Move to Jagran APP

झारखंड में अब केवल विकास की राजनीति होगीः रघुवर दास

रघुवर ने कहा कि युवा शक्ति हमारी सबसे बड़ी शक्ति है। शिक्षा के साथ युवाओं के हाथ में हुनर देने के लिए हमने ये कदम उठाया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 12 Nov 2017 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2017 04:17 PM (IST)
झारखंड में अब केवल विकास की राजनीति होगीः रघुवर दास
झारखंड में अब केवल विकास की राजनीति होगीः रघुवर दास

खूंटी, जेएनएन। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आज देश के तीसरे रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय का खूंटी में शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा है कि 200 करोड़ की लागत से बनने वाला ये विश्वविद्यालय झारखंड में शिक्षा के नए द्वार खोलेगा। उनके मुताबिक, झारखंड में अब केवल विकास की राजनीति होगी। रघुवर ने कहा कि युवा शक्ति हमारी सबसे बड़ी शक्ति है। शिक्षा के साथ युवाओं के हाथ में हुनर देने के लिए हमने ये कदम उठाया है। हमारे झारखंड में बेरोजगारी है। इस विश्वविद्यालय में बच्चों को 3 साल का डिप्लोमा करवा कर सीआईएसएफ में जगह देंगे। छात्रों को स्किल्ड कर यानी हुनरमंद बनाकर यहीं रोजगार देंगे।

loksabha election banner

उनके मुताबिक, मैं खूंटी की जनता को नमन करता हूं। मैं उन अराजकों को चुनौती देता हूं कि अगर विकास में बाधा बनोगे, तो कानून कड़ाई से अपना काम करेगा। हम यहीं से राज्यभर में शिक्षा देने का काम करेंगे। किसी भी बेहतर राज्य का मापदंड उसकी शिक्षा होती है।

राज्य में कुल 53 नए कॉलेज की स्थापना की मंजूरी दी गई है। नौ कॉलेजों में पठन-पाठन का काम इस वर्ष शुरू होगा। पहले चरण में 3000 छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था होगी, 2020 में निर्माण कार्य पूरा होगा, पठन-पठान का काम शुरू होगा।

एक साल की डिप्लोमा के बाद दारोगा की बहाली होगी। साथ ही, 3 वर्षों की सीआईएसफ ट्रेनिंग देने के बाद सीधे सीआईएसफ नौकरी मिलेगी। गरीबी को 4-5 वर्षों में समाप्त करना है। इस गरीबी को नष्तानामूद करने की जड़ी-बूटी शिक्षा है। विकास में अगर बाधा कोई भी डालने की कोशिश करेगा, उस पर कानून कठोरता से कर्रवाई करे। 

इस बीच, उच्च शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि खूंटी में 3 हजार विद्यार्थी प्रति वर्ष रक्षाशक्ति विश्वविद्यालय से लाभान्वित होंगे। गुजरात, राजस्थान के बाद यह देश का तीसरा रक्षाशक्ति विश्व विद्यलाय होगा। पहले चरण में 3000 छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था होगी। 2020 में निर्माण कार्य पूरा होगा।

इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, शिक्षामंत्री नीरा यादव, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मुख्यसचिव राजबाला बर्मा, विकास सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल, उच्च शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह, डीसी डॉ. मनीष रंजन आदि ने रक्षा टेबल पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक में रक्षाशक्ति विश्व विद्यलाय के अंदर चलने वाली विभिन्न कार्यों से संबंधित जानकारी है।

खूंटी में रक्षा शक्ति विवि के शिलान्यास कार्यक्रम की पूजा के दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व सीएम रघुवर दास।

खूंटी के इदरी में स्थापित हो रहे इस विश्वविद्यालय का निर्माण 75 एकड़ जमीन पर 206 करोड़ 54 लाख की लागत से होगा। इस परिसर में एकेडमिक बिल्डिंग, छात्रावास, आवासीय भवन, प्रशासकीय भवन, ऑडिटोरियम, वीआइपी लांज, गेस्ट हाउस, इनडोर गेम हॉल, पुस्तकालय भवन तथा शॉपिंग मॉल सहित तमाम सुविधाएं रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 23 जनवरी को तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इसकी आधारशिला रखी थी। इसके बाद अस्थायी व्यवस्था के तहत श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान के पुराने भवन में इस विश्वविद्यालय को शुरू किया गया।

इस विवि के एक साल पूरे हो चुके हैं। यहां पांच विषयों में 40-40 सीटों पर दाखिला होता है। इस साल से यहां 20 सीटों पर एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी की भी पढ़ाई शुरू हुई है। विश्वविद्यालय में शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग के 41 पदों का भी सृजन किया गया है। इन पदों पर नियुक्ति होनी बाकी है। उल्लेखनीय है कि विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास मुख्यमंत्री रघुवर दास 13 नवंबर को धनबाद के भेलाटांड़ में करेंगे।

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.