Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls 2019: सरकारी योजनाओं का मिल रहा लाभ, लेकिन कई लाभुक वंचित

Lok Sabha Polls 2019. खूंटी का बेलाहाथी गांव। यहां केंद्रीय योजनाएं धरातल पर दिखती हैं। पूछने पर लोगों की अपेक्षा सामने आती है। लोग मानते हैं कि विकास कार्य हुए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 08:12 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 08:12 PM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: सरकारी योजनाओं का मिल रहा लाभ, लेकिन कई लाभुक वंचित
Lok Sabha Polls 2019: सरकारी योजनाओं का मिल रहा लाभ, लेकिन कई लाभुक वंचित

खूंटी, [कंचन कुमार]। जिला मुख्यालय से लगभग ढाई किलोमीटर दूर बेलाहाथी गांव। यहां केंद्रीय योजनाएं धरातल पर दिखती हैं। पूछने पर लोगों की अपेक्षा सामने आती है। लोग मानते हैं कि विकास कार्य हुए हैं। लेकिन कई लोगों तक विकास योजनाएं नहीं पहुंची हैं। वे उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। लेकिन निराश नहीं हैं। आस लगाए बैठे हैं कि उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

मुख्य सड़क के किनारे ही अनिता देवी का जनरल स्टोर है। अनिता पढ़ी-लिखी महिला है। काफी मेहनती एवं जागरुक भी। कहती हैं- सरकारी, योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है। उनकी दुकान के बगल में ही रेखा देवी का घर है। रेखा अपनी दो बेटियों के खाने की व्यवस्था कर रही है। बेटियां अभी-अभी स्कूल से लौटकर घर पहुंची हैं।

रेखा बताती हैं कि उन्हें उज्ज्वला योजना से गैस कनेक्शन मिला है। पहले लकडिय़ों से खाना बनाना पड़ता था। धुआं से न केवल सेहत पर असर पड़ता था, बल्कि पूरा घर एवं बर्तन काले हो जाते थे। साफ-सफाई में काफी परेशानी होती थी। अब ऐसी बात नहीं है। आयुष्मान योजना का कार्ड भी बना है। रेखा को इसका लाभ भी मिला है। पेट का ऑपरेशन कराना था। कार्ड के आधार पर रिम्स में जाकर पेट का ऑपरेशन कराया।

पायल एवं पल्लवी खूंटी के आदर्श विद्यालय में पढऩे जाती हैं। पहले गांव में ही सरकारी स्कूल था। इसे ढाई किलोमीटर दूर खूंटी के आदर्श विद्यालय में मर्ज कर दिया गया। लेकिन बच्चों की परेशानी नहीं बढ़ी। अब गांव के बच्चों को मुफ्त में निजी विद्यालय जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। सरकारी खर्चे पर बस आती है। बच्चों को आदर्श विद्यालय खूंटी ले जाती है। छुट्टी होने पर उन्हें पुन: गांव में पहुंचा दिया जाता है।

गांव की मिला देवी अपने घर में चटाई पर बैठकर कपड़े सिल रही है। कहती है- उन्हें गैस एवं शौचालय की सुविधा मिली है। अब खाना बहुत कम समय में बन जाता है। छात्र राजेश कहता है कि उसे पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिल रही है। गांव की रूना देवी, शोभा देवी, राजदिरी देवी, अशोक की पत्नी समेत कई महिलाओं का कहना है कि फॉर्म जमा करने के बाद भी उन्हें गैस कनेक्शन नहीं मिला है। लेकिन इन लोगों को भरोसा है कि उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं। उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है। गांव में तीन जगहों पर पीने के पानी के लिए टंकी लगाई गई है। यह सोलर पर आधारित है। ग्रामीणों को यहां से पेयजल मिल जाता है। गांव के वकील महतो एवं गंदर्भ सिंह कहते हैं कि उन्हें व्यक्तिगत तौर पर योजनाओं का लाभ नहीं मिला है। लेकिन देश, राज्य एवं समाज के लिए जो काम हो रहे हैं, उससे वे संतुष्ट हैं।

80 पार वृद्धा बोलीं, वोट देने जरूर जाएगी

सहबोई एवं रुपनी देवी अपने घर के आगे बर्तन साफ कर रही हैं। दोनों की आयु लगभग 80 पार चुकी है। इनमें से एक सुन नहीं सकती तो दूसरी की आवाज ठीक से नहीं निकलती। अर्थात, वह क्या बोलती हैं, आप समझ नहीं सकते। लेकिन दोनों आपस में एक-दूसरे की बात ठीक से समझ लेती हैं।

पूछने पर मुझे उनकी बातें कुछ समझ में नहीं आई। लेकिन बगल की महिला उर्मिला देवी के पूछने पर उन्होंने इशारों में बताया कि उन्हें वृद्धा पेंशन मिलता है। कहती हैं, वे दोनों वोट देने जरूर जाएंगी।

फोन पर तुरंत आता है एंबुलेंस

कई ग्रामीणों ने बताया कि गांव में अस्पताल नहीं है। लेकिन आकस्मिक जरूरत पडऩे पर सहिया से मदद लेते हैं। सहिया शोभा देवी तुरंत फोन कर एंबुलेंस बुला देती है।

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता केके पासवान ने बताया कि जिले में दीनदयाल एवं सौभाग्य योजना से कुल 30 हजार नए उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया है। जबकि पहले से 46 हजार कनेक्शन हैं। 70 हजार कनेक्शन करने का लक्ष्य है। लगभग सभी गांवों में बिजली के खंभे गाड़े जा चुके हैं। जहां नहीं लगा है, वहां एक माह में खंभे लगा दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना से 35436 लाभुकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.