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर बोयदा पाहन दस्ते के सक्रिय सदस्य हैं। यह भी बताया कि वे बरामद मोटरसाइकिल (जेएच01ईके-2913) का उपयोग नक्सली गतिविधि में करते थे। छापामारी दल में सायको थाना प्रभारी, पुलिस अवर निरीक्षक उमाशंकर एवं सहायक अवर निरीक्षक शिवकुमार तियु समेत सैट एवं जिला सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

-------

पत्थलगड़ी का शीर्षस्थ नेता पौलुस टूटी धराया

-पत्थलगड़ी के 11 सक्रिय सदस्यों की सूची में से एक है पौलुस टूटी

खूंटी : पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए पत्थलगड़ी कांडों में वांछित कथित आदिवासी महासभा के शीर्षस्थ नेता पौलुस टूटी को गिरफ्तार कर लिया। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक अश्रि्वनी कुमार सिन्हा ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर दी।

उन्होंने बताया कि गत सोमवार को गुप्त सूचना मिली कि पौलुस टूटी (पिता दयाल टूटी, निवासी दशमफाल थानांतर्गत ग्राम बेड़ा) को मारंहादा क्षेत्र में देखा गया है। इस पर उन्होंने पुलिस अवर निरीक्षक अवधेश कुमार के नेतृत्व में एक छापामारी टीम का गठन किया। टीम में मारंगहादा थाना प्रभारी पप्पू कुमार शर्मा को भी शामिल किया गया। तत्पश्चात उक्त टीम ने मारंगहादा बाजार में छापामारी कर पौलुस टूटी को धरदबोचा। पौलुस टूटी ने पूछताछ के क्रम में पुलिस को बताया कि वह कथित आदिवासी महासभा के स्वयंभू नेता यूसुफ पूर्ति उर्फ प्रोफेसर, बबीता कच्छप, विजय कुजूर, जॉन जुनास टुडू व बलराम सामद के साथ मिलकर खूंटी, मुरहू एवं अड़की थाना क्षेत्र में भोले-भाले ग्रामीणों को भड़काकर संविधान की गलत व्याख्या करते हुए गांव-गांव में पत्थलगड़ी कराता था। मुख्य रूप से वह गत नौ मार्च को खूंटी थानांतर्गत ग्राम भंडरा में पत्थलगड़ी की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम एवं मुरहू थानांतर्गत डुडरी चौक पर सरकार के विरुद्ध भड़काऊ भाषण देने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने एवं सरकारी कार्य में बाधा डालकर विधि व्यवस्था व शांति व्यवस्था को भंग करने में शामिल था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.